Begin typing your search above and press return to search.

Prime Minister Narendra Modi's Bastar visit: बस्‍तर में पीएम बोले- सिर फोड़ने की धमकी से मैं डरने वाला नहीं हूं: किया वादा- बचे हुए लोगों को भी अगले 5 साल में आवास, गठबंधन पर हमला- भ्रष्‍टाचारी को बचाने में लगा है विपक्ष

Prime Minister Narendra Modi's Bastar visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बस्‍तर में चुनावी सभा को संबोधित किया। लोकसभा चुनाव 2024 में मोदी की छत्‍तीसगढ़ में यह पहली चुनावी सभा है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदेश की विष्‍णुदेव साय सरकार के कार्यों की सराहना की। वहीं, कांग्रेस और विपक्षी गठबंधन पर जमकर निशाना साधा।

Prime Minister Narendra Modis Bastar visit: बस्‍तर में पीएम बोले- सिर फोड़ने की धमकी से मैं डरने वाला नहीं हूं: किया वादा- बचे हुए लोगों को भी अगले 5 साल में आवास, गठबंधन पर हमला- भ्रष्‍टाचारी को बचाने में लगा है विपक्ष
X
By Sanjeet Kumar

Prime Minister Narendra Modi's Bastar visit: जगदलपुर। छत्‍तीसगढ़ के बस्‍तर संसदीय क्षेत्र में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में पहली चुनावी सभा को संबोधित किया। बस्‍तर के छोटे आमाबाल में आयोजित इस जनसभा के मंच पर मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय, प्रदेश बीजेपी अध्‍यक्ष किरण सिंहदेव, डिप्‍टी सीएम अरुण साव, विजय शर्मा, मंत्री ओपी चौधरी, बस्‍तर लोकसभा के चुनाव प्रभारी विधायक अजय चंद्राकर, विक्रम उसेंडी बस्‍तर लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी प्रत्‍याशी महेश कश्‍यप और कांकेर प्रत्याशी भोजराज नाग सहित पार्टी के अन्‍य वरिष्‍ठ नेता मौजूद थे।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत बलीराम कश्‍यप को याद करके किया। कहा कि मैं उनके साथ संगठन के काम से यहां का दौरा किया हूं। पीएम मोदी ने कहा कि आप लोगों ने यहां सिर्फ भाजपा सरकार ही नहीं बनाई बल्कि विकसित भारत की आधारशीला मजबूत की है। छत्‍तीसगढ़ और बस्‍तर के मेरे भाईयों बहनों ने मोदी की गारंटी पर मुहर लगाई है। और आज उसी विश्‍वास से पूरा देश कर रहा है फिर एक बार मोदी सरकार। जिसको किसी ने नहीं पूछा उसको मोदी ने पूजा है। जनजातियों में सबसे पिछड़ी जनजातियों के विकास के लिए पहली बार योजना बनाई गई है। मेरा लक्ष्‍य देश को मजबूत और हर परिवार को समृद्ध बनाना है।

साथियों अनेक दशकों बाद देश ने बीजेपी स्थित और मजबूत सरकार देखी है। हमारी सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता रही गरीब का कल्‍याण। पहले की कांग्रेस सरकारों ने गरीबों को नजर अंदाज किया। उनकी चिंता नहीं की। 2014 में आपने गरीब के इस बेटे को देश की सेवा का मौका दिया। कच्‍ची छत के नीचे रहने की तकलीफ क्‍या होती है यह मैं जानता हूं। जब घर में राशन नहीं होती है तो एक मां पर क्‍या गुजरती है मैं जनता हूमं। इसलिए मैने ठाना की जब तक गरीब की चिंता दूर नहीं कर लेता चैन से नहीं बैठुंगा।

हमारी सरकार गरीब के लिए एक-एक करके ऐसी योजनाएं बनाई, गरीबों को उनका हक दिया। इससे देश में 25 करोड़ से ज्‍यादा लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। बीजेपी ने गरीबों के लिए कैसे काम किया इसका गवाह ये बस्‍तर है। बस्‍तर संभाग से ही मैंने आयुष्‍मान आरोग्‍य मंदिर के निर्माण की शुरुआत की थी। यह देशभर में गरीब को सस्‍ते इलाज और सस्‍ती जांच के प्रमुख केंद्र बने हैं। यहां छत्‍तीसगढ़ में हजारों आयुष्‍मान आरोग्‍य मंदिर खाले गए हैं। इनसे गरीबों को इलाज की सुविधा मिली है।

मोदी ने 11 हजार से ज्‍यादा जन औषधी केंद्र खोले हैं वहां 80 प्रतिशत छुट के साथ दाव दी जाती है। इससे गरीबों के 30 हजार करोड़ रुपये बचे हैं। इसलिए ही आज देश का गरीब कह रहा है खर्च कम कराए, बचत कराए बार-बार फिर एक बार मोदी सरकार।

कोरोनाकाल का उल्‍लेख करते हुए मोदी ने कहा कि मैं अपने देश के हर गरीब के साथ खड़ा हूं। गरीबों को वैक्‍सीन और मुफ्ता राशन दूंगा। ऐसे समय में जब दूसरे देशों में कोरोना का एक-एक टीका हजारों रुपये में लग रहा था, मोदी ने मुफ्त में टीका लगवाया। मुफ्त राशन खुलवा दिया। इस पर 4 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा खर्च किया गया। मुफ्त राशन योजना को अगले 5 साल तक बढ़ा दिया गया है। आने वाले 5 साल भी मुफ्त राशन की सेवा जारी रहेगी। इससे गरीब का पैसा बच रहा है, जो जिंदगी के कई सपने पूरा करने का कर रहा है।

भ्रष्‍टाचार गरीब का हक मारता है। 2014 से पहले लाखों करोड़ रुपये के घोटाले होते थे। कांग्रेस की सरकार में दिल्‍ली से एक रुपये निकलता था और सिर्फ 15 पैसा गांव तक पहुंचता था। यह मैं नहीं कह रहा हूं, कांग्रेस के पीएम ही कहते थे। मोदी ने कहा यह कौन था जो 85 पैसा मार लेता था। मोदी ने लूट की इस पूरी व्‍यवस्‍था को बंद कर दिया। बीजेपी सरकार ने अपने 10 साल में 34 लाख करोड़ रुपये सीधे लाभार्थियों के बैंक खातो में भेजा है। दिल्‍ली से एक रुपये भेजा पूरे 100 पैसे गरीब के खाते में जमा हो जाते हैं। आजादी के बाद कांग्रेस समझती थी उसे देश को लूटने का लाइसेंस मिला हुआ है। मोदी ने सत्‍ता में आने के बाद कांग्रेस का वह लाइसेंस ही कैंसिल कर दिया, क्‍योंकि आपने मोदी को लाइसेंस दिया था।

अब वो मोदी को गाली दे रहे हैं। मेरे देश की लाखों करोड़ों बहने आज मोदी का रक्षा कवक्ष बन गए हैं। मोदी ने जब भ्रष्‍टाचार रोका तब से इनका पारा सातवें आसमान पर पहुंच चुका है। छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस के भ्रष्‍टाचार पर कड़ी कार्यवाही हो रही है। यहां के युवाओं को जिन लोगों ने धोखा दिया है उनके खिलाफ तेजी से चल रही है।

सिर फोड़ने की धमकी दे रह हैं मोदी गरीब का बेटा है। इन धमकियों से डरने वाला नहीं है। गरीबों को जिन्‍होंने लूटा उन्‍हें सजा मिलनी चाहिए या नहीं। साथियों कोई घर में घुस आए और लूटपाट करने लगे तो परिवार का हर सदस्‍य उससे भीड़ जाता है। मोदी के लिए तो मेरा भारत मेरा परिवार है। मैं भी अपने देश को अपने परिवार को लूटपाट से बचाने में जुटा हूं। इसलिए मैं कहता हूं भ्रष्‍टाचार हटाओ और वो कहते हैं भ्रष्‍टाचारी बचाओ। चुनाव की रैली नहीं कर रहे हैं भ्रष्‍टाचारी को बचाने की रैली कर रहे हैं।

मेादी को कितनी भी धमकी दे लो भ्रष्‍टाचारी को जेल जाना ही पड़ेगा यह मोदी की गारंटी है। राम नवमी बहुत दूर नहीं है। इस बार अयोध्‍या में हमारे राम लला टेंट में नहीं भव्‍य मंदिर में दर्शन देंगे। 500 साल बाद यह सपना पूरा हुआ। इसकी सबसे ज्‍यादा खुशी प्रभु राम के ननिहाल में होना स्‍वभाविक है। लेकिन कांग्रेस और इंडी गठबंधन इससे नाराज है। कांग्रेस के शाही परविार ने मंदिर का न्‍योता ठुकरा दिया। जिन्‍होंने विरोध किया या मंदिर गए उन्‍हें पार्टी से निकाल दिया। यह दिखाता है कांग्रेस तुष्टिकरण के लिए किसी भी हद को पार कर सकती है।

कांग्रेस ने जो घोषणा पत्र म बनाया है उसमें भी मुस्लिम लिग की छाप है। कांग्रेस को आज भी लोगों से लेनादेना नहीं है। यह बीजेपी की सरकार है जो हर योजना को जमीन पर उतार रही है। छत्‍तीसगढ़ में धान बकाया, तेंदूपत्‍ता की गारंटी पूरी कर दी। महतारी वंदन लागू कर दिया गया है। गरीबों के पक्‍के मकान तेजी से बनाना शुरू हो गया है। जो लोग रह गए हैं उन्‍हें भी अगले 5 साल में आवास दे देंगे।

सब का काम सांय-सांय हो रहा है: सीएम

सीएम विष्‍णुदेव साय ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज धार्मिक और सांस्‍कृतिक केंद्र छोटे आमाबाल के पावन भूमि में आज के विजय संकल्‍प शंखनाद रैली में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मैं स्‍वागत करता हूं। हमारे लिए सौभाग्‍य की बात है कि प्रधानमंत्री हमारे बीच में हैं।मैं उनका बहुत- बहुत स्‍वागत करता हूं। ये छत्‍तीसगढ़ राज्‍य हमारे अटल जी की देन है। आदिवासियो का विकास हो इसके लिए बीजेपी ने छत्‍तीगसढ़ राज्‍य का निर्माण किया। हमारा छत्‍तीसगढ़ और बस्‍तर से पीएम मोदी जी का बहुत प्‍यार है। अनेको बार वे यहां आए हैं। जांगला जैसे दूरस्‍थ क्षेत्र में पीएम ने दौरा किया है। सीएम ने बीजेपी शासनकालन में बस्‍तर में हुए विकास कार्यों का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव में आपकी बातों पर विशवास करके सीजी क जनता ने बीजेपी को सत्‍ता में बैठाया है। हम चुनावी वादों को पूरा करा रहे हैं। आपके वादों में शामिल पीएम आवास योजना को मंजूरी दे चुके हैं। बकाया बोनस भी दे चुके हैं। 21 क्विंटल धान खरीदी का वादा भी पूरा कर दिए हैं। 3100 रुपये में धान खरीदी कर रहे हैं। रिकार्ड तोड़ धान खरीदी हुई है। 70 लाख 12 हजार महिलाओं को महतारी वंदन योजना का लाभ दे रहे हैं। राम लला दर्शन योजना लागू कर चुके हैं। पीएससी मामले की सीबीआई जांच का आदेश कर चुके हैं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story