Begin typing your search above and press return to search.

Loksabha Chunav 2024: बस्‍तर सीट के लिए कल जारी होगी अधिसूचना: कांग्रेस अब तक तय नहीं कर पाई प्रत्‍याशी, प्रचार में जुटी बीजेपी

Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण की अधिसूचना कल (20मार्च) जारी हो जाएगी। छत्‍तीसगढ़ की बस्‍तर सीट पर इसी चरण में चुनाव होना है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

Loksabha Chunav 2024: बस्‍तर सीट के लिए कल जारी होगी अधिसूचना: कांग्रेस अब तक तय नहीं कर पाई प्रत्‍याशी, प्रचार में जुटी बीजेपी
X
By Sanjeet Kumar

Loksabha Chunav 2024: रायपुर। छत्‍तीगसढ़ की बस्‍तर संसदीय सीट के लिए नामांकन की प्रक्रिया कल से शुरू हो जाएगी। पहले चरण में शामिल बस्‍तर लोकसभा सीट के लिए कल अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। नामांकन की प्रक्रिया 27 मार्च तक चलेगी। बस्‍तर में नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने में अब कुछ घंटे शेष रह गए हैं, लेकिन कांग्रेस अब तक इस सीट के लिए प्रत्‍याशी तय नहीं कर पाई है। उधर, बीजेपी के प्रत्‍याशी महेश कश्‍यप का जनसंपर्क और प्रचार अभियान तेजी से चल रहा है।

बता दें कि बीजेपी ने राज्‍य की सभी 11 सीटों के लिए अपने प्रत्‍याशियों का पहले ही ऐलान कर दिया था। कांग्रेस अभी तक केवल 6 सीटों के लिए ही प्रत्‍याशी तय कर पाई है। बस्‍तर, कांकेर, बिलासपुर, रायगढ़ और सरगुजा सीट के लिए कांग्रेस अब तक प्रत्‍याशी घोषित नहीं कर पाई है। इनमें बस्‍तर में पहले चरण, कांकेर में दूसरे चरण और बाकी 3 सीटों पर तीसरे चरण में वोटिंग होनी है।

इधर, कांग्रेस के अंदर से आ रही खबरों के अनुसार बस्‍तर के लिए प्रत्‍याशी चयन में पेंच फंसा हुआ है। इस सीट से कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष दीपक बैज सांसद है। सामान्‍यत: कांग्रेस सीटिंग एमपी- एमएलए का टिकट नहीं काटती है। इसी फार्मूले के तहत पार्टी ने कोरबा से सीटिंग एमपी ज्‍योत्‍सना महंत को फिर से टिकट दिया है, लेकिन बैज के नाम पर संशय बना हुआ है। दरअसल इस सीट से पूर्व कैबिनेट मंत्री कवासी लखमा अपने बेटे हरीश लखमा के लिए लाबिंग कर रहे हैं। वहीं, मोहन मरकाम और लखेश्‍वर बघेल भी इस सीट से टिकट के दावेदार हैं। चर्चा है कि बस्‍तर सीट से हरीश लखमा को टिकट मिल सकता है वहीं, बैज को कांकेर संसदीय सीट से चुनाव लड़ाए जाने की चर्चा है।

जाने... क्‍या है पहले चरण का चुनावी कार्यक्रम

चुनाव आयोग से जारी कार्यक्रम के अनुसार पहले चरण के लिए 20 मार्च को अधिसूचना जारी की जाएगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 27 मार्च तय है। 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 19 अप्रैल को मतदान होगा। 4 जून को मतगणना होगी।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story