Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: CG प्रत्‍याशी नहीं दे पाए वोट: छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस के 2 उम्‍मीदवारों को नहीं मिल पाएगा उनका ही वोट

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: छत्‍तीसगढ़ में आज दूसरे चरण की 3 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हुआ। इनमें कांग्रेस के 2 प्रत्‍याशी मतदान ही नहीं कर पाए। यानी उन्‍हें खुद का ही वोट नहीं मिल पाएगा।

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: CG प्रत्‍याशी नहीं दे पाए वोट: छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस के 2 उम्‍मीदवारों को नहीं मिल पाएगा उनका ही वोट
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: रायपुर। लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में शामिल सीटों के लिए आज मतदान हुआ। छत्‍तीसगढ़ की 3 सीटों कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद में भी आज वोट डाले गए। इन तीनों सीटों से बीजेपी उम्‍मीदवारों ने तो मतदान किया, लेकिन कांग्रेस के 2 प्रत्‍याशी ऐसे हैं जो मतदान ही नहीं कर पाए और अब वे खुद के लिए वोट भी नहीं कर पाएंगे।

कांग्रेस के जो 2 प्रत्‍याशी खुद के लिए वोट नहीं कर पाए उनमें पूर्व सीएम भूपेश बघेल और पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्‍वज साहू शामिल हैं। बघेल राजनांदगांव से प्रत्‍याशी हैं, जबकि साहू महासमुंद सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। दोनों ही आज मतदान नहीं कर पाए हैं, जबकि कांकेर सीट से कांग्रेस प्रत्‍याशी बीरेश ठाकुर ने परिवार के साथ जाकर मतदान किया।

दरअसल, बघेल और साहू दुर्ग संसदीय सीट के वोटर हैं। बघेल पाटन विधानसभा क्षेत्र के मतदाता हैं तो साहू दुर्ग ग्रामीण विधानसभा सीट के। दुर्ग संसदीय क्षेत्र के लिए तीसरे चरण में यानी 7 मई को मतदान होगा। इसी वजह से दोनों आज मतदान नहीं कर पाए हैं।

पूर्व सीएम बघेल ने जताई षडयंत्र की आशंका: चुनाव आयोग की निष्‍पक्षता पर उठाए सवाल

रायपुर। प्रदेश की सबसे हॉट सीट मानी जा रही राजनांदगांव में आज मतदान काफी हंगामेदार रहा। पहले टेडेसरा में विवाद हुआ इसके बाद पूर्व सीएम और कांग्रेस प्रत्‍याशी भूपेश बघेल ने ईवीएम में अपनी फोटो को लेकर चुनाव आयोग की निष्‍पक्षता पर ही सवाल खड़ा कर दिया।

बघेल ने सोशल मीडिया में पोस्‍ट करके कहा कि लोकसभा के मतदाता फ़ोन करके शिकायत कर रहे हैं कि ईवीएम में बाकी प्रत्याशियों की फ़ोटो बड़ी और स्पष्ट है लेकिन मेरी फ़ोटो छोटी और अपेक्षाकृत अस्पष्ट है। फ़ोटो तो वैसी ही दी गई थी जैसी चुनाव आयोग ने मांगी थी।यह निष्पक्षता के चुनाव आयोग के दावों की कलई खोलता है। क्या यह षडयंत्रपूर्वक किया गया है? लेकिन इससे परिणाम नहीं बदलने वाला है।

इससे पहले टेडेसरा में पूर्व सीएम भूपेश बघेल की मौजूदगी में बीजेपी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की सूचना है। बताया जा रहा है कि बघेल अपने समर्थकों के साथ टेडेसरा मतदान केंद्र पहुंचे थे। जहां बीजेपी कार्यकर्ताओं ने मतदान केंद्र के अंदर जाने से रोकने की कोशिश की। इसी दौरान विवाद की स्थिति निर्मित हो गई। बीजेपी कार्यकर्ता ने कहा कि कांग्रेस का प्रत्याशी बघेल अपने समर्थकों के साथ आया और मारपीट करने लगा। एक महिला कार्यकर्ता ने कहा कि जब बघेल पोलिंग बूथ के अंदर जा रहे थे। इसी दौरान उन्हें रोकने की कोशिश की गई तो उनके समर्थक मारपीट करने लगे। उन्होंने बताया कि उनके हाथों में चोटें आई है। उन्होंने बघेल व उनके कार्यकर्ताओं के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने की बात कही है। हालांकि कांग्रेस कार्यकर्ता मारपीट से इनकार कर रहे हैं।

बघेल ने जारी किया वीडियो

पूर्व सीएम बघेल ने सोशल मीडिया में वीडियो जारी करते हुए लिखा है कि भूपेश बघेल स्वयं प्रत्याशी है और उसे भाजपा के लोग पोलिंग बूथ पर जाने से रोक रहे हैं। भाजपा बूथों पर अपने गुंडे भेजकर लोगों को डराने, धमकाने का काम कर रही है. अपने खिलाफ लोगों का रुझान देखकर छर्रे और उनके आका दोनों बौखला गए हैं। कांग्रेस के कार्यकर्ता शांतिपूर्ण तरीके से अधिक से अधिक मतदान सुनिश्चित करें। इनकी विदाई तय हो चुकी है. जितना अधिक मतदान होगा, उतना ज़्यादा ये छाती पीटेंगे।

वहीं, मीडिया से चर्चा करते हुए बघेल ने कहा कि उनके टेड़ेसरा पहुंचने पर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने उनके साथ धक्का-मुक्की करने के साथ ही बदसलूकी की। मुझे मतदान केंद्र में जाने से रोका गया। इस पर निर्वाचन आयोग में मैंने शिकायत की है। लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

जबरन घुस रहे थे कांग्रेसी : अभिषेक

राजनांदगांव के पूर्व सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के पुत्र अभिषेक सिंह ने बताया कि भूपेश बघेल के साथ भिलाई और दुर्ग से आए लोगों ने महिलाओं से मारपीट और झूमा झटकी की। ज़बरदस्ती मतदान केंद्र में घुसने का प्रयास किया। भूपेश बघेल प्रत्याशी हैं तो मतदान केंद्र में घुस सकते हैं, लेकिन 100 लोगों के साथ मतदान केंद्र में घुसकर दबाव बनाने का प्रयास किया गया।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story