Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: लखमा के ‘मरेगा’ पर घमासान: चंद्राकर ने दिलाई झीरमकांड की याद, बोले- यह राष्‍ट्रीय सुरक्षा का विषय, केंद्रीय एजेंसी से हो जांच

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: छत्‍तीगसढ़ में लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस नेताओं के बयान को लेकर एक के बाद एक विवाद खड़ा हो रहा है। पहले नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत का बयान आया और अब कवासी लखमा के बयान पर बवाल मचना शुरू हो गया है।

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: लखमा के ‘मरेगा’ पर घमासान: चंद्राकर ने दिलाई झीरमकांड की याद, बोले- यह राष्‍ट्रीय सुरक्षा का विषय, केंद्रीय एजेंसी से हो जांच
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: रायपुर। बस्‍तर संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्‍याशी कवासी लखमा और विवादों का पुराना नाता है। लखमा बस्‍तर संभाग की कोंटा सीट से लगातार 6वीं बार विधायक चुने गए हैं। लखमा को अक्षर ज्ञान नहीं है, लेकिन बावजूद इसके वे पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में 5 साल तक आकबारी और उद्योग विभाग के मंत्री रहे। लखमा अपने देशी अंदाज और उटपटांग बयानबाजी के लिए अक्‍सर चर्चा में रहते हैं।

2 दिन से वायरल हो रहा लखमा का 2 वीडियो...

लोकसभा चुनाव प्रचार का उनका दो वीडियो बीते 2 दिनों से बहुत तेजी से वायरल हो रहा है। एक वीडियो में लखमा लोगों को ईवीएम से मतदान करने की जानकारी दे रहे हैं। इस वीडियो में लखमा बीप की आवाज खुद ही निकाल रहे हैं। इस वीडियो को शेयर करके लोग मजे ले रहे हैं। इन सबके के बीच लखमा का पीएम मोदी को लेकर दिए गए बयान का एक और वीडियो वायरल हो रहा है, जिसको लेकर बीजेपी ने चुनाव आयोग से शिकायत की है। वहीं, बीजेपी के विधायक और पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर ने गंभीर टिप्‍प्‍णी की है।

जानिए... प्रधानमंत्री मोदी को लेकर क्‍या कहा है लखमा ने...

पीएम मोदी को लेकर दिए गए बयान वाला लखमा का वीडियो भी चुनाव प्रचार के दौरान का है। इस वीडियों में लखमा हल्‍बी बोली में अपनी बात कह रहे हैं। इस वीडियो में लखमा कह रहे हैं कि कवासी लखमा जीतोड़, नरेन्द्र मोदी ढोलतोर। यानी कवासी लखमा जीतेगा और नरेन्द्र मोदी मरेगा, खेल खत्म, राम-राम।

चंद्राकर दिलाई झीरमकांड की याद...

लखका के इस बयान को लेकर चंद्राकर ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट एक्‍स पर एक पोस्‍ट डाला है। इसमें चंद्राकर ने कहा कि लखमा के बयान "मोदी मरेगा" को केवल इसी ही संदर्भ में नही देखा जाना चाहिए... वे "झीरम कांड" के प्रत्यक्षदर्शी है और मोटर सायकल से आराम से बच कर निकल आये थे...!!! वे कैसे बचे ? उनका संबंध किन लोगों से है और किनकी ताकत पर "मोदी मरेगा" की बात कर रहे हैं? यह राष्ट्रीय सुरक्षा का विषय है- राष्ट्रीय जांच ऐजेंसियों से जांच होनी चाहिए।

नाम की घोषणा के बाद से लगातार हैं विवादों में

बस्‍तर लोकसभा सीट से प्रत्‍याशी बनाए जाने के बाद से वे बार-बार विवादों में फंस रहे हैं। नाम की घोषणा के बाद उनका पैसा बांटते वीडियो वायरल हुआ। इस मामले में लखमा के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो गया है। इसके बाद उनके एक भाषण को लेकर विवाद खड़ा हो गया। जनसभा को संबोधित करते हुए लखमा ने कहा कि बेटे के लिए बहु मांगने गया था, पार्टी ने मुझे दुल्‍हन सौंप दी।

लखमा और झीरमकांड

बता दें कि झीरमघाटी में जब कांग्रेस नेताओं के काफिले पर नक्‍सलियों ने हमला किया तब लखमा भी कांग्रेस नेताओं के साथ में थे। इस घटना में नक्‍सलियों ने एक-एक कांग्रेस नेता की पहचान कर उनकी हत्‍या कर दी, लेकिन कवासी लखमा वहां से एक दोपहिया में सुरक्षित निकलने में सफल रहे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story