Begin typing your search above and press return to search.

Haryana Elections 2024: हरियाणा में रिपीट हुआ बिहार का इतिहास: जानिए..9 साल पहले बिहार की राजनीति में क्‍या हुआ था ऐसा, जिसका...

Haryana Elections 2024: हरियाणा के चुनाव परिणामों के साथ आज जलेबी चर्चा में रहा। इसके साथ ही लोग बिहार में 9 साल पहले हुई एक घटना को बार-बार याद करके उसका कनेक्‍शन हरियाणा से जोड़ रहे थे। पढ़‍िये- हरियाणा में आज ऐसा क्‍या हुआ कि लोग यहां बिहार का इतिहास दोहराए जाने की बात कह रहे हैं।

Haryana Elections 2024: हरियाणा में रिपीट हुआ बिहार का इतिहास: जानिए..9 साल पहले बिहार की राजनीति में क्‍या हुआ था ऐसा, जिसका...
X
By Sanjeet Kumar

Haryana Elections 2024: एनपीजी न्‍यूज डेस्‍क

हरियाणा विधानसभा के लिए आज मतगणना हुई। 90 सीटों वाली हरियाणा विधानसभा में बीजेपी ने जीत की हैट्रिक लगा दी है। हरियाणा से लेकर पूरे देश में बीजेपी इस जीत का जश्‍न मना रही है। मिठाईयां बांटी जा रही है फटाखो फोड़े जा रहे हैं, लेकिन सुबह जब गिनती शुरू हुई तब बीजेपी के खेमे में ऐसा माहौल नहीं था।

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर ज्‍यादतर एक्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त दिखाई गई थी। शुरुआत रुझान भी कांग्रेस के पक्ष में थे। बस फिर क्‍या था, कांग्रेसियों ने जश्‍न मनाना शुरू कर दिया। हरियाणा चुनाव में जलेबी फैक्‍ट्री काफी चर्चा में रही, सो कांग्रेसियों ने जीत के जश्‍न में जलेबी बांटनी और खानी- खिलानी शुरू कर दी। बताते हैं कि दो नेता मुख्‍यमंत्री तय करने दिल्‍ली रवाना हो गए, लेकिन थोड़ी देर बाद ही माहौल बदल गया।

सुबह 10 बजते- बजते ट्रेंड बदलने लगा और बीजेपी का ग्राफ चढ़ने लगा। कुछ देर पहले तक जो कांग्रेसी जीत का दम भर रहते थे उनके चेहरों पर निराशा छाने लगी, जलेबी छोड़कर कांग्रेसी टीवी सैट और काउंटिंग सेंटरों की तरफ दौड़ने लगे। दोपहर 12 बजे तक कांग्रेसियों की जलेबी का पूरा स्‍वाद फींका पड़ गया। बस यही से बिहार की चर्चा शुरू हो गई। कहा जाने लगा कि आज हरियाणा में बिहार का 9 साल पुराना इतिहास रिपीट हो गया।

जानिए.. बिहार में 9 साल पहले क्‍या हुआ था

यह बात बिहार विधानसभा चुनाव 2015 की है। तब नीतीश कुमार की जदयू, लालू यादव की आरजेडी और कांग्रेस सहित अन्‍य दलों ने महागठबंधन बनकार विधानसभा का चुनाव लड़ा था। बीजेपी अपने सहयोगियों के साथ लड़ी थी। मतदान के बाद एग्जिट पोल के नतीजें आए जो बीजेपी के पक्ष में थे।बीजेपी के नेता एक्जिट पोल देख कर उत्‍साहित थे, नेताओं ने मतगणना से पहले ही जश्‍न की तैयारी कर ली थी। पटाखे खरीद लिए गए।

हरियाणा की ही तरह 2015 में बिहार चुनाव के शुरुआती रुझान बीजेपी के पक्ष में आए। बस फिर क्‍या था बिहार बीजेपी के नेताओं ने जश्‍न मनाना शुरू कर दिया। दायं-दायं फटाखे फोड़े जाने लगे, लेकिन जैसे ही ईवीएम की पेटियां खुलनी शुरू हुई बीजेपी के फटाखों पर पानी फिरता चला गया। थोड़ी ही देर में रिजल्‍ट पलट गया और आज जैसे हरियाणा में कांग्रेस की जलेबियां धरी रह गईं वैसे ही तब बीजेपी के पटाखे धरे रह गए।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story