Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: अजब-गजब चुनाव चिन्‍ह: टूथ पेस्‍ट, मोजा, जूता से लेकर मोबाइल और चार्जर सहित देखें 190 चुनाव चिन्‍ह

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: देश में राष्‍ट्रीय और क्षेत्रीय दलों के साथ ही बड़े पैमाने पर निर्दलीय प्रत्‍याशी भी चुनाव लड़ते हैं। ऐसे प्रत्‍याशियों को चुनाव आयोग अलग-अलग चुनाव चिन्‍ह आवंटित करता है। इसके लिए आयोग ने 190 चिन्‍ह तय कर रखे हैं।

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: अजब-गजब चुनाव चिन्‍ह: टूथ पेस्‍ट, मोजा, जूता से लेकर मोबाइल और चार्जर सहित देखें 190 चुनाव चिन्‍ह
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: रायपुर। राजनीति विशेष रुप से चुनावों में चिन्‍ह (सिंबल) का बहुत ज्‍यादा महत्‍व होता है। प्रत्‍याशी वोटरों को अपना चुनाव चिन्‍ह बता कर रही वोट देने की अपील करते हैं। मतदान के दौरान वोटर भी प्रत्‍याशी के नाम से ज्‍यादा चिन्‍ह पर भरोसा करता है। सभी पार्टियों का चुनाव चिन्‍ह तय है। विशेष रुप से राष्‍ट्रीय पार्टियों का। इनके चुनाव चिन्‍ह किसी भी राज्‍य में दूसरी पार्टी या निर्दलीय प्रत्‍याशी को जारी नहीं किए जाते। वहीं, क्षेत्रीय पार्टियों के भी अलग-अलग चुनाव चिन्‍ह होते हैं। मान्‍यता प्राप्‍त क्षेत्रीय पार्टियों के चुनाव चिन्‍ह उस राज्‍य में किसी दूसरे को चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी जाती।

आम चुनाव से लेकर विधानसभा, निकाय और पंचायत चुनावों में बड़ी संख्‍या में निर्दलीय प्रत्‍याशी भी चुनाव लड़ते हैं। चुनाव आयोग ने ऐसे प्रत्‍याशियों के लिए 190 चिन्‍ह तय कर रखा है। नामांकन जमा करने के दौरान निर्दलीय प्रत्‍याशियों को आयोग की सूची के हिसाब से चुनाव चिन्‍ह को लेकर अपनी पसंद बतानी होती है। इसके आधार पर आयोग निर्दलीय प्रत्‍याशी को चुनाव चिन्‍ह आवंटित करता है।

देश में 6 राष्‍ट्रीय दलों के चिन्‍ह तय, यह किसी को नहीं मिल सकता

देश में 6 राजनीतिक दलों को राष्‍ट्रीय पार्टी के रुप में मान्‍यता मिलती हुई है। इनमें आम आदमी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, भारतीय जनता पार्टी, कम्‍युनिस्टि पार्टी आफ इंडिया (मार्क्‍ससिस्‍ट), इंडियन नेशनल कांग्रेस और नेशनल पिपुल्‍स पार्टी शामिल है। वहीं, अलग-अलग राज्‍यों में क्षेत्रीय पार्टी भी हैं।

प्राचीन से लेकर आधुनिक वस्‍तुएं चुनाव चिन्‍ह

निर्दलीयों के लिए चुनाव आयोग ने जो चुनाव चिन्‍ह बना रखा है उसमें प्राचीन से लेकर आधुनिक वस्‍तुएं शामिल हैं। इनमें खाने-पीने, आवागम, दैनिक दिनचर्या में उपयोग की जाने वाली वस्‍तुओं से लेकर उपकरण आदि शामिल है। मोबाइल और मोबाइल चार्जर के साथ टेलीफोन भी चुनाव चिन्‍ह है। पुराने जमाने की स्‍लैट और नए दौर का लैपटाप भी चुनाव चिन्‍ह है। देखें पूरी सूची-



Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story