Begin typing your search above and press return to search.

Counting of Votes: इन 1,03,566 वोटों की पहले होगी गिनती: जानिए... किनके हैं ये वोट और क्‍यों रखे गए हैं अलग

Counting of Votes:

Counting of Votes: इन 1,03,566 वोटों की पहले होगी गिनती: जानिए... किनके हैं ये वोट और क्‍यों रखे गए हैं अलग
X
By Sanjeet Kumar

Counting of Votes: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए 3 दिसंबर को मतगणना होगी। इसके लिए सभी जिला मुख्‍यालयों में तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना की शुरुआत कुछ खास वोटरों के मतों की गिनती से होगी। 90 विधानसभा क्षेत्रों में इस श्रेणी में कुल 1,03,566 वोट पड़े हैं। ये वोट मत पेटियों में कैद हैं। इन्‍हें भी ईवीएम के साथ ही स्‍ट्रांग रुम में कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है।

ये खास वोट डाक मतपत्र हैं। इसमें सेवा मतदाताओं के ईटीपीबी , निर्वाचन ड्यूटी कर्मचारियों के सुविधा केन्द्रों से प्राप्त डाक मतपत्र और अनुपस्थित श्रेणी के 80+, दिव्यांग एवं अनिवार्य सेवा मतदाताओं के प्राप्त डाक मतपत्र सभी शामिल हैं।

मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अनुसार पहले चरण में चुनाव ड्यूटी में लगे 17890 और 80+ सहित अन्‍य वोटरों की संख्‍या 1582 थी। वहीं, दूसरे चरण में 80+ वाली श्रेणी में 4461 और सर्विस वोटरों की संख्‍या 73196 थी।

आयोग से मिली जानकारी के अनुसार सेवा मतदाताओं को जारी किये गए ईटीपीबी प्रत्येक दिवस प्राप्त हो रहे हैं, जिनकी संख्या 29 नवम्बर 2023 तक कुल 6169 है। सेवा मतदाताओं के ईटीपीबी 3 दिसंबर 2023 को मतगणना प्रारम्भ होने के पूर्व तक प्राप्त किये जाएंगे । प्रत्येक दिवस प्राप्त होने वाले इन ईटीपीबी को जिला स्तर पर अभ्यर्थियों अथवा उनके प्रतिनिधियों के उपस्थिति में जिला मुख्यालय के ट्रेज़री स्थित स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखा जाता है और इसकी संख्यात्मक जानकारी से सभी को अवगत कराया जाता है।

डाक मतपत्रों की कुल संख्या में निर्वाचन ड्यूटी में तैनात अधिकारियों / कर्मचारियों के कुल 91,086 डाक मतपत्र भी शामिल हैं जो कि मतदान दिवस के 1 दिन पूर्व तक सभी जिलों में निर्मित सुविधा केन्द्रों से प्राप्त हुए थे । 80+ आयु वर्ग एवं दिव्यांगजनों के घर-घर जाकर प्राप्त किये गए डाक मतपत्रों की संख्या कुल 6043 है। इसके अतिरिक्त अनिवार्य सेवा श्रेणी के अनुपस्थित मतदाताओं से प्राप्त डाक मतपत्रों की कुल संख्या 165 है ।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि प्राप्त डाक मतपत्रों की संख्यात्मक जानकारी प्रत्येक दिवस भारत निर्वाचन आयोग को निर्धारित प्रारूप में प्रेषित की जा रही है और जिला स्तर पर भी इसकी जानकारी से सभी अभ्यर्थियों को अवगत कराया जा रहा है। मतगणना तिथि को ट्रेज़री स्थित स्ट्रांग रूम से विधानसभा की मतपेटियां अभ्यर्थियों/ प्रतिनिधियों की उपस्थिति में पूरी सुरक्षा के साथ प्रातः मतगणना स्थल तक ले जाई जाएंगी | इस संबंध में सभी जिलों को निर्देशित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि मतगणना तिथि को सबसे पहले 8 बजे से डाक मतपत्रों की गणना प्रारम्भ की जाएगी और उसके आधे घंटे पश्चात् ईवीएम मशीन के मतों की गणना प्रारम्भ होगी।

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में हुए मतदान में कुल 1 करोड़ 55 लाख 61 हजार 460 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जिसमे 77 लाख 48 हजार 612 पुरुष मतदाता और 78 लाख 12 हजार 631 महिला मतदाता शामिल हैं। इस प्रकार विधानसभा निर्वाचन 2023 में अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाली महिला मतदाताओं की कुल संख्या भी वोट डालने वाले पुरुष मतदाताओं की कुल संख्या से अधिक है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story