Begin typing your search above and press return to search.

Jheeram kand: झीरमकांड वाला वीडियो: भाजपा ने जारी किया लखमा और महंत का वीडियो, पूछा...

Jheeram kand:

Jheeram kand: झीरमकांड वाला वीडियो: भाजपा ने जारी किया लखमा और महंत का वीडियो, पूछा...
X
By Sanjeet Kumar

Jheeram kand: रायपुर। झीरमकांड को लेकर एक दिन पहले (21 नवंबर) आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद छत्‍तीसगढ़ में झीरमघाटी की घटना को लेकर राजनीति तेज हो गई है। इस मुद्दे पर कांग्रेस और भाजपा दोनों एक- दूसरे पर हमलावर हैं। कांग्रेस जहां अब सही जांच होने का दावा कर रही है तो भाजपा पूछ रही है कि सबुत जेब से कब बाहर निकलेगा।

अब भाजपा ने प्रदेश के आंबकारी मंत्री कवासी लखमा और विधानसभा अध्‍यक्ष डॉ. चरण दास महंत का एक पुराना वीडियो जारी कर कांग्रेस से सवाल किया है। यह वीडियो झीरम की घटना के बाद का है। वीडियो में अस्‍पताल में भर्ती लखमा से डॉ. महंत मिलने पहुंचे हैं। वीडियो के साथ भाजपा ने लिखा है कि झीरम घाटी जांच पर हो हल्ला मचाते कांग्रेसी कृपया इस वीडियो पर स्पष्टीकरण दें कि विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत जी ने कवासी लखमा से एक मुजरिम की तरह व्यवहार क्यों किया था? पुलिस को अपने जेब से सबूत निकाल कर भूपेश जी कब दे रहे हैं??

बता दें कि झीरम घाटी में जब कांग्रेस नेताओं के काफिले पर जब नक्‍सलियों ने हमला किया तब लखमा कांग्रेस के तत्‍कालीन प्रदेश अध्‍यक्ष नंद कुमार पटले की गाड़ी में सवार थे। इस घटना में नक्‍सलियों ने पटेल और उनके पुत्र की भी हत्‍या कर दी थी, लेकिन लखमा वहां से भाग निकले थे। भाजपा ने जो वीडियो जारी किया है उसमें डॉ. महंत लखमा से काफिले का रुट बदले जाने को लेकर सवाल करते नजर आ रहे हैं।

पूर्व सीएम बोले- भाजपा सरकार करेगी जांच

पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह ने कहा कि झीरम मामले में सर्वोच्च न्यायालय ने शहीदों को न्याय दिलाने का रास्ता खोल दिया है। अब छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनते ही झीरम मामले की पूरी जांच की जायेगी और जो भी अपराधी होंगे उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जायेगी।

इससे पहले उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल को टैग करते हुए एक्‍स किया कि हां! दाऊ भूपेश बघेल जी इस मामले की जाँच से षड्यंत्र का पर्दाफ़ाश होना चाहिए। लेकिन यह तो बताइए कि 2018 से पहले जिन्होंने झीरम के सबूत जेब में होने का दावा किया था उनका क्या होगा? 5 साल तक आपने तो झीरम जैसे गंभीर मुद्दे का राजनीतिक लाभ लिया लेकिन अब भाजपा की सरकार बनने के बाद प्रदेश की व्यवस्था के अनुरूप इस पूरी घटना की न्यायिक जाँच होगी।

इससे पहले सीएम भूपेश ने एक्‍स किया था। लिखा- झीरम कांड पर माननीय सुप्रीम कोर्ट का आज का फ़ैसला छत्तीसगढ़ के लिए न्याय का दरवाज़ा खोलने जैसा है। झीरम कांड दुनिया के लोकतंत्र का सबसे बड़ा राजनीतिक हत्याकांड था। इसमें हमने दिग्गज कांग्रेस नेताओं सहित 32 लोगों को खोया था। कहने को एनआईए ने इसकी जांच की, एक आयोग ने भी जांच की लेकिन इसके पीछे के वृहत राजनीतिक षडयंत्र की जांच किसी ने नहीं की।छत्तीसगढ़ पुलिस ने जांच शुरु की तो एनआईए ने इसे रोकने के लिए अदालत का दरवाज़ा खटखटाया था। आज रास्ता साफ़ हो गया है। अब छत्तीसगढ़ पुलिस इसकी जांच करेगी। किसने किसके साथ मिलकर क्या षडयंत्र रचा था। सब साफ़ हो जाएगा। झीरम के शहीदों को एक बार फिर श्रद्धांजलि।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story