Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: गोंगपा प्रत्‍याशी का नामांकन रिजेक्‍ट: राजनांदगांव में 4 और महासमुंद में 3 की दावेदारी खत्‍म, कांकेर में भी एक का नामांकन निरस्‍त...

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में शामिल छत्‍तीसगढ़ की 3 सीटों पर आज नामांकन पत्रों की जांच की गई। इसमें 8 प्रत्‍याशियों का नामांकन रिजेक्‍ट हो गया है। इनमें गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रत्‍याशी का भी नामांकन निरस्‍त हो गया है।

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: गोंगपा प्रत्‍याशी का नामांकन रिजेक्‍ट: राजनांदगांव में 4 और महासमुंद में 3 की दावेदारी खत्‍म, कांकेर में भी एक का नामांकन निरस्‍त...
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में आज दूसरे चरण की 3 लोकसभा सीटों के लिए दाखिल नामांकन पत्रों की जांच की गई। इस दौरान 8 प्रत्‍याशियों के नामाकंन रिजेक्‍ट हो गए हैं। इनमें गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रत्‍याशी का नामकांन भी शामिल है। राज्‍य की दूसरे चरण की तीन सीटों में फिलहाल सबसे ज्‍यादा प्रत्‍याशी राजनांदगांव में हैं। राजनांदगांव में गोंगपा प्रत्‍याशी सहित 4 लोगों के नामांकन रिजेक्‍ट हुए हैं। महासमुंद में 3 और कांकेर में एक दावेदार का नामांकन रद्द हुआ है।

राजनांदगांव में कुल 23 लोगों ने चुनाव लड़ने के लिए नामांकन फार्म जमा किया था। इनमें 4 लोगों का नामांकन रद्द हुआ है। इनमें गोंगपा के नरेश मोटघरे भी शामिल हैं। इनके साथ दाऊ सिंह चौहान, गजेंद्र साहू और सच्चिदानंद कौशिक का भी नामांकन रिजेक्‍ट हुआ है। तीनों निर्दलीय हैं। इसी तरह महासमुंद सीट से चंपालाल पटेल राइट टू रिकॉल पार्टी, मानिक और संतोष बंजारे का नामांकन रिजेक्‍ट हुआ है। नामांकन पत्रों की जांच के बाद कांकेर में 9, महासमुंद में 16 और राजनांदगांव में 19 प्रत्‍याशी मैदान में रह गए हैं।

कांकेर में दो भोजराज....

कांकेर संसदीय सीट से एक ही नाम के दो प्रत्‍याशी मैदान में हैं। बीजेपी ने इस सीट से भोजराज नाग को प्रत्‍याशी बनाया है। इस सीट से एक और भोजराज ने नामांकन जमा किया है। दूसरे का पूरा नाम भोजराम मंडावी है। उन्‍होंने राष्‍ट्रीय जनसभा पार्टी के प्रत्‍याशी के रुप में नामांकन जमा किया है। कांकेर सीट से नामांकन जमा करने वालों में तिलक राम मरकाम- बहुजन समाज पार्टी, राजा राम नाग- भारतीय संस्‍कार पार्टी, जीवन लाल- सर्व आदि दल, सुखचंदन नेताम- गोंडवाना गणतंत्र पार्टी, थाकेश माहला- भारतीय शक्ति चेतना पार्टी, बीरेश ठाकुर- कांग्रेस और सोन सिंह- आंबेडकराईट पार्टी ऑफ इंडिया शामिल हैं।

कृषि मजदूर ने 2 सीटों से जमा किया नामांकन

एक प्रत्‍याशी ने 2 सीटों राजनांदगांव और महासमुंद से नामांकन जमा किया है। इनका नाम नारद प्रसाद निषाद है। निषाद ने शक्ति सेना पार्टी की तरफ से नामांकन फार्म जमा किया है। चुनाव आयोग को दिए शपथ पत्र में खुद को कृषि मजदूर बताया है। इनकी पत्‍नी भी कृषि मजदूर हैं। यहां दिलचस्‍प बात यह भी है कि राजनांदगांव और महासमुंद लोकसभा सीट से ताल ठोंक रहे नाराद प्रसाद रायपुर के रहने वाले हैं। उन्‍होंने शपथ पत्र में अपना पता पठारीडीह धरसींवा बताया है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story