Begin typing your search above and press return to search.

Expansion of Vishnudeo Cabinet: विष्‍णुदेव कैबिनेट का विस्‍तार: आज शाम पीएम से सीएम की मुलाकात पर टिकी निगाहें, ये हैं दावेदार

Expansion of Vishnudeo Cabinet: छत्‍तीगसढ़ की विष्‍णुदेव साय सरकार की कैबिनेट के विस्‍तार की अटलें फिर तेज हो गई है। इसके साथ ही दावेदार सक्रिय हो गए हैं। सब अपने-अपने तरीके से दिल्‍ली के संपर्क में हैं।

Expansion of Vishnudeo Cabinet: विष्‍णुदेव कैबिनेट का विस्‍तार: आज शाम पीएम से सीएम की मुलाकात पर टिकी निगाहें, ये हैं दावेदार
X
By Sanjeet Kumar

Expansion of Vishnudeo Cabinet: रायपुर। नक्‍सल प्रभावित राज्‍यों की बैठक में शामिल होने दिल्‍ली गए मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय आज शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे। पीएम से सीएम की मुलाकात की सूचना छत्‍तीसगढ़ पहुंचते ही विष्‍णुदेव मंत्रिमंडल के विस्‍तार के कायस लगाए जाने लगे हैं। मंत्री पद के दावेदार भी सक्रिय हो गए हैं। सभी दिल्‍ली में अपने- अपने सूत्रों के जरिये जानकारी ले रहे हैं।

बता दें कि सीएम विष्‍णुदेव की कैबिनेट में मंत्रियों के दो पद खाली हैं। इनमें एक पहले से खाली था, जबकि दूसरा बृजमोहन अग्रवाल के इस्‍तीफे की वजह से खाली हुआ है। इन दो पदों के लिए आधा दर्जन से ज्‍यादा पूर्व मंत्रियों के साथ ही न चेहरे दावेदारी कर रहे हैं। मंत्री पद के दावेदारों में पुराने चेहरों में पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर, अमर अग्रवाल, राजेश मूणत और धर्मलाल कौशिक के साथ लता उसेंडी का भी नाम आ रहा है।

डॉ. रमन सिंह की सरकार में करीब 7 साल तक कैबिनेट मंत्री रही लता उसेंडी को इस सरकार में बस्‍तर विकास प्राधिकरण का उपाध्‍यक्ष बनाया गया है। उसेंडी बीजेपी की राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष भी हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि वे प्राधिकरण से खुश नहीं हैं। इसी वजह से उन्‍हें मंत्री पद का दावेदार माना जा रहा है। वहीं, मंत्री पद के लिए नए चेहरों में दुर्ग विधायक गजेंद्र यादव का नाम सबसे ऊपर हैं। सूत्रों के अनुसार बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष किरण सिंहदेव भी मंत्री पद के दावेदारों में शामिल हैं।

नए विधायकों को प्राधिकरण में दी गई नियुक्ति

कैबिनेट विस्‍तार से पहले राज्‍य सरकार ने प्राधिकरणों में विधायकों की नियुक्ति कर दी है। 5 में से 4 प्राधिकरणों में नए विधायकों को उपाध्‍यक्ष बनाया गया है। इनमें गोमती साय को सरगुजा, प्रवण कुमार को मध्‍य क्षेत्र, गुरु खुशवंत को एससी प्राधिकरण और ललित चंद्राकर को ओबीसी प्राधिकरण में उपाध्‍यक्ष बना दिया गया है। प्राधिकरणों में उपाध्‍यक्ष बनाए गए विधायकों में एक मात्र लता उसेंडी पुरानी विधायक हैं जो पहले कैबिनेट मंत्री रह चुकी हैं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story