Begin typing your search above and press return to search.

NEET-UG Paper Leak Scam 2024: पेपर लीक का तेजस्वी यादव कनेक्शन! बिहार के डिप्टी CM विनय सिन्हा का सनसनीखेज खुलासा

NEET-UG Paper Leak मामले में रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं। अब 20 जून को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बिहार के उपमुख्यमंत्री विनय कुमार सिन्हा ने सनसनीखेज दावा किया है। उन्होंने पेपर लीक मामले का तेजस्वी यादव से कनेक्शन होने की बात कही है।

NEET-UG Paper Leak Scam 2024: पेपर लीक का तेजस्वी यादव कनेक्शन! बिहार के डिप्टी CM विनय सिन्हा का सनसनीखेज खुलासा
X
By Pragya Prasad

एनपीजी डेस्क। NEET-UG Paper Leak मामले में रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं। अब 20 जून को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बिहार के उपमुख्यमंत्री विनय कुमार सिन्हा ने सनसनीखेज दावा किया है। उन्होंने पेपर लीक मामले का तेजस्वी यादव से कनेक्शन होने की बात कही है। बिहार के डिप्टी सीएम विनय कुमार सिन्हा ने कहा कि पेपर लीक मामले में तेजस्वी यादव के निजी सचिव प्रीतम कुमार की गहरी संलिप्तता है।

विजय सिन्हा ने पेश किए अहम सबूत

विजय सिन्हा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आज गुरुवार को कई अहम सबूत भी पेश किए जैसे कि कॉल डिटेल और व्हाट्सएप मैसेज का स्क्रीनशॉट भी मीडियाकर्मियों को दिखाया। उन्होंने कहा कि एक मई को तेजस्वी यादव के निजी सचिव प्रीतम कुमार ने गेस्ट हाउस कर्मचारी प्रदीप कुमार को फोन कर सिकंदर कुमार यादवेंदु के लिए कमरा बुक करने के लिए कहा। 4 मई को प्रीतम कुमार ने प्रदीप कुमार को कमरा बुक करने के लिए फिर से फोन किया। तेजस्वी यादव के लिए 'मंत्री' शब्द का इस्तेमाल किया गया।


तेजस्वी यादव के निजी सचिव के कॉल डिटेल किए पेश

डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने तेजस्वी यादव के निजी सचिव प्रीतम कुमार की कॉल डिटेल को पत्रकारों से शेयर किया। उन्होंने दावा किया कि इस कॉल डिटेल में ये बात सामने आई है कि प्रीतम कुमार ने गेस्ट हाउस के कर्मचारी प्रदीप कुमार को फोन किया था। उन्होंने ये भी बताया कि पहला कॉल 1 मई की रात 9 बजकर 7 मिनट पर किया गया था। इसके बाद 4 मई को 2 बार कॉल किया गया। नीट पेपर लीक मामले में जेल में बंद सिकंदर यादवेंदु राजद नेता और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के निजी सचिव प्रीतम कुमार का करीबी रिश्तेदार है। सिकंदर यादवेंदु ने अनुराग यादव नाम के अभ्यर्थी को प्रश्न पत्र उपलब्ध कराया था, जिसकी अब गिरफ्तारी हो चुकी है।


बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई से मांगी गई रिपोर्ट

इधर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) से डिटेल रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। NEET पेपर लीक में सरकारी गेस्ट हाउस का भी उपयोग किया गया है। गेस्ट हाउस के एंट्री रजिस्टर में अनुराग यादव का नाम लिखा हुआ है। अनुराग यादव को भी पुलिस ने नीट पेपर लीक मामले में गिरफ्तार किया है।

8 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

NEET UG पेपर लीक मामले में बिहार पुलिस की जांच एजेंसी SIT तफ्तीश में जुटी है। 8 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में NEET पेपरलीक की सुनवाई होनी है।


2 इंजीनियर भी निलंबित

बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि इस मामले में दो इंजीनियरों को भी निलंबित किया गया है। उन्होंने बताया कि एनएच गेस्ट हाउस बुकिंग के मामले में पथ निर्माण विभाग ने अधीक्षण अभियंता (एनएच) उमेश राय, बुकिंग प्रभारी जेई धर्मेंद्र कुमार धर्मकांत और आफिस कर्मी प्रदीप कुमार को निलंबित कर दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदीप ने प्रीतम कुमार के मैसेज को एनएच गेस्ट हाउस के प्रभारी धर्मेद्र कुमार धर्मकांत को फारवर्ड कर दिया। धर्मेंद्र ने बिना आवंटन के कमरे उपलब्ध करा दिए।

अब तक 14 लोगों की गिरफ्तारी

उल्लेखनीय है कि बिहार में नीट पेपर लीक मामले को लेकर अभी तक 14 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इनमें 5 नीट यूजी के अभ्यर्थी हैं। अनुराग ने लिखित में बताया कि 4 मई 2024 को उसके फूफा सिकंदर प्रसाद यादवेंदु ने उसे अमित आनंद और नीतीश कुमार के पास छोड़ दिया। जहां नीट परीक्षा के प्रश्न पत्र के साथ-साथ उसे आंसर शीट भी दिया गया। रात भर उसने उसे पढ़ा और जमकर रटा। उसका एग्जाम सेंटर डीवाई पाटिल स्कूल में था। एग्जाम में भी वही सवाल पूछे गए थे, जो उसे रात में रटवाए गए थे।

जानिए कौन हैं तेजस्वी यादव के पीएस प्रीतम कुमार?

प्रीतम कुमार बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के निजी सचिव हैं। प्रीतम कुमार के पास प्रशासनिक अनुभव और अच्छे राजनीतिक संपर्क हैं। उनके काम में तेजस्वी यादव के दिनचर्या की योजना बनाना, मीटिंग्स तय करना और विभिन्न सरकारी कामों में सहयोग देना शामिल है। प्रीतम कुमार पर आरोप है कि उन्होंने इस लीक में किसी तरह की भूमिका निभाई है। हालांकि इन आरोपों की पुष्टि अभी नहीं हुई है और मामले की जांच चल रही है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आश्वासन दिया है कि इस मामले में दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होगी और किसी भी छात्र के साथ गलत नहीं होने दिया जाएगा।

गिरफ्तार लोगों में कुछ कैंडिडेट्स के परिजन और दलाल शामिल

अभी तक स्पेशल इनवेस्टिगेटिंग टीम ने 14 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार लोगों में कुछ कैंडिडेट्स के परिजन और दलाल शामिल हैं। इन्होंने पुलिस के सामने नीट पेपर लीक के लिए पैसे के लेनदेन की बात कबूल की है। गिरफ्तार आरोपियों में जूनियर इंजीनियर और सेटर सिकंदर यादवेंदु, कैंडिडेट आयुष के पिता अखिलेश कुमार, ड्राइवर बिट्टू कुमार, कैंडिडेट आयुष कुमार, सेटर अमित आनंद, सेटर नीतीश कुमार, सेटर अमित आनंद का सहयोगी रोशन कुमार, कैंडिडेट अभिषेक कुमार, कैंडिडेट अनुराग यादव, कैंडिडेट अभिषेक के पिता अवधेश कुमार, रीना कुमारी कैंडिडेट अनुराग यादव की मां, कैंडिडेट शिवनंदन कुमार, सेटर अमित का सहयोगी आशुतोष कुमार और संजीव सिंह शामिल हैं।

EOU की 9 सदस्यीय SIT कर रही जांच

बता दें कि नीट पेपर लीक मामले की जांच EOU की 9 सदस्यीय SIT कर रही है। नीट एग्जाम में शामिल एक स्टूडेंट आयुष ने ये कबूल किया है कि परीक्षा से एक दिन पहले उसे क्वेश्चन पेपर रटवाया गया था। गिरफ्तार परीक्षा माफिया और दानापुर नगर परिषद के जूनियर इंजीनियर सिकंदर यादवेंदु ने भी पेपर लीक में अपनी भूमिका कबूल कर ली है।

आरोपी सिकंदर यादवेंदु ने स्वीकार की नीट पेपर लीक की बात

आरोपी सिकंदर यादवेंदु ने स्वीकार किया कि अमित आनंद और नीतीश कुमार ने 4 मई को क्वेश्चन पेपर हासिल किया था। फिर इसे रामकृष्ण नगर इलाके में लर्न प्ले स्कूल ले जाया गया। यहां पहले से करीब 30 की संख्या में नीट एग्जाम के अभ्यर्थी बैठे हुए थे। सिकंदर ने इस बात को भी स्वीकार किया कि वह कुछ NEET उम्मीदवारों के परिवारों के कॉन्टैक्ट में था, जिसके बाद पैसे के लेनदेन की सौदेबाजी हुई।

हर उम्मीदवार से लिए गए 30 लाख से 32 लाख रुपए

आरोपी अमित और नीतीश ने भी शास्त्रीनगर पुलिस के सामने प्रश्नपत्र लीक में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है। उन्होंने हर उम्मीदवार से 30 लाख से 32 लाख रुपए लेने की बात स्वीकार की है।

कौन हैं नीतीश कुमार और अमित आनंद ?

आरोपी नीतीश कुमार इससे पहले बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा (BPSC TRE 3.O) पेपर लीक में शामिल था। वहीं गिरफ्तार आरोपी अमित आनंद पटना में एक अपंजीकृत शैक्षणिक परामर्श फर्म चलाता था।

इधर बिहार आर्थिक अपराध इकाई यानी EOU ने भी परीक्षा में भारी चूक मानी है। EOW ने बताया कि आरोपियों ने उम्मीदवारों से नीट पेपर लीक के बदले 30 लाख रुपए से अधिक की राशि ली थी। EOU ने पूछताछ के लिए बिहार के अलग-अलग जिलों के 9 उम्मीदवारों को नोटिस जारी कर उन्हें पटना बुलाया है। उनसे 'सॉल्वर गैंग' से उनके कनेक्शन के बारे में पूछताछ की जानी है।

Pragya Prasad

पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने का लंबा अनुभव। दूरदर्शन मध्यप्रदेश, ईटीवी न्यूज चैनल, जी 24 घंटे छत्तीसगढ़, आईबीसी 24, न्यूज 24/लल्लूराम डॉट कॉम, ईटीवी भारत, दैनिक भास्कर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में काम करने के बाद अब नया सफर NPG के साथ।

Read MoreRead Less

Next Story