Begin typing your search above and press return to search.

Loksabha Chunav 2024: CG आज हो सकती है बाकी बचे कांग्रेस प्रत्‍याशियों की घोषणा: पीसीसी चीफ और बस्‍तर सांसद पहुंचे श्री सिद्धिविनायक मंदिर

Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस प्रत्‍याशियों की दूसरी सूची आज शाम को आ सकती है। इसमें राज्‍य की बाकी बची पांचों सीटों के लिए नामों की घोषणा हो सकती है। इस बीच कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष दीपक बैज आज मुंबई पहुंचे हैं।

Loksabha Chunav 2024: CG आज हो सकती है बाकी बचे कांग्रेस प्रत्‍याशियों की घोषणा: पीसीसी चीफ और बस्‍तर सांसद पहुंचे श्री सिद्धिविनायक मंदिर
X
By Sanjeet Kumar

Loksabha Chunav 2024: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में 6 के लिए कांग्रेस अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर चुकी है। बाकी बची 5 सीटों के लिए नामों का ऐलान आज शाम को हो सकता है। इस बीच पीसीसी चीफ और बस्‍तर सांसद दीपक बैज आज मुंबई पहुंचे हैं, जहां उन्‍होंने श्री सिद्धिविनायक मंदिर में दर्शन और प्रार्थना की। बैज 2019 में बस्‍तर सीट से सांसद चुने गए थे। इस बार उनकी टिकट खतरे में नजर आ रही है।

छत्‍तीसगढ़ की जिन 5 सीटों के लिए कांग्रेस ने अब तक प्रत्‍याशियों के नामों का ऐलान नहीं किया है उनमें 4 एसटी आरक्षित सीट और एक सामान्‍य सीट शामिल है। एसटी आरक्षित 4 सीटों सरगुजा, रायगढ़, कांकेर और बस्‍तर में एक मात्र बस्‍तर सीट ही इस वक्‍त कांग्रेस के पास है । छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस के खाते में लोकसभा की 2 सीट गई थी। इनमें कोरबा सीट भी शामिल है। पार्टी ने कोरबा की सीटिंग एमपी ज्‍योत्‍सना महंत को फिर से टिकट दे दिया है, लेकिन बस्‍तर के सीटिंग एमपी बैज को लेकर अब भी संशय बना हुआ है।

पार्टी सूत्रों के अनुसार बस्‍तर सीट से बैज के अलावा तीन और दावेदार हैं। इनमें पूर्व कैबिनेट मंत्री कवासी लखमा के पुत्र हरीश लखमा को सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा है। वहीं, पूर्व पीसीसी चीफ और भूपेश सरकार में महज 3 महीने कैबिनेट मंत्री रहे मोहन मरकाम और बस्‍तर विधायक लखेश्‍वर बघेल भी टिकट के दावेदारों में शामिल है। मरकाम इस बार कोंडागांव सीट से विधानसभा का चुनाव हार गए हैं।

बताया जा रहा है कि यदि बस्‍तर सीट से लखता या किसी अन्‍य को टिकट मिलता है तो दीपक बैज को कांग्रेस पड़ोसी सीट कांकेर से मैदान में उतार सकती है। पार्टी नेताओं के अनुसार आज शाम-रात तक टिकट फाइनल होने की उम्‍मीद की जा रही है। कांग्रेस ने राजनांदगांव से भूपेश बघेल, महासमुंद से ताम्रध्‍वज साहू, रायपुर से विकास उपाध्‍याय, कोरबा से ज्‍याोत्‍सना महंत, दुर्ग से राजेंद्र साहू और जांजगीर-चांपा से शिवकुमार डहरिया को प्रत्‍याशी बनाया है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story