Begin typing your search above and press return to search.

Rohini Acharya: सिंगापुर टू सारण: MBBS की डिग्री...राजनीति में रुचि, सिंगापुर से आकर सारण को बिहार की सबसे हिट सीट बना दिया लालू की इस बेटी ने

सारण लोकसभा क्षेत्र में RJD समर्थक की गोलीबारी में हत्या हो जाने के बाद से एक बार फिर महागठबंधन की प्रत्याशी रोहिणी आचार्य चर्चा में हैं। उन्होंने वहां के एक पोलिंग बूथ का 2 बार दौरा किया था, जिसके बाद विवाद गरमा गया था। आज जानेंगे हम रोहिणी आचार्य के जीवन, उनकी शिक्षा, शादी, पति और परिवार के बारे में।

Rohini Acharya: सिंगापुर टू सारण: MBBS की डिग्री...राजनीति में रुचि, सिंगापुर से आकर सारण को बिहार की सबसे हिट सीट बना दिया लालू की इस बेटी ने
X
By Pragya Prasad

छपरा के सारण लोकसभा सीट से महागठबंधन की प्रत्याशी और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य के बार-बार तेलपा स्थित एक पोलिंग बूथ पर जाने से हुआ विवाद आखिरकार खूनखराबे में बदल ही गया। मंगलवार को हुई हिंसा में एक आरजेडी समर्थक नागेंद्र राय (26) की फायरिंग में मौत हो गई। वहीं 2 लोग घायल हो गए, जिन्हें इलाज के लिए पटना में भर्ती कराया गया है।

दो बीजेपी नेताओं की गिरफ्तारी

मामले में 2 बीजेपी नेताओं रमाकांत सोलंकी और रामप्रताप सिंह की गिरफ्तारी हुई है। बता दें कि सारण लोकसभा सीट पर पांचवें चरण में 20 मई को मतदान हुआ था। चलिए अब जानते हैं रोहिणी आचार्य के बारे में जो इस सीट से महागठबंधन की उम्मीदवार हैं।


बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव की बेटी हैं रोहिणी

रोहिणी आचार्य लालू प्रसाद यादव की बेटी हैं। उनका जन्म 1 जून 1979 में पटना हुआ था। लालू यादव के 9 बच्चों में रोहिणी आचार्य दूसरी संतान हैं। पहले नंबर पर मीसा भारती हैं। रोहिणी के बाद लालू की 4 बेटियां हैं। उसके बाद तेजप्रताप यादव और तेजस्वी यादव का जन्म हुआ। लालू की सबसे छोटी संतान उनकी बेटी राजलक्ष्मी हैं।


जमशेदपुर से डॉक्टरी की डिग्री

रोहिणी ने अपनी स्कूली शिक्षा पटना से पूरी की है। इसके बाद उन्होंने जमशेदपुर के महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज से डॉक्टरी की डिग्री हासिल की। हालांकि रोहिणी ने कभी प्रैक्टिस नहीं की।

2002 में समरेश सिंह से हुई शादी

रोहिणी की शादी 24 मई 2002 को समरेश सिंह से हुई थी। समरेश सिंह सिंगापुर में ही आईटी सेक्टर में नौकरी करते हैं। समरेश सिंह ने सिंगापुर से एमबीए की पढ़ाई की और उसी दौरान उन्हें सिंगापुर में नौकरी मिल गई थी। ये औरंगाबाद (बिहार) के ही दाउदनगर के रहने वाले हैं। इनके परिवार का राजनीति से दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं है। उनके पिता राव रणविजय सिंह ने यूपीएससी की परीक्षा पास की थी। उन्हें इंडियन रेवेन्यू सर्विसेस के लिए चुना गया था। राव रणविजय सिंह और लालू प्रसाद यादव की दोस्ती कॉलेज के जमाने से थी, जिसे उन्होंने रिश्तेदारी में बदल लिया। रणविजय सिंह आयकर विभाग में अधिकारी थे। अब वे इस दुनिया में नहीं हैं, जबकि रोहिणी की सास भी प्रोफेसर रही हैं।


सिंगापुर में रहती हैं रोहिणी

रोहिणी फिलहाल सिंगापुर में अपने पति, एक बेटी और दो बेटों के साथ रहती हैं। सारण लोकसभा सीट पर उम्मीदवार बनाए जाने के बाद अप्रैल के महीने में बीजेपी प्रवक्ता कुंतल कृष्णन ने कहा था कि रोहिणी पहली बार सिंगापुर से छपरा आई हैं। बीजेपी के वरिष्ठ नेता और सारण से प्रत्याशी राजीव प्रताप रूडी के बारे में रोहिणी आचार्य के आपत्तिजनक बयान पर पलटवार करते हुए कुंतल कृष्णन ने कहा था कि जिनके बारे में वे कह रही हैं, वो लालू-राबड़ी को भारी मतों से हरा चुके हैं। राजीव प्रताप रूडी के लिए छपरा घर है। कोई डेस्टिनेशन नहीं है। उन्होंने कहा था कि रोहिणी का सिंगापुर में मन नहीं लगा, तो घूमने के बहाने सारण से चुनाव लड़ रही हैं।


बीजेपी प्रत्याशी प्रत्याशी राजीव प्रताप रूडी पर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी

दरअसल रोहिणी ने बीजेपी प्रत्याशी प्रत्याशी राजीव प्रताप रूडी को बेवकूफ नेता बोल दिया था। उन्होंने कहा था कि वो क्षेत्र की जनता के बीच नहीं रहते हैं, जबकि मैं चुनाव जीतने के बाद छपरा की जनता के बीच रहकर सेवा करूंगी।

इसके अलावा रोहिणी आचार्य के चुनाव लड़ने को लेकर बीजेपी नेता और डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने भी इसे बिहार प्राइड की लड़ाई से जोड़ दिया था। उन्होंने कहा था कि 'बिहार की बेटी का सम्मान नहीं और जो बेटी सिंगापुर में बहू बन गई वो अब वो बिहार की उम्मीदवार बनेगी, ये बिहार की जनता तय करे कि जो सही में बिहारी है उसके साथ चलेगी या फिर उसके साथ जो सिंगापुर में जाकर वहां के लोगों की सेवा कर रही है।'


पिता लालू यादव को डोनेट किया था किडनी

रोहिणी ने 5 दिसंबर 2022 को अपने पिता लालू यादव को अपनी किडनी डोनेट की थी थी। 2022 से पहले लालू यादव की सेहत गिरती जा रही थी। किडनी खराब होने की वजह से स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कतें भी आने लगी थी। इसके बाद सिंगापुर में डॉक्टरों की सलाह लेने के बाद रोहिणी आचार्य ने अपनी एक किडनी पिता को दान करने का फैसला किया। किडनी ट्रांसप्लांट सफल भी रहा और लालू यादव की सेहत में भी सुधार देखने को मिला।

माता-पिता को लेकर काफी भावुक हैं रोहिणी

पिछले साल 11 नवंबर को X पर रोहिणी ने पिता लालू प्रसाद यादव से साथ बचपन की एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा था कि 'मां-पिता मेरे लिए भगवान हैं। मैं उनके लिए कुछ भी कर सकती हूं। आप सभी की शुभकामनाओं ने मुझे और मजबूत बनाया है। मैं आप सबके प्रति दिल से आभार प्रकट करती हूं। आप सबका विशेष प्यार और सम्मान मिल रहा है। मैं भावुक हो गई हूं। आप सबको दिल से आभार कहना चाहती हूं।'

सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं रोहिणी

रोहिणी आचार्य सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। खासकर रोहिणी अपने सोशल अकाउंट X पर अक्सर बिहार और देश के राजनीतिक हालातों को लेकर पोस्ट शेयर करती रहती हैं। बीते दिनों उन्होंने पिता लालू यादव और भाई तेजस्वी यादव पर हुई ईडी की कार्रवाई को लेकर भी बीजेपी पर जमकर निशाना साधा था।

बता दें कि लालू यादव साल 1977 में सारण सीट से जीतकर पहली बार सांसद बने थे। लालू इस सीट से चार बार सांसद रहे हैं। साल 2014 से यह सीट भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के कब्जे में है। सारण सीट से इस समय बीजेपी के राजीव प्रताप रूडी सांसद हैं और बीजेपी ने उनपर फिर एक बार भरोसा जताते हुए अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

Pragya Prasad

पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने का लंबा अनुभव। दूरदर्शन मध्यप्रदेश, ईटीवी न्यूज चैनल, जी 24 घंटे छत्तीसगढ़, आईबीसी 24, न्यूज 24/लल्लूराम डॉट कॉम, ईटीवी भारत, दैनिक भास्कर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में काम करने के बाद अब नया सफर NPG के साथ।

Read MoreRead Less

Next Story