Begin typing your search above and press return to search.

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: नाराज चंद्राकर बोले- ऐसे में मैं क्‍या पूछूं: स्‍पीकर ने दी यह व्‍यवस्‍था...

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: बीजेपी के वरिष्‍ठ विधायक और पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर आज सदन में खफा नजर आए। उन्‍होंने अप्रत्‍यक्ष रुप से सवाल पूछने से मना कर दिया।

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: नाराज चंद्राकर बोले- ऐसे में मैं क्‍या पूछूं: स्‍पीकर ने दी यह व्‍यवस्‍था...
X
By Sanjeet Kumar

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: रायपुर। बीजेपी विधायक अपनी ही सरकार के रवैये से नाराज नजर आए। नाराज बघेल ने अप्रत्‍यक्ष रुप से सदन में सवाल पूछने से ही मना कर दिया। उन्‍होंने स्‍पीकार से आग्रह किया कि वे इस सवाल को अगले सत्र के पहले दिन रखने का आग्रह किया, ताकि विभाग और विभागीय मंत्री को और तैयारी करने का मौका मिल जाए।

मामला प्रश्‍नकाल के दौरान का है। चंद्राकर ने राशन दुकानों से अनाज आवंटन पर सवाल किया था। विभाग की तरफ से इसका लिखित उत्‍तर दिया गया था। साथ में अतिरिक्‍त जानकारी भी दी गई थी। चंद्राकर का सवाल 5वें नंबर पर था। स्‍पीकर ने जैसे ही चंद्राकर को सवाल पूछने के लिए कहा, तो चंद्राकर ने बताया कि उनके प्रश्‍न के साथ 3 परिष्ठि थे, उनमें से 2 बदल दिए गए है। वह भी प्रश्‍नकाल शुरू होने के बाद बदले गए हैं और मुझे सदन के अंदर दिया गया है, ऐसे में मैं क्‍या सवाल पूछूंगा। उन्‍होंने स्‍पीकर डॉ. रमन सिंह से आग्रह किया कि इस प्रश्‍न को अगले सत्र के पहले दिन के लिए रख दें।

इस पर स्‍पीकार डॉ. रमन सिंह ने भी आपत्ति की। उन्‍होंने व्‍यवस्‍था दी कि विभागों को जो भी संशोधन करना है वह सवाल पूछे जाने के एक दिन पहले अनिवार्य रुप से सदस्‍य को उपलब्‍ध करा दें। स्‍पीकार ने चंद्राकर से कहा कि आप चाहें तो इस विषय पर आप अभी प्रश्‍न कर सकते हैं या आधे घंटे की चर्चा की मांग कर सकते हैं। चंद्राकर ने कहा कि आप कहेंगे तो मैं सवाल करुंगा, आप जो व्‍यवस्‍था दें। मैं चाहता हूं कि इस प्रश्‍न को अगले सत्र के पहले दिन के लिए रख लीजिए। स्‍पीकार ने इसकी मंजूरी दे दी।

सदन में ‘सम्‍मान’ पर विपक्ष आह्त: संबोधन को लेकर 2 मंत्रियों की हुई किरकिरी

रायपुर। विधानसभा के मानसून सत्र के अंतिम दिन आज प्रश्‍नकाल में 2 मंत्री दयालदास बघेल और लक्ष्‍मी राजवाड़े ने सदस्‍यों के सवालों का सामना किया। इस दौरान दोनों मंत्रियों की उनकी भाषाशैली और संबोधन की वजह से विपक्ष की आपत्ति का सामना करना पड़ा। सबसे पहले महिला एवं बाल विकास मंत्री राजवाड़े को नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत ने टोका। इस पर मंत्री ने अपनी गलती स्‍वीकार करते हुए माफी मांगी। वहीं, खाद्य मंत्री दयाल दास बघेल को पूर्व सीएम भूपेश बघेल की आपत्ति के बाद स्‍पीकार ने टोंका।

प्रश्‍नकाल के दौरान कांग्रेस विधायक व पूर्व मंत्री अनिला भेंड़‍िया ने सुपोषण अभियान के तहत गर्भ भोजन वितरण को लेकर सवाल किया। उन्‍होंने गर्म भोजन वितरण योजना बंद किए जाने का आरोप लगाया। इस प्रश्‍न का जवाब देने उठी मंत्री राजवाड़े भेंड़‍िया को विधायक कह कर संबोधित कर रही थीं। इस पर नेता प्रतिपक्ष डॉ. महंत ने आपत्ति की और कहा कि वे पूर्व मंत्री हैं उन्‍हें केवल विधायक कहना ठीक नहीं है। इस पर मंत्री राजवाड़े ने क्षमा मांगली।

इसके बाद पूर्व सीएम बघेल के चना विरतण से जुड़े प्रश्‍न का जवाब देने खड़े हुए मंत्री बघेल ने कहा कि ‘वो पूछ रहा है’। इस पर बघेल ने आपत्ति की कहा कि कहा कि थोड़ा तो सम्‍मान जनक शब्‍द का प्रयोग कर लें, पूछ रहा है कह रहे हैं। इस पर स्‍पीकर डॉ. रमन सिंह ने कहा कि चलिये पूछा रहे हैं कहिए, मुख्‍यमंत्री रहे हैं बोल दीजिए’ पूछ रहे हैं। इस पर मंत्री बघेल मुस्‍कुरा कर रह गए।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story