Begin typing your search above and press return to search.

ग्रेजुएशन पास करने पर मिलेगा 50,000 रुपए, लॉन्च हुआ ऑनलाइन पोर्टल... जानें कैसे करें अप्लाई...

ग्रेजुएशन पास करने पर मिलेगा 50,000 रुपए, लॉन्च हुआ ऑनलाइन पोर्टल... जानें कैसे करें अप्लाई...
X
By NPG News

NPG डेस्क। लड़कियों के लिए एक बेहतरीन स्कॉलरशिप योजना बिहार सरकार ने की है। इस योजना का नाम कन्या उत्थान योजना है। इसके तहत राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री द्वारा बालिकाओं को प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की। इस योजना के तहत ग्रेजुएशन पास करने वाली लड़कियों को 50-50 हजार रुपये स्कॉलरशिप के तौर पर दिए जाएंगे।

राज्य सरकार के इस स्कॉलरशिप स्कीम के तहत पहले छात्राओं के खाते में रुपये पहुंचने काफी समय लग जाता था. पर अब लॉन्च किए गए नए पोर्टल की मदद से पैसा आसानी से आ पाएगा। छात्राओं को बस मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन के लिए बिहार सरकार द्वारा जारी किए गए पोर्टल पर आवेदन देना होगा। उच्च शिक्षा निदेशालय द्वारा यह पोर्टल लॉन्च किया गया है। जिसकी मदद से अब स्टूडेंट्स आसानी से अप्लाई कर सकेंगे।

इस प्रोत्साहन राशि के लिए विवाहित एवं अविवाहित कोई भी महिला आवेदन कर सकती है। बस शर्त इतनी है कि उन्होंने बिहार के किसी सरकारी विश्वविद्यालय से स्नातक किया हो। इस योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा 32.14 करोड़ रुपये जारी कर दिए गए हैं।

बिहार सरकार की ओर से जारी पोर्टल की मदद से छात्राएं सीधा मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन के लिए अप्लाई कर सकती है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने छात्राओं की मदद के लिए पोर्टल जारी किया है। इस पोर्टल की मदद से आवेदन करने में आसानी होगी. इसमें आवेदन करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

ऐसे करें अप्लाई

स्टेप 1- बिहार मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना में आवेदन के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- edudbt.bih.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2-वेबसाइट की होम पेज पर Latest Updates के लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3- इसके बाद 'मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना – मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना में आवेदन' के लिंक पर जाएं.

स्टेप 4- अब Apply Online के ऑप्शन पर जाएं.

स्टेप 5- वेबसाइट पर आवेदन की लिंक दिखाई देगी.

स्टेप 6- इसमें मांगी गई डिटेल्स भरकर अप्लाई करें.

स्टेप 7- आवेदन के बाद प्रिंट लेना ना भूलें.


Next Story