Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: दूसरे चरण की अधिसूचना जारी: छत्‍तीसगढ़ की इन 3 सीटों पर आज से शुरू हो गई नामांकन की प्रक्रिया

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण की अधिसूचना आज जारी कर दी गई है। इस चरण में छत्‍तीसगढ़ की 3 सीटों पर मतदान होगा।

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: दूसरे चरण की अधिसूचना जारी: छत्‍तीसगढ़ की इन 3 सीटों पर आज से शुरू हो गई नामांकन की प्रक्रिया
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की 3 और संसदीय सीटों कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद के लिए आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दूसरे चरण में शामिल इन तीनों सीटों के लिए चुनाव आयोग ने आज अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही इन सीटों के लिए नामांकन पत्र की बिक्री और नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

दूसरे चरण के चुनाव के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार 4 अप्रैल तक नामांकन पत्र जमा किए जाएंगे। 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 8 अप्रैल तक प्रत्‍याशी नाम वापस ले सकेंगे। दूसरे चरण के लिए मतदान 26 अप्रैल को होगा।

छत्‍तीसगढ़ में दूसरे चरण में शामिल 3 सीटों में राजनांदगांव इस वक्‍त हॉट सीट बना हुआ है। इस सीट से पूर्व सीएम और पाटन विधायक भूपेश बघेल कांग्रेस की टिकट पर चुनाव मैदान में हैं, जबकि उनके सामने बीजेपी की टिकट पर सीटिंग एमपी संतोष पांडेय चुनाव लड़ रहे हैं।

महासमुंद सीट पर भी लोगों की नजर रहेगीं। इस सीट पर पूर्ववर्ती सरकार के गृह मंत्री ताम्रध्‍वज साहू कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट से बीजेपी ने पूर्व विधायक रुप कुमारी चौधरी को मैदान में उतारा है। कांकेर सीट पर बीजेपी के पूर्व विधायक भोजराम नाग के सामने कांग्रेस ने बीरेश ठाकुर को मैदान में उतारा है।

बस्‍तर संसदीय सीट से 12 नामांकन

पहले चरण के चुनाव में छत्‍तीसगढ़ की एक मात्र बस्‍तर सीट शामिल है। वहां नामांकन जमा करने की समय सीमा समाप्‍त हो चुकी है। चुना आयोग के अनुसार बस्‍तर सीट पर 12 अभ्यर्थियों ने कुल 18 नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं। आज वहां नामांकन पत्रों की जांच की प्रक्रिया चल रही है। 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। प्रथम चरण में बस्तर लोकसभा क्षेत्र में 19 अप्रैल को मतदान होगा।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story