Begin typing your search above and press return to search.

Mahua Moitra: टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा के कई ठिकानों पर CBI की छापेमारी, पैसे लेकर सवाल पूछने से जुड़ा है मामला

Mahua Moitra:

npg breaking news
X
By Sanjeet Kumar

Mahua Moitra: एनपीजी न्‍यूज डेस्‍क

टीएमसी की पूर्व सांसद और सांसद प्रत्‍याशी महुआ मोइत्रा से जुड़े कई ठिकानों पर सीबीआई दबिश दी है। सीबीआई की यह कार्रवाई पैसे लेकर सवाल पूछने से जुड़ा है। ब्‍यूरो ने कोलकाता सहित कई ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। बता दें कि गुरुवार को ही सीबीआई ने मोइत्रा के खिलाफ रेगुलर केस दर्ज किया था। दिल्ली से सीबीआई की एक टीम मोइत्रा के पिता के दक्षिण कोलकाता के अलीपुर इलाके स्थित फ्लैट पर पहुंची है।

जानिए क्‍या है मामला

टीएमसी सांसद रही मोइत्रा पर पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने के आरोप लगे थे। जांच के बाद एथिक्स कमेटी ने अपनी रिपोर्ट स्पीकर को सौंपी थी। इस पूरे मामले की शुरुआत भाजपा सांसद निशिकांत दुबे के आरोपों से हुई। दुबे ने मोइत्रा पर संसद में सवाल पूछने के लिए रियल स्टेट कारोबारी हीरानंदानी से रिश्वत लेने का आरोप लगाया था। दुबे ने ये आरोप मोइत्रा के पूर्व दोस्त जय अनंत देहाद्रई की शिकायत के आधार पर लगाए थे।

दुबे के इन आरोपों के बाद लोकसभा स्‍पीकर ओम बिरला ने कमेटी गठित की। कमेटी ने मोइत्रा, दुबे सहित कई लोगों के बयान दर्ज किए। विनोद कुमार सोनकर की अध्यक्षता वाली समिति ने 9 नवंबर को एक बैठक में 'कैश-फॉर-क्वेरी' के आरोप पर मोइत्रा की लोकसभा सदस्यता रद्द करने की सिफारिश करते हुए अपनी रिपोर्ट तैयार की थी। कमेटी के 6 सदस्यों ने रिपोर्ट के पक्ष में मतदान किया था और दिसंबर 2023 में उनकी संसद सदस्यता रद्द कर दी गई।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story