Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: CG चुनावी रण में अब तेज होगी घमासान: पीएम मोदी, राहुल, भाजपा और कांग्रेस के राष्‍ट्रीय नेताओं का होगा दौरा

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 का कार्यक्रम जारी हुए सप्‍ताहभर से ज्‍यादा का वक्‍त गुजर गया है, लेकिन अभी पूरी तरह चुनावी माहौल नहीं बन पाया है, लेकिन अब सियासी घमासान तेज होने की उम्‍मीद की जा रही है।

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: CG चुनावी रण में अब तेज होगी घमासान: पीएम मोदी, राहुल, भाजपा और कांग्रेस के राष्‍ट्रीय नेताओं का होगा दौरा
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में पहले चरण की बस्‍तर संसदीय सीट के लिए कल (27 मार्च) को नामांकन का अंतिम दिन है। बस्‍तर में 19 अप्रैल को मतदान होगा। यानी बस्‍तर में वोटिंग होने में लगभग 25 दिन शेष रह गया है, लेकिन प्रदेश क्‍या बस्‍तर में भी अभी तक चुनावी माहौल नहीं बन पाया है। अब तक किसी राष्‍ट्रीय नेता का दौरा नहीं हुआ है। सीएम विष्‍णुदेव साय की सभा को छोड़ दें तो बस्‍तर में अब तक कोई बड़ी सभा भी नहीं हुई है, लेकिन राजनीतिक जानकार कह रहे हैं कि सोमवार के बाद बस्‍तर के साथ ही पूरे प्रदेश में सियासी पारा हाई होता नजर आएगा। अलगे कुछ दिनों में राष्‍ट्रीय नेताओं का दौरा भी शुरू हो जाएगा।

होली की वजह से नहीं बन पाया माहौल

माना जा रहा है कि होली की वजह से प्रदेश में अब तक चुनावी माहौल नहीं बन पाया है, लेकिन अब होली भी खत्‍म हो गया है। ऐसे में एक- दो दिनों में चुनावी हचलत तेज हो सकती है। प्रदेश में चुनावी माहौल नहीं बन पाने की एक वजह कांग्रेस की तरफ से प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा में हो रही देर को भी बताया जा रहा है। पहले चरण में शामिल बस्‍तर सीट के लिए भी कांग्रेस ने 2 दिन पहले ही प्रत्‍याशी का ऐलान किया है। अभी 4 सीटों पर कांग्रेस प्रत्‍याशी फाइनल नहीं हो पाए हैं। इनमें दूसरे चरण की कांकेर सीट भी शामिल है। इसका असर भी चुनाव प्रचार पर पड़ रहा है।

अगले सप्‍ताह से शुरू होगा राष्‍ट्रीय नेताओं का दौरा

दोनों प्रमुख राष्‍ट्रीय पार्टियों भाजपा और कांग्रेस के राष्‍ट्रीय नेताओं का दौरान अगले सप्‍ताह से शुरू होने की उम्‍मीद की जा रही है। 3 अप्रैल के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा, कांग्रेस के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी और राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे सहित अन्‍य राष्‍ट्रीय नेताओं का दौरा हो सकता है। बीजेपी नेताओं ने बताया कि पीएम मोदी, शाह, नड्डा सहित अन्‍य राष्‍ट्रीय नेताओं की सभाओं के लिए प्रस्‍ताव भेज दिया गया है। जैसे- जैसे उनकी उपलब्‍धता होगी कार्यक्रम जारी किया जाएगा।

मुख्‍यमंत्रियों को भी प्रचार के रण में उतारेगी बीजेपी

बीजेपी अपने मुख्‍यमंत्रियों को भी प्रचार के रण में उतारेगी। विशेष रुप से 2023 के विधानसभा चुनाव में सीएम बने 3 राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री जिनमें छत्‍तीसगढ़ के विष्‍णुदेव साय, एमपी के मोहन यादव और राजस्‍थान के भजनलाल शामिल हैं, इन्‍हें अपने राज्‍य के साथ ही पड़ोसी राज्‍यों में भी प्रचार के लिए भेजा जाएगा। वहीं, यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ और बीजेपी के नए फायर ब्रांड नेता और असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरम को हिंदी भाषी राज्‍यों में प्रचार के लिए भेजा जाएगा।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story