Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: महंगाई पर राजनीति: कांग्रेस का प्रदेशभर में प्रदर्शन, बीजेपी बोली- नौटंकी कर रहे हैं कांग्रेसी

Chhattisgarh News: महंगाई को लेकर आज कांग्रेस ने प्रदेशव्यापी प्रदर्शन किया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने राजधानी के शास्त्री बाजार में महंगाई से त्रस्त जनता और सब्जी विक्रेताओं से मिलें। राज्य के सभी जिलों के सब्जी बाजार, किराना दुकान पहुंचे कांग्रेसजन। वहीं, बीजेपी ने कांग्रेस के इस प्रदर्शन को नौटंकी करार दिया है।

Chhattisgarh News: महंगाई पर राजनीति: कांग्रेस का प्रदेशभर में प्रदर्शन, बीजेपी बोली- नौटंकी कर रहे हैं कांग्रेसी
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। महंगाई को लेकर कांग्रेस ने प्रदेश के सभी जिलों में विरोध प्रदर्शन किया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने राजधानी के शास्त्री बाजार आम आदमी और सब्जी विक्रेताओं से मिलकर बढ़ती महंगाई पर चर्चा किया। इस दौरान उन्होंने सब्जियां भी खरीदा। प्रदेश अध्यक्ष ने अदरक, लहसून, मटर, चना, गाजर, टमाटर आदि सब्जियां भी खरीदा। इस अनोखे विरोध प्रदर्शन में प्रदेश भर में जिला कांग्रेस कमेटियों के नेतृत्व में कांग्रेसजन सब्जियां, किराना सामानो को खरीद कर बढ़ती महंगाई का विरोध प्रदर्शन किया।

50 सालों में ऊंचे पायदान पर है महंगाई

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि 100 दिन में महंगाई कम करने का वायदा कर सरकार में आये मोदी के राज में महंगाई 50 सालों में सबसे ऊंचे पायदान पर है। जनता की कमर महंगाई से टूट गयी है। आम आदमी के रसोई का बजट बिगड़ गया है। खाने के तेल और दाल की कीमत 70 रु. और 60 रु. प्रति किलो थी, वह 200 रू. प्रति किलो को पार कर गई है। इतना ही नहीं, बीते दिनों जीएसटी की बर्बर मार से दही, पनीर, लस्सी, आटा, सूखा सोयाबीन, मटर व मुरमुरे भी बच नहीं सके, उन पर भी 5 फीसदी जीएसटी लगा दिया गया। होटल के 1,000 रु. के कमरे पर 12 प्रतिशत जीएसटी मोदी सरकार वसूल रही है। 2014 में जो गैस का सिलेंडर 410 रु. का था, आज वह 1000 रु. के पार है। पेट्रोल के दाम 70 रु. प्रति लीटर से बढ़कर 102 रु. प्रति लीटर के पार हो गए हैं जबकि डीजल के दाम 55 रु. प्रति लीटर से बढ़कर 95.44 रु. प्रति लीटर के करीब पहुंच गए हैं। अंतरराष्ट्रीय मार्केट में क्रूड आयल का दाम लगातार कम हो रहे है। 2014 की तुलना में वर्तमान में क्रूड आयल आधे रेट में मिल रहा है लेकिन उसका लाभ आम जनता को नही मिल रहा है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि कांग्रेस महंगाई के खिलाफ जनता की लड़ाई जारी रखेगी। आज का यह आंदोलन चरणबद्ध तरीके से आगे बढ़ेगा। हम जनता की आवाज को आगे भी उठाते रहेंगे।

जनता को खाद्य पदार्थ वाजिब कीमत पर मिल रहे हैं, तो कांग्रेस परेशान क्यों हैं?

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष लक्ष्मी वर्मा एवं प्रदेश प्रवक्ता रंजना साहू ने रोजमर्रा की वस्तुएँ व सब्जियाँ खरीदकर कांग्रेस नेताओं द्वारा महंगाई के विरोध को महज राजनीतिक नौटंकी करार दिया और कहा कि आज महंगाई के नाम पर घड़ियाली आँसू बहा रहे कांग्रेसी पहले अपने गिरेबाँ में झाँकें और देश को बताएँ कि कांग्रेस के शासनकाल में महंगाई की दर कितनी ज्यादा थी। भाजपा नेत्री द्वय ने कहा कि यूपीए के शासन में आज की तुलना में दुगुनी कीमत पर लोगों को रोजमर्रा की चीजें मुहैया हो रही थीं।

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष लक्ष्मी वर्मा एवं प्रदेश प्रवक्ता रंजना साहू ने कहा कि गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों को मिलने वाले नि:शुल्क राशन को डकार जाने वाले और हजारों करोड़ रुपयों का घपला-घोटाला करके गरीबों का हक मारने वाले कांग्रेस के लोग आज पूरी निर्लज्जता के साथ महंगाई के नाम पर नौटंकी कर रहे हैं। दरअसल, अपने राजनीतिक अस्तित्व को बचाने के लिए छटपटाती कांग्रेस की नियति ही यह हो चली है कि वह अब जनकल्याण के जमीन से जुड़े मुद्दों से दूर छिटकती जा रही है। पहले कांग्रेस यह तो तय कर ले कि वह चाहती क्या है? भाजपा नेत्री द्वय ने पूछा कि क्या कांग्रेस को इस बात से परेशानी है कि आज सब्जी उत्पादक किसानों के उनकी उपज का सही मूल्य मिल रहा है? क्या कांग्रेस के लोग इस बात से परेशान हैं कि आज जनता को तमाम प्रकार के खाद्य पदार्थ वाजिब कीमत पर मिल रहे हैं? कांग्रेस ने कभी किसानों की फिक्र ही नहीं की। आज जब केंद्र सरकार किसानों की फिक्र करके और और उनको उनकी उपज का वाजिब मूल्य देकर उनके जीवन में खुशहाली लाने का काम कर रही है, आम जनता को वाजिब कीमत पर खाद्य पदार्थ और सब्जियाँ उपलब्ध करा रही है तो कांग्रेस इस तरह की नौटंकियाँ करके केवल अपनी जगहँसाई करा रही है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story