Begin typing your search above and press return to search.

Narayan Singh Kushwaha Biography: कौन हैं ग्वालियर साउथ से BJP प्रत्याशी नारायण सिंह कुशवाहा?

Narayan Singh Kushwaha Biography: ग्वालियर दक्षिण से भाजपा उम्मीदवार बने नारायण सिंह कुशवाह ग्वालियर जिले के ग्वालियर दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से मध्य प्रदेश विधान सभा के सदस्य थे...

Narayan Singh Kushwaha Biography: कौन हैं ग्वालियर साउथ से BJP प्रत्याशी नारायण सिंह कुशवाहा?
X

Narayan Singh Kushwaha 

By Manish Dubey

Narayan Singh Kushwaha Biography: ग्वालियर दक्षिण से भाजपा उम्मीदवार बने नारायण सिंह कुशवाह ग्वालियर जिले के ग्वालियर दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से मध्य प्रदेश विधान सभा के सदस्य थे। वह शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट में पूर्व गृह राज्य मंत्री थे। कुशवाह ने मध्य प्रदेश राज्य के लिए भारतीय जनता पार्टी के अन्य पिछड़ा वर्ग विंग (भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा) के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है।

Political History

नारायण, कुशवाह समुदाय से हैं और उन्होंने संगठन बनाकर और सम्मेलन आयोजित करके अपनी जाति को संगठित करने में एक समुदाय के नेता के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वह गठन के बाद से ही ग्वालियर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। 2008 के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में, उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की रश्मी पवार शर्मा को हराकर परिसीमन अभ्यास के बाद नवगठित निर्वाचन क्षेत्र जीता।

शर्मा को जहां 32,316 वोट मिले, वहीं कुशवाह को 40,061 वोट मिले। 2013 के मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव में उन्होंने दूसरी बार सीट बरकरार रखी। इस चुनाव में उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के रमेश अग्रवाल को हराया। कुशवाह को 68,627 वोट मिले और अग्रवाल को 52,360 वोट मिले और वे दूसरे स्थान पर रहे।

हालांकि, 2018 के विधानसभा चुनाव में वह कांग्रेस के प्रवीण पाठक से मामूली वोटों के अंतर से हार गए थे। कांग्रेस उम्मीदवार को 56,369 वोट (कुल वैध वोटों का 36.98%) मिले, और कुशवाह को 56,248 वोट (36.90%) मिले। गृह राज्य मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, कुशवाह ने राज्य में बिगड़ती कानून व्यवस्था की स्थिति के लिए अपनी ही सरकार का फिर से विरोध किया।

Next Story