Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: बस्‍तर में कल अंतिम दिन: अब तक इन 5 लोगों ने भरा नामांकन, परसो जारी होगी दूसरे चरण की अधिसूचना

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: बस्‍तर संसदीय सीट के लिए नामांकन जमा करने की कल (27 मार्च) अंतिम तारीख है। इस सीट के लिए अब तक 5 प्रत्‍याशियों ने नामांकन जमा किया है।

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: बस्‍तर में कल अंतिम दिन: अब तक इन 5 लोगों ने भरा नामांकन, परसो जारी होगी दूसरे चरण की अधिसूचना
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: रायपुर। लोकसभा निर्वाचन-2024 के अंतर्गत छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण के निर्वाचन के लिए बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए आज राष्ट्रीय जनसभा पार्टी के अभ्यर्थी के रूप में कवल सिंह बघेल, भारतीय जनता पार्टी के अभ्यर्थी के रूप में महेशराम कश्यप, बहुजन समाज पार्टी के अभ्यर्थी के रूप में आयतु राम मंडावी और हमर राज पार्टी के अभ्यर्थी के रूप में नरेन्द्र बुरका ने अपना नामनिर्देशन पत्र जमा किया। बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए अब तक कुल पांच अभ्यर्थियों द्वारा कुल सात नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में प्रथम चरण के मतदान अंतर्गत बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है। सार्वजनिक अवकाश दिवसों को छोड़कर कार्यालयीन दिवसों में प्रातः 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक नामांकन दाखिल किया जा सकता है। प्राप्त नामांकन पत्रों की संवीक्षा 28 मार्च को की जाएगी। उम्मीदवार 30 मार्च तक अपना नामाकंन वापस ले सकेंगे। वहीं, दूसरे चरण के लिए 28 मार्च को अधिसूचना जारी होगी। इस चरण में राज्‍य की 3 सीटों कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद शामिल है।

बस्तर लोकसभा बीजेपी प्रत्याशी महेश कश्यप आज अपना नामांकन दाखिल किया। नामांकन से पहले उन्होंने मां दंतेश्वरी के दर्शन किए। नामांकन के दौरान बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष व जगदलपुर विधायक किरण सिंहदेव भी मौजूद थे।

बीजेपी प्रत्‍याशी ने जमा किया नामांकन

बस्तर लोकसभा बीजेपी प्रत्याशी महेश कश्यप आज अपना नामांकन दाखिल किया। नामांकन से पहले उन्होंने मां दंतेश्वरी के दर्शन किए। नामांकन के दौरान बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष व जगदलपुर विधायक किरण सिंहदेव भी मौजूद थे।

बस्‍तर में कल शक्ति प्रदर्शन

कांग्रेस प्रत्‍याशी कवासी लखमा कल (27 मार्च) को नामांकन दाखिल करेंगे। इस दौरान कांग्रेस पार्टी में एकजुटता दिखाने के साथ ही शक्ति प्रदर्शन करने की भी तैयारी में है। नामांकन रैली में पूर्व सीएम भूपेश बघेल और पीसीसी चीफ दीपक बैज के साथ ही पार्टी के सभी वरिष्‍ठ नेता शामिल होंगे।

बताते चले कि बस्‍तर संसदीय सीट अभी कांग्रेस के पास है। 2019 के लोकसभा चुनाव में मौजूदा पीसीसी चीफ दीपक बैज इस सीट से सांसद चुने गए थे। पार्टी ने इस बार उनका टिकट काटकर कोंटा सीट से छठवीं बार के विधायक और पूर्व मंत्री कवासी लखमा को टिकट दिया है। प्रदेश की 11 लोकसभा सीटों में बस्‍तर एक मात्र सीट है, जहां पहले चरण में मतदान होना है। सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख है। इस चरण के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा।

लखमा की नामांकन रैली में पूर्व सीएम बघेल के शामिल होने का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। बघेल आज रात में ही जगदलपुर पहुंच जाएंगे। बघेल आज दोपहर 1 बजे भिलाई निवास से सड़क मार्ग से जगदलपुर के लिए रवाना होंगे। शाम 7 बजे वे जगदलपुर पहुंच जाएंगे। कल नामांकन रैली में शामिल होने के बाद दोपहर ढ़ाई बजे जगदलपुर से रवाना होंगे। शाम को भानुप्रतापपुर में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे और वहां से दल्‍लीराजहरा जाएंगे और रात्रि विश्राम वहीं करेंगे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story