Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: CG दीपावली के बाद चढ़ेगा सियासी पारा: एक ही समय पर हो सकता है नगरीय निकाय और विधानसभा का उप चुनाव

Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ में दीपावली के बाद सियासी पार चढ़ने की संभावना जताई जा रही है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि नवंबर में नगरीय निकाय चुनाव की घोषणा हो सकती है। वहीं, चुनाव आयोग भी रायपुर दक्षिण सीट पर उप चुनाव का कार्यक्रम जारी कर सकता है।

Chhattisgarh News: CG दीपावली के बाद चढ़ेगा सियासी पारा: एक ही समय पर हो सकता है नगरीय निकाय और विधानसभा का उप चुनाव
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव की उल्‍टी गिनती शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही सांसद बृजमोहन अग्रवाल के इस्‍तीफे की वजह से खाली हुई रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर भी उप चुनाव का समय करीब आ गया है। नियमानुसार नगरीय निकायों में नए परिषद का गठन दिसंबर के पहले सप्‍ताह तक हो जाना है। वहीं, दक्षिण सीट पर भी उपचुनाव की प्रक्रिया 19 दिसंबर से पहले पूरी करनी है।

बता दें कि रायपुर दक्षिण सीट से विधायक चुने गए बृजमोहन अग्रवाल का इस्‍तीफा 19 जून को स्‍वीकृत हुआ था। जानकारों के अनुसार विधानसभा की कोई भी सीट अधितम 6 महीने रिक्‍त रखी जा सकती है। ऐसे में आयोग को दक्षिण सीट पर 19 दिसंबर से पहले चुनाव कराना होगा। आयोग ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। अभी दो-तीन दिन पहले दिल्‍ली से पहुंचे अफसरों ने राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में उप चुनाव के लिए अफसरों को ट्रेनिंग देने पहुंचे थे। चर्चा है कि छत्‍तीसगढ़ की रायपुर दक्षिण सीट सहित लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई अन्‍य राज्‍यों की विधानसभा सीटों पर चुनाव का कार्यक्रम एक साथ घोषित किया जा सकता है। नवंबर के पहले सप्‍ताह में उप चुनाव की घोषणा हो सकती है।

नगरीय निकाय चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा भी नवंबर में हो सकती है। 2019 में भी नगरीय निकाय के कार्यक्रमों की घोषणा 25 नवंबर को की गई। 21 दिसंबर को मतदान और 24 दिसंबर को मतगणना के बाद परिणामों की घोषणा हुई थी। ऐसे में इस बार भी नगरीय निकाय चुनाव का कार्यक्रम भी इसी के आसपास रहने की उम्‍मीद है। उपचुनाव और नगरीय निकाय चुनाव आसपास होने की स्थिति में रायपुर शहर में सियासी पारा काफी हाई रहेगा।

यह भी पढ़ें- CG नगरीय निकाय चुनाव: जानिए... 2019 में कब हुआ था चुनाव


Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story