Begin typing your search above and press return to search.

development in Bastar: बारिश की वजह से का सुकमा दौरा हुआ रद्द, वचुर्अल हुए कार्यक्रम शामिल, 300 करोड़ से अधिक की दी सौगात

development in Bastar

development in Bastar: बारिश की वजह से का सुकमा दौरा हुआ रद्द, वचुर्अल हुए कार्यक्रम शामिल, 300 करोड़ से अधिक की दी सौगात
X
By Sanjeet Kumar

सुकमा। राजधानी में हो रही तेज बारिश की वजह से आज सुबह मुख्‍यमंत्र भूपेश बघेल का हेलीकॉप्‍टर उड़ान नहीं भर पाया। इसकी वजह से उन्‍हें अपना सुकमा दौरा रद्द करना पड़ा। इसके बावजूद मुख्‍यमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से कार्यक्रम में शामिल हुए और सुकमा के लोगों को 131 विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। कार्यों की लागत 303.67 करोड़ रुपये है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री बघेल ने कहा कि आज आपके पास आना था। तेज बारिश हो रही है। आपके बीच नहीं आ पाया, इस बात का दुख है। सुख इस बात का है कि वर्चुअल माध्यम से आपसे जुड़ पाया। सबसे खुशी इस बात की है कि बारिश आ गई। रामाराम में रॉक गार्डन का उद्घाटन हुआ। उन्‍होंने कहा कि सुकमा में 303 करोड़ रुपये की सौगात दी गई है। आज जिन कार्यों का लोकार्पण हुआ उनमें सड़क, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे काम हैं। बच्चों को छात्रवृत्ति की सुविधा दी गई है।

बघेल ने कहा कि इन कार्यों के पूरा होने से सुकमा में अधोसंरचना मजबूत होगी। भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान मंत्री कवासी लखमा ने जो मांगें रखी उन्हें पूरा किया और ये सब विकास योजनाएं लागू की हैं। सुकमा की कनेक्टिविटी मजबूत हुई है। लोग रात को भी पहुंच सकते हैं। जगरगुंडा में 13 साल बाद स्कूल का शुभारंभ किया गया। सुकमा में बदलाव हुए हैं। सुरक्षा बढ़ी है। तेंदूपत्ता का पैसा संग्राहकों के हाथ पहुंच रहा है। बस्तर फाइटर की भर्ती की गई है। दक्षिण भारत से जब आते हैं तो पहली विधानसभा कोंटा है। हमने निश्चय किया कि इसे सबसे बढ़िया विकसित करना है। फिर हम सब साथियों ने काम किया। महिलाएं भी आगे आईं। अब आकर देखें। बस्तर में बड़ा परिवर्तन आया है। मैंने बस्तर में दो दिन का कार्यक्रम बनाया था। बारिश की वजह से दिक्कत हुई।

इससे पहले कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उद्योग मंत्री लखमा ने कहा कि आज मुख्यमंत्री जी सुकमा में 303 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण शिलान्यास कर रहे हैं। मुख्यमंत्री बघेल ने शपथ लेते ही किसानों की कर्जमाफी की। किसानों को धान का उचित दाम दिया। मुख्यमंत्री ने किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए प्रति एकड़ धान खरीदी 20 क्विंटल तक कर दी।

सुकमा में मौजूद बस्‍तर सांसद दीपक बैज ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि मुख्यमंत्री बहुत उत्सुक थे कि आज सुकमा जाना है। वे बस्तर दौरे को लेकर बहुत उत्साहित रहते हैं पर तेज बारिश की वजह से यह संभव नहीं हो पाया। बैज ने कहा कि मुख्यमंत्री हमेशा यह प्रयास करते हैं कि सुकमा और बस्तर का तीव्र विकास हो। हमने जब भी बस्तर की विकास योजनाओं के लिए बात की, मुख्यमंत्री ने इसे पूरा किया। बस्तर में बहुत अच्छा काम हुआ है। बस्तर को आपने देश दुनिया के नक्शे में रखा है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story