Begin typing your search above and press return to search.

Loksabha Chunav 2024: चुनावी रण में पोस्‍टर वार: बीजेपी ने जारी किया ताम्रध्‍वज साहू का पोस्‍टर, कांग्रेस ने बताया चरित्र हत्या का कुत्सित प्रयास

Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के कार्यक्रम की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन प्रत्‍याशियों के ऐलान के साथ ही सियासी घमासान तेज हो गया है। छत्‍तीसगढ़ में बीजेपी कांग्रेस प्रत्‍याशियों का रोज एक कार्टून जारी कर रही है। इस पर आज कांग्रेस की तरफ से पलटवार किया गया है।

Loksabha Chunav 2024: चुनावी रण में पोस्‍टर वार: बीजेपी ने जारी किया ताम्रध्‍वज साहू का पोस्‍टर, कांग्रेस ने बताया चरित्र हत्या का कुत्सित प्रयास
X
By Sanjeet Kumar

Loksabha Chunav 2024: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी ने अपने सभी 11 प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा कर दी है। वहीं, कांग्रेस ने 6 प्रत्‍याशी फाइनल कर चुकी है। प्रत्‍याशियों के मैदान में उतरने के साथ ही चुनावी राजनीति भी गरमाने लग गई है। बीजेपी ने कांग्रेस प्रत्‍याशियों के खिलाफ पोस्‍टर वार छेड़ रखा है। बीजेपी की तरफ से रोज एक कांग्रेस प्रत्‍याशी को लेकर कार्टून वाला पोस्‍टर सोशल मीडिया में पोस्‍ट किया जा रहा है। आज पार्टी ने महासमुंद से कांग्रेस प्रत्‍याशी ताम्रध्‍वज साहू को लेकर कार्टून जारी किया है। इसमें लिखा है महासमुंद वासियों, जो बिरनपुर में मारे गए युवक "भुनेश्वर साहू" के नहीं हुए तो वो आपके क्या होंगे?


बीजेपी के इस पोस्‍टर वार पर रायपुर संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्‍याशी विकास उपाध्‍याय ने आज पलटवार किया है। उपाध्‍याय ने कहा कि 3 महीने के कामकाज बताने के बदले बीजेपी, अपने विरिधियो की छवि बिगड़ने में लगी हुई है। उन्होंने पोस्टर की राजनीति को झूठ पर आधारित करार देते हुए इसे एक चरित्र हनन का हथकंडा बताया है। विकास ने बीजेपी से पूछा है कि क्‍या उनके पास 3 महीने में किए गए काम को बताने के लिए क्या कुछ नहीं है? विकास ने आरोप लगाया कि वीहिन बीजेपी के पास एजेंडा और काम नहीं है इस लिए कांग्रेस नेताओं को बदनाम करने का प्रयास किया जा रहा है।


बता दें कि इससे पहले बीजेपी राजनांदगांव से कांग्रेस प्रत्‍याशी भूपेश बघेल, कोरबा से प्रत्‍याशी ज्‍योत्‍सना महंत, जांजगीर चांपा प्रत्‍याशी शिवकुमार डहरिया और विकास उपाध्याय का पोस्‍टर जारी कर चुकी है। पूर्व सीएम के खिलाफ जारी कार्टून को जिहाद से जोड़ा गया है। इसमें बघेल के पीछे रायपुर के महापौर एजाज ढेबर और पूर्व कैबिनेट मंत्री मोहम्‍मद अबकर को दिखाया गया है। सोशल मीडिया में इस कार्टून को पोस्‍ट करते हुए बीजेपी ने लिखा है- राजनांदगांव या जिहादगांव... चुनाव आपका है।


पूर्व सीएम बघेल के बाद बीजेपी ने पूर्व मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया का जारी किया गया। डहरिया को कांग्रेस ने एससी आरक्षित जांजगीर-चांपा सीट से प्रत्‍याशी बनाया गया है। डहरिया पर बीजेपी ने जमीन पर अैवध कब्‍जा को लेकर निशाना साधा है। बात दें कि भूपेश बघेल की सरकार में मंत्री रहे डहरिया आरंग से विधानसभा चुनाव हार गए। इसके बाद मंत्री बंगला खाली करने के बाद उन पर वहां से किमती समान गायब करने का आरोप लगा। इसके बाद पत्‍नी की समिति के नाम पर सरकारी जमीन पर कब्‍जा और सरकारी धन के दुरुपयोग का आरोप लगा है। इसी को बीजेपी ने मुद्दा बनाया है। उनके कार्टून के साथ बीजेपी ने लिखा है, जांजगीर-चांपा की जनता सावधान रहें, पूर्व कब्जाबाज मंत्री की नजर अब आपकी ज़मीन पर है।


तीसरा कार्टून कोरबा सीट से सांसद ज्‍योत्‍सना महंत का जारी किया गया। महंत को पार्टी ने फिर कोरबा सीट से ही प्रत्‍याशी बनाया है। बीजेपी ने कार्टून में महंत की निष्क्रियता को मुद्दा बनाने का प्रयास किया है। महंत के कार्टून के साथ बीजेपी ने सोशल मीडिया में लिखा है, कोरबा वासियों से अपील...इस बार निष्क्रिय नहीं सक्रिय सांसद चुनें।


बीजेपी की तरफ से चौथा कार्टून रायपुर सीट से प्रत्‍याशी बनाए गए विकास उपाध्‍याय की जारी की। उपाध्‍याय 2023 में विधानसभा का चुनाव रायपुर पश्चिम सीट से हार गए थे। अब पार्टी ने उन्‍हें लोकसभा का टिकट दिया है। विकास पर अपराध को लेकर निशाना साधा गया है। उनके कार्टून के साथ बीजेपी ने सोशल मीडिया में लिखा है रायपुर वासी सावधान! इस 'विकास' के साथ "विनाश" आता है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story