Begin typing your search above and press return to search.

Ramesh Bais: रायपुर के पूर्व सांसद और महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल रमेश बैस का हिंदी में जीवन परिचय...

Ramesh Bais:

Ramesh Bais: रायपुर के पूर्व सांसद और महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल रमेश बैस का हिंदी में जीवन परिचय...
X
By Sanjeet Kumar

Ramesh Bais: एनपीजी न्‍यूज डेस्‍क

2 अगस्त 1948 में रमेश बैस का एक किसान परिवार में जन्म हुआ। पिता खोम लाल बैस रायपुर में बड़े किसान थे। रमेश बैस ने अपनी पढ़ाई मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में रहकर पूरी की है। बीएसई की पढ़ाई के बाद उनकी शादी 1969 में हुई। रमेश बैस का एक बेटा और 2 बेटियां हैं। पारिवारिक जीवन के साथ रमेश की राजनीतिक सक्रियता और गतिविधियां शुरू हुईं। 1978 में रमेश बैस सबसे पहले रायपुर नगर निगम के लिए चुने गए। इसके बाद 1980 में मध्यप्रदेश विधानसभा में गए। लेकिन 1985 के विधानसभा चुनाव में उनको कांग्रेस के सत्यनारायण शर्मा से हार का सामना करना पड़ा। लेकिन रमेश बैस पर बीजेपी ने भरोसा जताया और अगली बार लोकसभा चुनाव के लिए उनको टिकट मिला। यही उनकी राजनीति का टर्निंग प्वाइंट था। क्योंकि इसके बाद रमेश बैस ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनका सियासी कारवां और पार्टी के भीतर कद समय बीतने के साथ बड़ा होता गया। रमेश बैस की जीत के पीछे उनके साफ छवि और आम नागरिकों से आसानी मिलने जुलना उनकी समस्याओं को सुनना समझना और समाधान करना है। जिसकी वजह से हर कोई अपने आप को उनसे जुड़ा हुआ महसूस करता है।

Ramesh Bais: 7 बार रायपुर लोकसभा जीतने का रिकॉर्ड

रमेश बैस 1989 में रायपुर लोकसभा सीट से पहली बार लोकसभा के लिए चुने गए। इसके बाद 1996 में 11 वीं लोकसभा के लिए फिर चुने गए। 1998 में तीसरी बार फिर लोकसभा सांसद बने और 1999 में फिर रायपुर से सांसद चुने गए। इसके बाद राज्य गठन के बाद लगातार तीन बार रमेश बैस रायपुर लोकसभा सीट से 2004, 2009 और फिर 2014 में भी लोकसभा चुनाव जीते। इसी रिकॉर्ड के चलते रमेश बैस को केंद्रीय मंत्री के रूप में भी जिम्मेदारी मिली। रमेश बैस ने केंद्रीय इस्पात, रसायन और उर्वरक, सूचना और प्रसारण, खान और पर्यावरण, वन राज्य मंत्री जैसे कई विभागों में काम कर चुके हैं। अटल बिहारी वाजपेई मंत्रिमंडल में भी वे केंद्र राज्य मंत्री रहे।

Ramesh Bais: 2019 में बने राज्यपाल

2019 के बाद भाजपा ने रमेश बैस को लोकसभा का टिकट नहीं दिया। उन्हें त्रिपुरा का राज्यपाल बनाया गया। फिर झारखंड के राज्यपाल की जिम्मेदारी सौंपी गई और अब उन्हें महाराष्ट्र जैसे बड़े राज्य की जिम्मेदारी दी गई है। महाराष्ट्र देश की आर्थिक राजधानी मानी जाती है। इसके अलावा भारतीय राजनीति में उत्तर प्रदेश के बाद दूसरा सबसे बड़ा राज्य है जहां 48 लोकसभा सीटें हैं। महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीट है। इस लिहाजा सबसे बड़ी राजनीतिक गतिविधियां इस राज्य में देखने को मिलती है। रमेश बैस छत्तीसगढ़ के पहले नेता है जो देश के 3 राज्यों के राज्यपाल बनाए जा चुके हैं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story