Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: CG के रण में आमने-सामने: बीजेपी-कांग्रेस के 22 में 3 सांसद, 2 पूर्व सांसद, 2 हारे हुए 4 MLA और 15 पहली बार...

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के रण में छत्‍तीसगढ़ की 11 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों के प्रत्‍याशी फाइनल हो गए हैं। दोनों पर्टियों की तरफ से घोषित 22 नामों में चुनावी राजनीति के हिसाब से अनुभवी और नए प्रत्‍याशी दोनों ही शामिल हैं।

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: CG के रण में आमने-सामने: बीजेपी-कांग्रेस के 22 में 3 सांसद, 2 पूर्व सांसद, 2 हारे हुए 4 MLA और 15 पहली बार...
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों के लिए बीजेपी ने पहले ही अपने प्रत्‍याशियों के नामों का ऐलान कर दिया था। कांग्रेस ने भी 3 बार में अपने सभी 11 प्रत्‍याशी घोषित कर दिए हैं। कांग्रेस ने सर्वाधिक 3 सीटिंग विधायकों को लोकसभा के रण में उतारा है। वहीं, बीजेपी की तरफ से एक सीटिंग एमएलए लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। दोनों ही दलों ने कुल 3 सीटिंग एमपी को फिर से टिकट दिया है। कांग्रेस ने एक और बीजेपी ने 7 सीटिंग एमपी की टिकट काट दी है।

बस्‍तर लोकसभा सीट: कांग्रेस से कवासी लखमा और बीजेपी से महेश कश्‍यप

छत्‍तीसगढ़ में लोकसभा के रण में ये योद्धा

मौजूदा सांसद: दोनों पार्टियों ने सीटिंग एमपी को टिकट दिया है। 2019 में कांग्रेस के दो सांसद चुने गए थे, इनमें से कांग्रेस ने केवल एक ज्‍योत्‍सना महंत को फिर से कोरबा सीट से टिकट दिया है। बस्‍तर सांसद दीपक बैज का टिकट काट दिया गया है। बीजेपी ने 9 में से केवल 2 सांसद को टिकट दिया है। इनमें दुर्ग के सीटिंग एमपी विजय बघेल और राजनांदगांव से संतोष पांडेय शामिल है।

बिलासपुर संसदीय सीट: बीजेपी से तोखन साहू और कांग्रेस से देवेंद्र यादव

दो पूर्व सांसद: बीजेपी और कांग्रेस दोनो ही पार्टियों ने एक-एक पूर्व सांसदों को लोकसभा के मैदान में उतारा है। यह संयोग है कि दोनो ही दुर्ग से सांसद रहे हैं, लेकिन इस बार अलग-अलग सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी की कोरबा सीट से प्रत्‍याशी सरोज पांडेय दुर्ग सीट से सांसद रह चुकी हैं। इसी तरह महासमुंद से कांग्रेस प्रत्‍याशी ताम्रध्‍वज साहू भी दुर्ग से सांसद रह चुके हैं।

दुर्ग संसदीय सीट पर बीजेपी से विजय बघेल और कांग्रेस से राजेंद्र साहू

दो लोकसभा चुनाव हारे हुए: कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रहे तीन प्रत्‍याशी लोकसभा चुनाव हारे हुए हैं। इनमें भूपेश बघेल और डॉ. शिव कुमार डहरिया शामिल हैं। बघेल 2009 में रायपुर संसदीय सीट से चुनाव लड़ चुके हैं। बघेल बीजेपी के रमेश बैस से चुनाव हार गए थे। वहीं, डहरिया को भी कांग्रेस ने 2009 में ही जांजगीर- चांपा सीट से प्रत्‍याशी बनाया था। डहरिया बीजेपी की कमला देवी से हार गए थे। डहरिया इस बार भी जांजगीर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

जांजगीर संसदीय सीट: बीजेपी से कमलेश जांगड़े और कांग्रेस से शिव कुमार डहरिया

चार सीटिंग एमएलए: बीजेपी और कांग्रेस ने 4 सीटिंग विधायकों को भी लोकसभा चुनाव के मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने सबसे ज्‍यादा 3 विधायकों को लोकसभा का टिकट दिया है। इनमें पूर्व सीएम और पाटन सीट से विधायक भूपेश बघेल को राजनांदगांव सीट से प्रत्‍याशी बनाया गया है। कोंटा सीट से विधायक कवासी लखमा को बस्‍तर से टिकट दिया गया है। वहीं भिलाई नगर सीट से विधायक देवेंद्र यादव को बिलासपुर से मैदान में उतारा गया है।

कांकेर संसदीय सीट: कांग्रेस से बीरेश ठाकुर और बीजेपी ने भोजराम नाग

22 में से 15 पहली बार लड़ रहे लोकसभा का चुनाव: बीजेपी और कांग्रेस के 22 प्रत्‍याशियों में 15 पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें विधायक और पूर्व विधायक भी शामिल हैं। बीजेपी प्रत्‍याशियों में शामिल बृजमोहन अग्रवाल लगातार 8 बार विधानसभा का चुनाव जीत चुके हैं, लेकिन वे पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। इसी तरह कोंटा सीट से लगातार छठवीं बार के विधायक कवासी लखमा को कांग्रेस ने बस्‍तर से प्रत्‍याशी बनाया है।

कोरबा संसदीय सीट: बीजेपी से सरोज पांडेय और कांग्रेस से ज्‍योत्‍सना महंत

लखमा भी पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी के प्रत्‍याशियों में शामिल बस्‍तर से महेश कश्‍यप, कांकेर से भोजराम नाग, महासमुंद से रुपकुमारी चौधरी, बिलासपुर से तोखन साहू, जांजगीर-चांपा से कमलेश जांगड़े, रायगढ़ से राधेश्‍याम राठिया और सरगुजा से चिंतामणी महाराज पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें कमेलश जांगड़े और राधेश्‍याम राठिया को छोड़कर बाकी सभी विधायक रह चुके हैं। वहीं, कांग्रेस प्रत्‍याशियों में शामिल कांकेर से बीरेश ठाकुर, दुर्ग से राजेंद्र साहू, रायपुर से विकास उपाध्‍याय, रायगढ़ से डॉ. मेनका सिंह और सरगुजा से शशि सिंह पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें विकास उपाध्‍याय पहले विधायक रह चुके हैं।


दूसरे चरण की अधिसूचना जारी: छत्‍तीसगढ़ की इन 3 सीटों पर आज से शुरू हो गई नामांकन की प्रक्रिया

छत्‍तीसगढ़ की 3 और संसदीय सीटों कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद के लिए आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दूसरे चरण में शामिल इन तीनों सीटों के लिए चुनाव आयोग ने आज अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही इन सीटों के लिए नामांकन पत्र की बिक्री और नामांकन पत्र जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

महासमुंद संसदीय सीट: बीजेपी से रुपकुमार चौधरी और कांग्रेस से ताम्रध्‍वज साहू

दूसरे चरण के चुनाव के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार 4 अप्रैल तक नामांकन पत्र जमा किए जाएंगे। 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 8 अप्रैल तक प्रत्‍याशी नाम वापस ले सकेंगे। दूसरे चरण के लिए मतदान 26 अप्रैल को होगा।

छत्‍तीसगढ़ में दूसरे चरण में शामिल 3 सीटों में राजनांदगांव इस वक्‍त हॉट सीट बना हुआ है। इस सीट से पूर्व सीएम और पाटन विधायक भूपेश बघेल कांग्रेस की टिकट पर चुनाव मैदान में हैं, जबकि उनके सामने बीजेपी की टिकट पर सीटिंग एमपी संतोष पांडेय चुनाव लड़ रहे हैं।

रायगढ़ संसदीय सीट: बीजेपी से राधेश्‍याम राठिया और कांग्रेस से डॉ. मेनका सिंह

महासमुंद सीट पर भी लोगों की नजर रहेगीं। इस सीट पर पूर्ववर्ती सरकार के गृह मंत्री ताम्रध्‍वज साहू कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट से बीजेपी ने पूर्व विधायक रुप कुमारी चौधरी को मैदान में उतारा है। कांकेर सीट पर बीजेपी के पूर्व विधायक भोजराम नाग के सामने कांग्रेस ने बीरेश ठाकुर को मैदान में उतारा है।

रायपुर संसदीय सीट: बीजेपी से बृजमोहन अग्रवाल और कांग्रेस से विकास उपाध्‍याय

बस्‍तर संसदीय सीट से 12 नामांकन

पहले चरण के चुनाव में छत्‍तीसगढ़ की एक मात्र बस्‍तर सीट शामिल है। वहां नामांकन जमा करने की समय सीमा समाप्‍त हो चुकी है। चुना आयोग के अनुसार बस्‍तर सीट पर 12 अभ्यर्थियों ने कुल 18 नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं। आज वहां नामांकन पत्रों की जांच की प्रक्रिया चल रही है। 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। प्रथम चरण में बस्तर लोकसभा क्षेत्र में 19 अप्रैल को मतदान होगा।

राजनांदगांव संसदीय सीट: कांग्रेस से भूपेश बघेल बीजेपी से संतोष पांडेय


सरगुजा संसदीय सीट: बीजेपी से चिंतामणी महाराज और कांग्रेस से शशि सिंह






Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story