Begin typing your search above and press return to search.

Mohan yadav New CM of MP: BJP की 3 राज्यों पर नजर: एमपी में मोहन यादव को CM, इन राज्यों में गेम चेंजर हैं यादव

Mohan yadav New CM of MP: BJP की 3 राज्यों पर नजर: एमपी में मोहन यादव को CM, इन राज्यों में गेम चेंजर हैं यादव
X
By Sandeep Kumar Kadukar

NPG एक्सक्लूसिव

रायपुर। छत्तीसगढ़ के बाद मध्यप्रदेश में भी आखिरकार मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान हो गया। डॉ मोहन यादव मध्यप्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री होंगे। सोमवार को बीजेपी आलाकमान के निर्देश पर विधायक दल की बैठक में खुद शिवराज सिंह चौहान ने उनके नाम का ऐलान किया। इस तरह मध्यप्रदेश में सीएम को लेकर जारी सस्पेंस समाप्त हो गया।

आखिरकार भाजपा को 163 सीट में जीत दिलाकर वापस सत्ता दिलाने वाले शिवराज सिंह को बीजेपी ने क्यों सीएम नहीं बनाया। आखिरकार क्यों सीएम की रेस में इतने बड़े नामों से डॉ मोहन को चुना गया, आइए जानते हैं एनपीजी की इस रिपोर्ट में...

2024 के लोकसभा चुनाव पर नजर

मध्यप्रदेश में डॉ मोहन यादव को मुख्यमंत्री घोषित करने के साथ ही भारतीय जनता पार्टी के थिंक टैंक ने आगामी 2024 में होने वाले चुनावों की तैयारी में जुट गई है। साल 2024 में लोकसभा के साथ ही कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। यही कारण है कि भाजपा ने सभी समाज को साधने के साथ ही सियासी समीकरण बिठाने शुरू कर दिया है। यही कारण है कि पहले छत्तीसगढ़ में आदिवासी मुख्यमंत्री बनाकर पार्टी द्वारा देशभर में आदिवासियों को बढ़ावा देने का मैसेज दिया गया। वहीं अब मध्यप्रदेश में डॉ मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाकर देशभर में यह मैसेज दिया गया कि पार्टी यादव समुदाय के साथ है।

एमपी के जरिए यूपी, बिहार और हरियाणा साधने की कोशिश

साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के ठीक बाद उत्तरप्रदेश, बिहार और हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं। ये तीनों राज्य ऐसे हैं, जहां हमेशा से ही यादव समुदाय गेम चेंजर माने जाते हैं। बात करें उत्तरप्रदेश की तो यहां वर्तमान में भाजपा की सरकार है। यादव समुदाय की बात करें तो उन्हें समाजवादी पार्टी का कोर वोट बैंक माना जाता है। यही कारण है कि अब एमपी की तरह ही भाजपा यूपी में भी अपना वोट बैंक बढ़ाना चाहेगी। एमपी में लिए गए भाजपा के इस फैसले को यूपी में भुनाने का प्रयास किया जाएगा।

इसी तरह बिहार में नीतिश कुमार की सरकार है। नीतिश पहले एनडीए में शामिल थे, लेकिन अब वे अलग हो चुके हैं। भाजपा ने पिछले चुनाव में यहां बेहतर प्रदर्शन किया था। यही कारण है अब बीजेपी की नजर बिहार के 10 फीसदी यादवों पर है। बिहार में पिछड़ा वर्ग की आबादी 27 फीसदी है, जिसमें से 10 प्रतिशत तो केवल यादव हैं। यही कारण है कि यहां से लालू प्रसाद यादव और अब उनके परिवार के सदस्य चुनाव जीतते आ रहे हैं।

वहीं बात करें हरियाणा की हरियाणा में भाजपा की सरकार है और मनोहर लाल खट्टर यहां के मुख्यमंत्री हैं। हरियाणा भी एक ऐसा राज्य है, जहां यादवों की बड़ी आबादी रहती है। यहां जाट के साथ ही यादवों का कुनबा भी काफी बड़ा है। यही कारण है कि एमपी का असर यहां आने वाले चुनाव में देखने को मिलेगा।

पहले यादव समुदाय के बारे में जान लेते हैं

एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2023 तक पूरे देश में यादवों की संख्या 28 करोड़ से अधिक है। जिन राज्यों में इनकी सबसे ज्यादा संख्या है, उसमें उत्तरप्रदेश, बिहार और हरियाणा शामिल हैं। इन तीनों राज्यों में से दो अभी बीजेपी के पास है।

मोहन यादव की जीवनी, कौन हैMP के CM मोहन यादव? | Mohan Yadav (Madhya Pradesh CM) Biography Hindi

Mohan Yadav (Madhya Pradesh CM) Biography Hindi Age, Wiki, Wife, Family, Death, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth: मोहन यादव को मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया गया है। विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लगाई गई है। मोहन यादव ओबीसी वर्ग से आते है।उज्जैन दक्षिण से विधायक हैं। इस बार वे तीसरी बार विधायक बने हैं। शिवराज सरकार में मोहन यादव उच्च शिक्षा मंत्री रहे। पढ़ें पूरी खबर...

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story