Begin typing your search above and press return to search.

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: सत्‍ता पक्ष ने लखमा से कर दी ऐसी डिमांड जो वो पूरा नहीं कर सकते, जानिये.. कांग्रेस विधायक ने कैसे अपने ही अंदाज में दिया जवाब

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: विधानसभा में प्रश्‍नकाल के दौरान आज कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री कवासी लखमा ने सत्‍ता पक्ष की तरफ से लिखकर देने की मांग की गई। इस पर लखमा ने भी अपने ही अंदाज में जबाव दिया।

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: सत्‍ता पक्ष ने लखमा से कर दी ऐसी डिमांड जो वो पूरा नहीं कर सकते, जानिये.. कांग्रेस विधायक ने कैसे अपने ही अंदाज में दिया जवाब
X
By Sanjeet Kumar

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: रायपुर। कोंटा सीट से कांग्रेस विधायक कवासी लखमा ने आज सुकमा में पीडीएस के तहत चावल वितरण का मुद्दा उठाया। इस दौरान उन्‍होंने चावल वितरण में कटौती करने और राशन दुकानों का स्‍थान बदलने का आरोप लगाते हुए जांच की मांग की। इस पर खाद्य मंत्री दयाल दास बघेल ने कहा कि सरकार के पास ऐसी कोई शिकायत नहीं है, आप (लखमा) लिखकर दें दीजिए, हम दिखवा लेंगे।

इस पर सत्‍ता पक्ष के अजय चंद्राकर व कुछ अन्‍य सदस्‍यों ने मजाक के लहजे में कहा कि लखमा जी लिखकर देना पड़ेगा। इस पर स्‍पीकर डॉ. रमन ने लखमा से कहा कि आप हस्‍ताक्षर तो करते ही हैं, करके दे दीजिएगा। इधर, बीजेपी विधायकों ने फिर लखमा पूछा कि लिखकर देंगे। इस पर लखमा ने कहा कि लिखकर दूंगा तो कार्यवाही करेंगे। मैं तभी लिखकर दूंगा जब कार्यवाही करेंगे। बता दें कि पूर्ववर्ती सरकार में मंत्री रहे लखमा को अक्षर ज्ञान नहीं है।

इससे पहले लखमा ने पीडीएस दुकानों के संचालन और किराया भुगतान की जानकारी मांगी। मंत्री ने बताया कि सुकमा में कुल 191 राशन दुकान है। इसमें 175 भवन है। 16 किराया पर हैं। इनमें से भी 8 का भवन स्‍वीकृत है। 3 पुरा हो गया है, 5 का काम चल रहा है। लखमा ने कहा कि विधानसभा में यह सवाल लगने के बाद दुकानों को इधर-उधर किया गया है।

बघेल के सवालों में फंस गए बघेल: चना वितरण को लेकर सदन में मंत्री की बड़ी स्‍वीकारोक्ति, कहा-

रायपुर। प्रदेश में चना वितरण को लेकर विभागीय मंत्री दयालदास बघेल ने स्‍वीकार किया कि स्‍टाक की कमी के कारण चना वितरण में विलंब हुआ है। इसके साथ ही उन्‍होंने सदन में यह भी कहा कि हितग्राहियों को जितने महीने का चना नहीं मिला है, वह पूरा इस महीने 31 तारीख तक दे दी जाएगी।

चना वितरण को लेकर यह सवाल पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने पूछा था। पूर्व सीएम के सवालों पर मंत्री बघेल घिर गए। कुछ सवालों को उन्‍होंने टालने का भी प्रयास किया। पूर्व सीएम ने चना वितरण में गड़बड़ी करने वालों पर कार्यवाही को लेकर सवाल किया तो मंत्री कहने लगे कि हम स्‍वीकार कर रहे हैं कि वितरण में विलंब हुआ है। इसके बाद स्‍पीकर डॉ. रमन सिंह ने हस्‍तक्षेप करते हुए कहा कि पूर्व सीएम पूछ रहे हैं जहां गड़बड़ी पाई गई है, वहां कार्यवाही करेंगे क्‍या, डॉ. रमन ने मंत्री से कहा कि आप बता दीजिए कार्यवाही करेंगे। इसके बाद मंत्री ने भी इस पर हामी भर दी।

इससे पहले बघेल ने पूछा कि मार्च- अप्रैल में स्‍टाक की सत्‍यापन किया गया है। इसमें चना की मात्रा में कितनी कमी या अधिकता पाई गई या स्‍टाक ठीक था। इस पर मंत्री ने कहा कि पहले पूछे गए प्रश्‍न से यह प्रश्‍न नहीं उठता है। मंत्री ने कहा कि चना वितरण विलंब हुआ है। उन्‍होंने इसका कारण बताते हुए जानकारी दी की चना खुली निविदा के माध्‍यम से खरीदी गई, इसमें रेट ज्‍यादा आया। वहीं, केंद्र से भी आवंटन जारी होने में देर हुआ है।

इसके बाद पूर्व सीएम बघेल ने चना की गुणवत्‍ता को लेकर प्रश्‍न किया। बघेल ने याद दिलाया कि पिछली बार नेता प्रतिपक्ष ने सदन में आपको चना लाकर दिया था कम से कम उसी की गुणवत्‍ता जांच लें। इस पर मंत्री ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष जो चना लेकर आए थे वह हमारे वितरण वाला चना नहीं था, पता नहीं वे कहां से लेकर आए थे।

इसके बाद बघेल ने चना के स्‍टाक में कमी को लेकर फिर प्रश्‍न किया। उन्‍होंने कहा कि महोला मानपुर और गरियाबंद में दो-तीन महीने से चना का वितरण नहीं हुआ है। इस पर मंत्री ने जवाब दिया कि 31 जुलाई तक वितरण पूरा कर लिया जाएगा। साथ ही यह भी बताया कि मार्च 2024 के स्‍टाक में 155 टन चना कम पाया गया था। मंत्री ने बताया कि 830 दुकानों को नोटिस जारी किया गया है। 109 को निलंबित। 30 का अवंटन निरस्‍त कर दिया गया है। कुछ दुकानों को वसूली के लिए आरआरसी जारी की गई। 6 में एफआईआर दर्ज की गई है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story