Begin typing your search above and press return to search.

Loksabha Chunav 2024: सीजी 11 में से 3 महिलाएं: बृजमोहन अब केंद्र की राजनीति में, 9 में से 2 की बची टिकट, सरोज का भी नाम...

Loksabha Chunav 2024: बीजेपी ने आज लोकसभा चुनाव के लिए 195 प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा की है। इसमें छत्‍तीसगढ़ की सभी 11 सीटें शामिल हैं।

Loksabha Chunav 2024: सीजी 11 में से 3 महिलाएं: बृजमोहन अब केंद्र की राजनीति में, 9 में से 2 की बची टिकट, सरोज का भी नाम...
X
By Sanjeet Kumar

Loksabha Chunav 2024: रायपुर। बीजेपी ने 9 में से अपने 7 मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया है। वहीं, 2 सांसदों को रिपीट किया है, जबकि राज्‍य के एक कैबिनेट मंत्री को भी लोकसभा के रण में उतारने का फैसला किया गया है।

बीजेपी के जो 2 सांसद टिकट बचाने में सफल रहे हैं उनमें दुर्ग से विजय बघेल और राजनांदगांव से संतोष पांडेय शामिल हैं। दोनों को रिपीट किए जाने की संभावना पहले से ही व्‍यक्‍त की जा रही थी।

पार्टी ने रायपुर सांसद सुनील सोनी का टिकट काट दिया है। सोनी के साथ पर राज्‍य सरकार में सबसे वरिष्‍ठ मंत्री बृजमोहन अग्रवाल को टिकट दिया गया है।

भाजपा की इस सूची में सबसे चौकाने वाला नाम सरोज पांडेय का है। विधायक, लोकसभा और राज्‍यसभा सांसद रह चुकी पांडेय को इस बार कोरबा से टिकट दिया गया है। पांडेय पहले दुर्ग संसदीय सीट से चुनाव जीती थीं। उन्‍हें कोरबा से टिकट दिए जाने की अटकले लगाई जा रही थी। कोरबा सीट इस वक्‍त कांग्रेस के पास है। 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की ज्‍योत्‍सना महंत ने इस सीट से जीत दर्ज की थी। कांग्रेस से महंत को ही फिर से टिकट दिए जाने की पूरी संभावना है। ऐसे में कोरबा सीट पर दोनों ही राष्‍ट्रीय राजनीतिक दलों से महिला प्रत्‍याशी चुनावी रण में नजर आ सकती हैं।

कांकेर सीट से पार्टी ने भोजराज नाग को टिकट दिया है। नाग पहले अंतागढ़ सीट से विधायक चुने गए थे, लेकिन बाद में पार्टी ने उन्‍हें विधानसभा का टिकट नहीं दिया था। वहीं बिलासपुर से प्रत्‍याशी बनाए गए तोखन साहू लोमरी सीट से विधायक रह चुके हैं। पार्टी ने उनकी भी टिकट काट दी थी।

इसी तरह महासमुंद सीट से प्रत्‍याशी बनाई गई रुप कुमार चौधरी भी बसना सीट से विधायक रह चुकी हैं। 2018 में पार्टी ने उनका टिकट काट दिया था। जांजगीर- चांपा से कमलेश जांगड़े को टिकट दिया गया है। जांगड़े जिला महिला मोर्चा सक्‍ती की अध्‍यक्ष हैं। उधर, सरगुजा संसदीय सीट से पार्टी ने विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी में आए चिंतामणि महाराज को टिकट दिया है। रायगढ़ से प्रत्‍याशी बनाए गए राधेश्‍याम राठिया युवा नेता हैं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story