Begin typing your search above and press return to search.

Political news: भजन लाल के X Post पर पूर्व सीएम ने विष्‍णु देव को घेरा: राजस्‍थान के CM का दावा CG ने दे दी हसदेव में कोयला निकालने की अनुमति

Political news: हरदेव अरण्‍य के खदानों से कोयला निकालने के लिए छत्‍तीसगढ़ सरकार ने वनभूमि के उपयोग की अनुमति दे दी है। यह जानकारी राजस्‍थान के सीएम भजन लाल ने सोशल मीडिया में पोस्‍ट करके दी है। भजनलाल के इस पोस्‍ट को लेकर अब पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने राज्‍य सरकार को घेरना शुरू कर दिया है।

Political news: भजन लाल के X Post पर पूर्व सीएम ने विष्‍णु देव को घेरा: राजस्‍थान के CM का दावा CG ने दे दी हसदेव में कोयला निकालने की अनुमति
X
By Sanjeet Kumar

Political news: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री भजनलाल का सोशल मीडिया (एक्‍स) में किया गया पोस्‍ट साझा किया है। पूर्व सीएम ने प्रदेश सरकार पर हमला करते हुए लिखा है कि छत्तीसगढ़ को रेगिस्तान में बदलने की साज़िश... राजस्थान के मुख्यमंत्री का ट्वीट पढ़िए।

इसके बाद पूर्व सीएम भूपेश ने लिखा है कि हमने छत्तीसगढ़ के जंगलों को बचाने को प्राथमिकता दी इसलिए सारी अनुमतियां रोककर रखी गईं। राजस्थान में कांग्रेस की सरकार होने के बावजूद हम दबाव में नहीं आए। हमने एलीफैंट कॉरिडोर बनाकर खदानों को बचाया। जंगलों को बचाने के लिए ही केंद्र सरकार से अनुरोध किया कि 39 ख़दानों को नीलामी सूची से हटा दिया‌ जाए।अब देखिए कि कैसे पेड़ काटने की सांय-सांय अनुमति मिल रही है।राजस्थान के मुख्यमंत्री सैकड़ों हेक्टेयर जंगल काटने की अनुमति शीघ्र देने की बात कह रहे हैं। कुल मिलाकर भाजपा और अडानी मिलकर हरे भरे छत्तीसगढ़ को रेगिस्तान में बदलना चाहते हैं‌। हम यूं ही नहीं कहते कि भाजपा छत्तीसगढ़ का हित चाहती ही नहीं।

जानिये...भजन लाल ने क्‍या लिखा है

राजस्‍थान के सीएम ने 12 जुलाई को सोशल मीडिया में लिखा है कि सतत विद्युत आपूर्ति को सुनिश्चित करने हेतु प्रतिबद्ध राजस्थान सरकार... छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राजस्थान के विद्युत गृहों के लिए कोयले की आपूर्ति हेतु हसदेव अरण्य कोलफील्ड में संचालित परसा ईस्ट एवं कांता बासन (पीईकेबी) कोल ब्लॉक की 91.21 हेक्टेयर वनभूमि का उपयोग करने की अनुमति प्रदान किए जाने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्‍णुदेव का समस्त राजस्थान परिवार की ओर से हार्दिक धन्यवाद।

इसके अतिरिक्त, राजस्थान में निर्बाध विद्युत आपूर्ति को सुचारु रूप से स्थापित करने की दिशा में छत्तीसगढ़ के माननीय मुख्यमंत्री जी से निम्नलिखित मांगों की पूर्ति हेतु सविनय अनुरोध करता हूं:

1. पीईकेबी कोयला खंड से खनन कार्य निरंतर जारी रखने तथा वित्त वर्ष 2024-25 में 18 एमटीपीए की उत्पादन क्षमता प्राप्त करने के लिए आवश्यक 108 हेक्टेयर भूमि पर वृक्षों की कटाई करवाकर, एवं वित्त वर्ष 2025-26 से अगले छह वर्षों के खनन कार्यों हेतु आवश्यक 411 हेक्टेयर भूमि पर वृक्षों की कटाई के पश्चात, उक्त भूमि को आरवीयूएन को हस्तांतरित करने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

2. परसा कोयला खंड पर खनन कार्य प्रारंभ करने हेतु संबंधित भूमि पर वृक्षों की कटाई करवाकर उक्त भूमि को आरवीयूएन को हस्तांतरित करने की व्यवस्था करें।

3. केंटे एक्सटेंशन कोयला खंड की पर्यावरण स्वीकृति हेतु आवश्यक जन सुनवाई एवं वन विभाग की अनुमति का पंजीकरण छत्तीसगढ़ शासन से अविलंब करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

'आपणो अग्रणी राजस्थान' के संकल्प के अनुरूप राजस्थान राज्य में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने की दिशा में हमारी सरकार निरंतर प्रयासरत हैं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story