Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: CG विधानसभा सचिवालय ने खाली कर दी 51 नंबर की कुर्सी, बताया...इस वजह से स्‍थान हो गया है रिक्‍त

Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ विधानसभा सचिवालय ने अपने रिकार्ड में सदन के अंदर 51 नंबर की कुर्सी को रिक्‍त घोषित कर दिया है। विधानसभा सचिवालय ने स्‍थान रिक्‍त होने का कारण भी बताया है।

Chhattisgarh News: CG विधानसभा सचिवालय ने खाली कर दी 51 नंबर की कुर्सी, बताया...इस वजह से स्‍थान हो गया है रिक्‍त
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ विधानसभा की आधिकारिक वेबसाइट पर 51 नंबर के स्‍थान को रिक्‍त कर दिया गया है। विधानसभा के वर्तमान विधायकों की सूची में अब 89 सदस्‍यों के नाम रह गए हैं। सूची में 51 नंबर की सीट के आगे लिखा है कि 17 जून 2024 से यह स्‍थान रिक्‍त हो गया है।

दरअसल यह 51 नंबर सीट रायपुर दक्षिण विधानसभा का क्रमांक है। इस सीट से 2023 में विधायक चुने गए बृजमोहन अग्रवाल अब रायपुर के सांसद बन गए हैं। इस वजह से उन्‍होंने 17 जून को विधानसभा की सदस्‍यता से इस्‍तीफा दे दिया है। विधानसभा अध्‍यक्ष ने उनका इस्‍तीफा मंजूर कर लिया है। इस वजह से वर्तमान विधायकों की सूची से बृजमोहन अग्रवाल का नाम हटाते हुए रायपुर दक्षिण की सीट को रिक्‍त घोषित कर दिया गया है।

जानिए...अब क्‍या होगा आगे

विधानसभा सचिवालय की तरफ से रायपुर दक्षिण की सीट को रिक्‍त घोषित करने के साथ ही इसकी सूचना राजभवन को भेजी जाएगी। इसके बाद गजट नोटिफिकेशन जारी होगा। इसके बाद सीट रिक्‍त होने की जानकारी चुनाव आयोग को भेज दी जाएगी। नोटिफिकेशन जारी होने के 6 महीने के भीतर चुनाव आयोग की तरफ से इस सीट पर उप चुनाव कराया जाएगा। ऐसा अनुमान है कि इस वर्ष के अंत में महाराष्‍ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव होना है। इन्हीं चुनावों के साथ ही रायपुर दक्षिण सहित देशभर में इस तरह से खाली होने वाली विधानसभा और लोकसभा की सीटों पर चुनाव कराया जा सकता है।

अब केंद्र की राजनीति में अग्रवाल

लगातार 8 बार विधायक का चुनाव जीत चुके बृजमोहन अग्रवाल अब रायपुर के सांसद है। 17 जून को उन्‍होंने राज्‍य विधानसभा की सदस्‍यता से इस्‍तीफा दिया और 19 जून को उन्‍होंने मंत्रिमंडल से भी त्‍यागपत्र दे दिया। बताते चले कि अग्रवाल राज्‍य सरकार में सबसे वरिष्‍ठ मंत्री थे। उनके पास शिक्षा के साथ संस्‍कृति और पर्यटन विभाग की जिम्‍मेदारी थी। पहले अविभाजित मध्‍य प्रदेश फिर छत्‍तीसगढ़ विधानसभा के सदस्‍य के रुप में लंबे समय तक प्रदेश की राजनीति में सक्रिय रहे अग्रवाल अब केंद्र की राजनीति करेंगे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story