Begin typing your search above and press return to search.

Lok Sabha Election 2024 Results: बिलासपुर में ईवीएम बदलने का आरोप: मतगणना से ठीक पहले बड़ा बवाल, कांग्रेस प्रत्‍याशी के आरोपों का जिला निर्वाचन आयोग ने कहा...

Lok Sabha Election 2024 Results: लोकसभा चुनाव 2024 का परिणाम की उल्‍टी गिनती शुरू हो गई है। इस बीच बिलासपुर में ईवीएम बदले जाने के आरोपों पर बवाल खड़ा हो गया है। कांग्रेस प्रत्‍याशी ने ईवीएम बदलने का आरोप लगा दिया है। कांग्रेस प्रत्‍याशी के इस आरोप का जिला निर्वाचन अधिकारी ने खंडन किया है।

Lok Sabha Election 2024 Results: बिलासपुर में ईवीएम बदलने का आरोप: मतगणना से ठीक पहले बड़ा बवाल, कांग्रेस प्रत्‍याशी के आरोपों का जिला निर्वाचन आयोग ने कहा...
X
By Sanjeet Kumar

Lok Sabha Election 2024 Results: बिलासपुर। लोकसभा चुनाव 2024 की मगतणना 4 जून को होनी है। इस बीच बिलासपुर संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्‍याशी देवेंद्र यादव ने ईवीएम बदलने का आरोप लगा दिया है। यादव ने मीडिया से चर्चा करते हुए आरोप लगाया कि 611 ईवीएम बदल दी गई है। माक पोल और फार्म 17 सी में इनके नंबर अलग-अलग बताए गए हैं। कांग्रेस प्रत्‍याशी ने कहा कि जीत-हार से बड़ा सवाल यह है कि बदली गई ईवीएम के नंबर में गड़बड़ी क्‍यों की गई। उन्‍होंने इस मामले में कोर्ट जाने की भी बात कही है।

कांग्रेस प्रत्‍याशी के इन आरोपों का कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने खंडन किया है। उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन कार्यालय से सभी ईव्हीएम / व्हीव्हीपेट का युनिक सीरियल नंबर युक्त मशीनों की सूची प्रथम एवं द्वितीय रेण्डमाईजेशन, मशीनों की कमिशनिंग के पश्चात् एवं मतदान समाप्ति के पश्चात् सभी अभ्यर्थियों को प्रदाय की गई थी। मतदान केन्द्र पर सीलिंग के समय लगाए एड्रेस टेग, ग्रीन पेपर सील एवं स्पेशल एड्रेस टेग में मतदान केन्द्र में उपस्थित मतदान अभिकर्ता के द्वारा हस्ताक्षर किये जाते है। इस दौरान किसी भी मतदान केन्द्र में किसी भी मतदान अभिकर्ता द्वारा पीठासीन अधिकारी के समक्ष किसी प्रकार की आपत्ति दर्ज नहीं कराई गई ।

मतदान के अगले दिवस भारत निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक द्वारा सभी उपस्थित अभ्यर्थियों / उनके निर्वाचन अभिकर्ता के समक्ष मतदान केंद्रों में उपयोग हुए दस्तावेजों की स्क्रूटनी कर अभ्यर्थियों से आपत्ति प्राप्त नहीं होने पर स्क्रूटनी की कार्यवाही पूर्ण की गई एवं समस्त दस्तावेज सामग्रियों के लिए निर्धारित स्ट्रांग रूम में सीलिंग की गई।

मतदान केन्द्र में वास्तविक रूप से मतदान हेतु उपयोग हुए मशीनों की यूनिक सीरियल नम्बर युक्त सूची जो ईएमएस (भारत निर्वाचन आयोग की साईट) से प्राप्त की गई, अभ्यर्थियों/ निर्वाचन अभिकर्ता को प्रदाय की गई है। अभ्यर्थियों अथवा निर्वाचन अभिकर्ता की आयोजित बैठकों एवं प्रशिक्षण में भी अभ्यर्थियों को जिला निर्वाचन कार्यालय से प्रदाय की गई इव्हीएम / व्हीव्हीपेट की युनिक सीरियल नंबर युक्त सूची को अपने मतगणना अभिकर्ता को उपलब्ध कराने व मतगणना दिवस को मतगणना हेतु लाई गई मशीन से मिलान हेतु उपयोग करने अवगत कराया गया है।

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतगणना कक्ष में लाने वाली सामाग्रियों की सूची में रिटर्निंग अधिकारी द्वारा प्रदाय किये गये यूनिक नम्बर युक्त इव्हीएम / व्हीव्हीपेट की सूची भी सम्मिलित है। जिससे भी सभी अभ्यर्थियों को मतदान केन्द्र में उपयोग हुए मशीनों की पहचान किये जाने अवगत करा दिया गया है। इस प्रकार कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा लगाये गये तमाम आरोप तथ्यों से परे हैं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story