Begin typing your search above and press return to search.

Modi's guarantee: मोदी की गारंटी में भेदभाव: सीएम भूपेश ने पूछा- प्रधानमंत्री तो पूरे देश का होता है, फिर ऐसा क्‍यों...

Modi's guarantee:

Modis guarantee: मोदी की गारंटी में भेदभाव: सीएम भूपेश ने पूछा- प्रधानमंत्री तो पूरे देश का होता है, फिर ऐसा क्‍यों...
X
By Sanjeet Kumar

Modi's guarantee: रायपुर। देश के 5 राज्‍यों छत्‍तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। इन सभी राज्‍यों में भाजपा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चेहरा सामने रखकर चुनाव लड़ रही है। पार्टी की तरफ से जो घोषणा पत्र जारी किया गया है उसे भी मोदी की गारंटी बताया गया है। चुनावी राज्‍यों में भाजपा सरकार बनने पर हर वादे को पूरा करने का दावा कर रही है। पार्टी का हर नेता कह रहा है कि वादा पूरा होगा यह मोदी की गारंटी है।

सभी चुनावी राज्‍यों में प्रधानमंत्री मोदी ने भी अपनी जनसभाओं के दौरान सभी चुनावी वादों को पूरा करने की गारंटी दी है। चुनावी राज्‍यों में भाजपा की तरफ से किए जा रहे वादों में कुछ घोषणाएं ऐसी हैं जो लोगों को महंगाई से राहत दिला सकती है। सबसे ज्‍यादा चर्चा रसोई गैस पर सब्सिडी की घोषणा की हो रही है। कांग्रेस भी चुनावी राज्‍यों में सस्‍ता रसोई गैस उपलब्‍ध कराने का वादा कर रही है।

चूंकि केंद्र में भाजपा की सरकार है। रसोई गैस सहित उपभोक्‍ता वस्‍तुओं की कीमतें केंद्र सरकार ही तय करती है। इसी वजह से रसोई गैस पर सब्सिडी वाले वादे पर कांग्रेस के साथ आम लोग भी सवाल खड़ा कर रहे हैं। पूछा जा रहा है कि महंगाई से राहत के लिए क्‍या बाकी राज्‍यों के नागरिकों को भी चुनाव का इंतजार करना पड़ेगा।

इधर, छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने रसोई गैस पर सब्सिडी की गारंटी वाली भाजपा की घोषणा पर कटाक्ष किया है। सीएम भूपेश का कहना है कि प्रधानमंत्री तो पूरे देश का होता है, फिर वह राज्यों की जनता के साथ भेदभाव कैसे कर सकता है? खैर, मोदी जी की गलत नीतियों के कारण देशवासी महंगाई से त्रस्त हैं यह तो उन्होंने स्वयं ही स्वीकार कर लिया है. अगर “मोदी की गारंटी” है तो पूरे देश में ₹450 में सिलेंडर दे दीजिए, जनता को केंद्र सरकार के प्रकोप से कुछ तो राहत मिलेगी ही.

रसोई गैस को लेकर चुनावी राज्‍यों में मोदी की गारंटी

छत्‍तीसगढ़ में सरकार बनने पर भाजपा ने 500 रुपये में रसोई गैस देने का वादा किया है। पार्टी ने इसे मोदी की गारंटी बताया है। पड़ोसी राज्‍य मध्‍य प्रदेश में मोदी की गारंटी के साथ 450 रुपये में रसोई गैस देने का वादा किया है। राजस्‍थन में भी पीएम मोदी ने राज्‍य में भाजपा की सरकार बनने पर 450 रुपये में रसोई गैस देने की गारंटी दी है। तेलंगाना में मोदी ने हर साल 4 फ्री सिलेंडर देने का वादा किया है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story