Begin typing your search above and press return to search.

Narendra Modi's visit to Ambikapur: प्रधानमंत्री बनने से पहले ही अंबिकापुर की जनता ने मोदी को पहुंचा दिया था लाल किला की प्राचीर तक , देखें उस मंच की फोटो, जिसे मोदी ने किया याद..

Narendra Modi's visit to Ambikapur: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अंबिकापुर में जनसभा को संबोधित किया। मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत अंबिकापुर से जुड़ी अपनी यादों से किया। इस दौरान उन्‍होंने अंबिकापुर के लाल किला का विशष रुप से उल्‍लेख किया।

Narendra Modis visit to Ambikapur: प्रधानमंत्री बनने से पहले ही अंबिकापुर की जनता ने  मोदी को पहुंचा दिया था लाल किला की प्राचीर तक , देखें उस मंच की फोटो, जिसे मोदी ने किया याद..
X
By Sanjeet Kumar

Narendra Modi's visit to Ambikapur: सरगुजा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंबिकापुर की जनसभा में लाल किला का उल्‍लेख किया। कहा कि जब मैं प्रधानमंत्री नहीं था तब अंबिकापुर की जनता ने मेरे लिए लाल किला बनाया था। तब इसको लेकर कांग्रेस ने बवाल खड़ा कर दिया था। पीएम के इस भाषण से करीब 11 साल पुराने इस घटना की यादों को ताजा कर दिया है।

मामला सितंबर 2013 का है, तब मोदी को प्रधानमंत्री पद का उम्‍मीदवार घोषित नहीं किया गया था। मोदी गुजरात के मुख्‍यमंत्री और बीजेपी के लोकसभा चुनाव के प्रभारी थे। बीजेपी की कमान तत्‍कालीन राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राजनाथ सिंह के पास थी। तब अंबिकापुर में एक जनसभा का आयोजन हुआ जिसमें राजनाथ सिंह और मोदी के साथ जेपी नड्डा सहित बीजेपी के कई राष्‍ट्रीय नेता शामिल हुए।


डॉ. रमन की विकास यात्रा का था समापन समारोह

प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी प्रदेश के तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने विकास यात्रा निकाली थी। प्रदेशभर के दौरा के बाद इस यात्रा का 7 सितंबर 2013 को अंबिकापुर में समापन होना। समापन समारोह उसी पीजी कालेज मैदान रखा गया था जहां आज पीएम मोदी की सभा हुई। डॉ. रमन के विकास यात्रा के समापन कार्यक्रम में राजनाथ सिंह, नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा, सहित अन्‍य नेता शामिल हुए।

मंच के बैक ग्राउंड में बनाया लाल किला

मोदी की इस सभा की तैयारी की जिम्‍मेदारी भारतीय जनता युवा मोर्चा को सौंपी गई थी। मोर्चा ने वहां मंच के बैक ग्राउंड को लाल किला बनवा दिया। मोदी ने इस मंच से जोरदार भाषण दिया। वहीं, इस मंच को लेकर सियासत भी जमकर हुई। कांग्रेस सहित अन्‍य विपक्षी दलों ने मोदी और बीजेपी की आलोचना की।

5 दिन बाद घोषित किए गए पीएम उम्‍मीदवार

अंबिकापुर की सभा 7 सितंबर को हुई, इसके 5 दिन बाद 13 सितंबर को बीजेपी ने नरेंद्र मोदी को अपना प्रधानमंत्री पद का उम्‍मीदवार घोषित कर दिया। इसके बाद 2014 के आम चुनाव में मोदी के नेतृत्‍व में एनडीए की सरकार बनी। ऐसे में आज फिर उसी पीजी कालेज मैदान में पहुंचे मोदी ने 2013 के उस मंच को याद किया।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story