Begin typing your search above and press return to search.

Lok Sabha News; दीपक बैज सहित 3 सांसद सस्पेंड, दोनों सदनों से 146 सांसद निलंबित हो चुके...

Lok Sabha News; दीपक बैज सहित 3 सांसद सस्पेंड, दोनों सदनों से 146 सांसद निलंबित हो चुके...
X
By Sandeep Kumar

नई दिल्ली। सदन की कार्यवाही को बाधित करने और कागज फाड़-फाड़कर स्टाफ पर फेंकने के मामले में गुरुवार को कांग्रेस के तीन और सांसदों को लोकसभा से निलंबित कर दिया गया। निलंबित सांसदों में डीके सुरेश, नकुल नाथ और दीपक बैज शामिल है। इसी के साथ दोनों सदनों में अब तक कुल मिलाकर 146 सांसद निलंबित हो चुके हैं।

लोकसभा में 'प्रेस और पत्र-पत्रिका पंजीकरण विधेयक-2023' पर चर्चा के दौरान केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने तीनों सांसदों को निलंबित करने का प्रस्ताव सदन में रखा। पीठासीन सभापति रमा देवी ने सदन द्वारा प्रस्ताव पर रजामंदी देने के बाद इसके पारित होने की घोषणा कर दी।

इससे पहले गुरुवार को सदन में प्रश्नकाल के समापन के बाद लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कांग्रेस के तीन सांसदों डीके सुरेश, नकुल नाथ और दीपक बैज का नाम लेते हुए कहा था कि ये तीनों सांसद बार-बार सदन की कार्यवाही को बाधित कर रहे हैं, प्ले कार्ड लेकर आ रहे हैं, नारेबाजी कर रहे हैं और कागज फाड़-फाड़कर स्टाफ पर फेंक रहे हैं, यह सदन की मर्यादा के अनुकूल नहीं है, यह तरीका ठीक नहीं है।

उन्होंने विपक्षी सांसदों को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि उन्होंने किसी भी सांसद का निलंबन बिना किसी कारण के नहीं किया है। वह किसी भी सांसद का निलंबन नहीं करना चाहते हैं। सांसद उनके पास आते हैं और कहते हैं कि उन्हें निलंबित कर दो, क्या यह तरीका ठीक है।

उन्होंने कहा कि सांसद उनसे निलंबन करने का अनुरोध लेकर आते हैं और बाहर जाकर आरोप लगाते हैं कि उन्हें सस्पेंड कर दिया गया।

मालूम हो कि संसद में लगातार जारी हंगामे पर कड़ी कार्रवाई करते हुए बुधवार को भी लोकसभा के 2 और मंगलवार को लोकसभा के 49 सांसदों को सदन से निलंबित कर दिया गया था। इससे पहले सोमवार को भी राज्यसभा के 45 और लोकसभा के 33 सांसदों सहित कुल 78 सांसदों को निलंबित कर दिया गया था। पिछले सप्ताह लोकसभा के 13 और राज्यसभा के एक सांसद को भी निलंबित किया गया था।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story