Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgharh News: CG कांग्रेस में एक और इस्‍तीफा: प्रदेश सचिव ने दिया त्‍याग पत्र, राजनीति से सन्‍यास की भी घोषणा

Chhattisgharh News:

Chhattisgharh News: CG कांग्रेस में एक और इस्‍तीफा: प्रदेश सचिव ने दिया त्‍याग पत्र, राजनीति से सन्‍यास की भी घोषणा
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgharh News: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार के बाद से पार्टी संगठन में घमासन का दौर जारी है। पार्टी की हार को लेकर संगठन पर सवाल उठाने वालों को नोटिस जारी कर पार्टी से निलंबित और निष्‍कासित किया जा रहा है। दूसरी तरफ से एक के बाद एक नेता पार्टी छोड़ रहे हैं। इसी क्रम में पार्टी के प्रदेश सचिव ने इस्‍तीफा दे दिया है। त्‍यागपत्र का कारण निजी बताते हुए प्रदेश सचिव ने राजनीति से सन्‍यास की भी घोषणा कर दी है।


कांग्रेस से इस्‍तीफा देने वाले इस प्रदेश सचिव का नाम विकास शुक्ला है। विधानसभा चुनाव के दौरान विकास को रायपुर उत्‍तर विधानसभा सीट की जिम्‍मेदारी दी गई थी। विकास ने अपना इस्‍तीफा कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज को भेज दिया है। पार्टी छोड़ने की वजह निजी बताया है। पीसीसी चीफ को लिखे पत्र में उन्‍होंने बताया है कि निजी कारणों से वे पार्टी की सदस्यता छोड़कर सक्रिय राजनीति से संन्यास ले रहे हैं। उल्लेखनीय है कि विकास बीते पंद्रह वर्षों से कांग्रेस पार्टी से जुड़े थे और पार्टी में रहकर विभिन्न जिम्मेदारियां निभाई थीं। विकास की छवि कांग्रेस पार्टी के भीतर सक्रिय ऊर्जावान युवा की रही है। बीते डेढ़ दशकों से उन्होंने सक्रियतापूर्वक हर दायित्व निभाया है। विकास ने इस बार विधानसभा चुनाव के दौरान भी पार्टी के लिए कड़ी मेहनत की थी। उन्हें उत्तर रायपुर का जिम्मा सौंपा गया था और प्रत्याशी कुलदीप जुनेजा के प्रचार के दौरान रणनीति तैयार करने में अहम भूमिका थी। प्रदेश सचिव के रूप में युवा ऊर्जा को समेटने और उन्हें रचनात्मक दिशा देने में भी विकास की भूमिका पार्टी में अहम रही।

विकास का कांग्रेस छोड़कर जाना पार्टी के लिए बड़ा झटका होगा। अभी जब लोकसभा चुनाव निकट हैं और कांग्रेस पार्टी का युवाओं के बीच प्रदर्शन कमजोर रहा है। ऐसे में विकास जैसे युवाओं की अनुपस्थिति संगठन में खलेगी। कांग्रेस को यह भी देखना होगा कि किस तरह अपने युवा नेताओं को सहेज कर रख सके।

फिलहाल विकास ने सक्रिय राजनीति से संन्यास ले लिया है। विकास से इस संबंध में पूछने पर उन्होंने बताया कि अभी उन्होंने सक्रिय राजनीति से संन्यास का निर्णय लिया है। कांग्रेस पार्टी से बीते पंद्रह बरस के रिश्तों के संबंध में उन्होंने बताया कि मैं डेढ़ दशकों से पार्टी से जुड़ा रहा। जो भी दायित्व पार्टी ने मुझे सौंपे, मैंने निष्ठावान कार्यकर्ता के रूप में उसे पूरा किया है। कुछ निजी कारण हैं जिनकी वजह से मैंने सक्रिय राजनीति से संन्यास का निर्णय लिया है। अध्यक्ष को और वरिष्ठ पदाधिकारियों को अपने निर्णय के संबंध में मैंने अवगत करा दिया है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story