Begin typing your search above and press return to search.

नरेंद्र का रिकॉर्ड तोड़ा भूपेंद्र ने: 156 सीटों के साथ भाजपा ने गुजरात में बनाया जीत का नया रिकॉर्ड, कांग्रेस को बड़ा नुकसान

नरेंद्र का रिकॉर्ड तोड़ा भूपेंद्र ने: 156 सीटों के साथ भाजपा ने गुजरात में बनाया जीत का नया रिकॉर्ड, कांग्रेस को बड़ा नुकसान
X
By NPG News

NPG ब्यूरो। गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा ने जीत का नया रिकॉर्ड बनाया है। चुनाव प्रचार के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि नरेंद्र का रिकॉर्ड भूपेंद्र तोड़ेंगे। यह सच साबित हुआ। 2002 में नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भाजपा ने 127 सीटें जीती थीं। वहीं, माधव सिंह सोलंकी की अगुवाई में कांग्रेस ने 1985 में 149 सीटें जीती थीं। ये दोनों रिकॉर्ड टूट गए और भाजपा ने 156 सीटें जीती हैं। 2017 के मुकाबले भाजपा ने इस बार 58 सीटें ज्यादा जीती हैं। इस चुनाव में कांग्रेस को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा। कांग्रेस को 60 सीटों का नुकसान हुआ है। पिछली बार के 77 सीटों के मुकाबले इस बार कांग्रेस 17 सीटों पर सिमट गई। हार की जिम्मेदारी लेते हुए गुजरात कांग्रेस के प्रभारी रघु शर्मा ने इस्तीफा दे दिया है। इस रिकॉर्डतोड़ जीत के साथ अब सीएम भूपेंद्र पटेल 12 दिसंबर को गांधीनगर विधानसभा के पीछे हेलीपैड मैदान में शपथ ग्रहण करेंगे। इसमें पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे।

जनशक्ति के आगे सिर झुकाता हूं: मोदी

इस बड़ी जीत के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं गुजरात की जनशक्ति के आगे सिर झुकाता हूं। पीएम ने कहा, गुजरात आपका धन्यवाद। ऐसे नतीजे देखकर मैं अभिभूत हूं। लोगों ने विकास की राजनीति को अपना आशीर्वाद दिया है और यह भी बता दिया है कि वे इस विकास को और भी तेजी से जारी रखना चाहते हैं। बता दें कि गुजरात में 182 सीटें हैं। इनमें 156 सीटें भाजपा ने, 17 सीटें कांग्रेस, आम आदमी पार्टी ने 5 और चार निर्दलीय प्रत्याशी जीते हैं। इस चुनाव में आम आदमी पार्टी को दावे के मुताबिक सीटें नहीं मिलीं, लेकिन राष्ट्रीय पार्टी होने का दर्जा मिल गया है।

सीएम सहित सभी मंत्रियों की जीत हुई

भाजपा ने सालभर पहले गुजरात में सीएम सहित पूरे मंत्रिमंडल को बदल दिया था। इसका फायदा हुआ। सीएम भूपेंद्र सहित मंत्रिमंडल के सारे सदस्यों की जीत हुई है। इस जीत के बाद सीएम भूपेंद्र ने कहा, गुजरात विधानसभा चुनाव का जनादेश अब स्पष्ट हो चुका है, यहां की जनता ने मन बना लिया है कि दो दशक से चली आ रही गुजरात की इस विकास यात्रा को अविरत चालू रखना है।

गुजरात में जहां आम आदमी पार्टी खाता खोलने में कामयाब रही, वहीं, असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के सभी 13 प्रत्याशी हार गए। AIMIM ने 13 में से 2 हिंदू कैंडिडेट भी मैदान में उतारे थे, लेकिन कोई नहीं जीत पाए। वडोदरा की वाघोडिया सीट से भाजपा के बागी मधु श्रीवास्तव भी चुनाव हार गए हैं।

इन चेहरों पर थी सबकी नजर

सीएम भूपेंद्र पटेल घाटलोदिया सीट से चुनाव जीते। इससे पहले आनंदी बेन पटेल भी यहां से चुनाव जीती थीं।

नरेंद्र मोदी की सीट राजकोट पश्चिम से विजय रूपाणी चुनाव लड़े और जीते थे। इस बार भाजपा की दर्शिता शाह जीती हैं। मोदी यहां से 2002 में चुनाव लड़े थे।

क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा ने भाजपा के टिकट पर जामनगर नॉर्थ से चुनाव में जीत हासिल की है।

भाजपा में शामिल होने के बाद हार्दिक पटेल विरमगाम सीट से लड़े। उन्हें जीत मिली है। यह सीट लगातार दो बार कांग्रेस के पास थी।

ब्रिज हादसे वाली मोरबी सीट से भाजपा के कांति लाल अमृतिया जीत गए हैं।

मोदी की मणिनगर सीट से भाजपा के अमूल भट्‌ट चुनाव जीते हैं। यहां से मोदी ने 2007 और 2012 का चुनाव लड़ा था।

नारणपुरा सीट पर 2012 में अमित शाह चुनाव लड़े थे। इस बार भाजपा के जितेंद्र भाई की जीत हुई है।

आम आदमी पार्टी के सीएम कैंडिडेट इसुदान गढ़वी खंभालिया सीट से चुनाव हार गए।

बायड (अरावली) से पूर्व सीएम शंकर सिंह वाघेला के बेटे महेंद्र वाघेला भी चुनाव हार गए।

Next Story