Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Congress: भगदड़ के बीच कांग्रेस ने बनाई हाई प्रोफाइल कमेटी: 2 पूर्व पीसीसी चीफ व 6 पूर्व मंत्री सहित 14 नेता शामिल, करेगी यह बड़ा काम...

Chhattisgarh Congress: छत्‍तीसगढ़ में सत्‍ता हाथ से निकलने के बाद से कांग्रेस में भदगड़ मची हुई है। बीते तीन- चार महीने में सैकड़ों की संख्‍या में कांग्रेसी पार्टी छोड़ चुके हैं। इनमें कई बड़े नेता भी शामिल हैं। ऐसे में अब कांग्रेस ने एक बड़ी पहल की है। पार्टी ने एक कमेटी का गठन किया है।

Chhattisgarh Congress: भगदड़ के बीच कांग्रेस ने बनाई हाई प्रोफाइल कमेटी: 2 पूर्व पीसीसी चीफ व 6 पूर्व मंत्री सहित 14 नेता शामिल, करेगी यह बड़ा काम...
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Congress: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में करीब 15 वर्ष के इंतजार के बाद 2018 में कांग्रेस की सत्‍ता में वापसी हुई थी। तमाम लुभावनी योजनाओं और राजनीति के बावजूद पार्टी सत्‍ता बचा नहीं पाई। नवंबर- दिसंबर 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सत्‍ता से बाहर हो गई। सत्‍ता हाथ से निकलने के महज 4 महीने में ही पार्टी में उथल- पुथल मच गया है। पार्टी के नेता 5 साल तक सत्‍ता सुख भोगने वालों को सार्वजनिक रुप से कोस रहे हैं। आलम यह है कि सार्वजनिक मंच पर बड़े नेताओं की मौजूदी में कार्यकर्ता उन्‍हें खरी-खोटी सुना रहे हैं। पार्टी में भगदगड़ की स्थिति बन गई है। 4 महीने में ही कई बड़े नेता कांग्रेस छोड़ चुके हैं। इसका असर लोकसभा के चुनाव प्रचार पर पड़ रहा है, संभव है कि इससे चुनाव परिणाम भी प्रभावित हो। इसे देखते हुए प्रदेश कांग्रेस ने एक बड़ी पहल की है।

छत्‍तीसगढ़ कांग्रेस ने अपने रुठे नेताओं और कार्यकर्ताओं को मनाने का फैसला किया है। इसकी जिम्‍मेदारी पार्टी के वरिष्‍ठ नेताओं को सौंपा गया है। प्रदेश स्‍तर पर गठित इस कमेटी को संवाद एवं संपर्क समिति नाम दिया गया है। इस कमेटी में 2 पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष, 1 पूर्व कार्यकारी अध्‍यक्ष और 6 पूर्व मंत्री सहित 14 नेताओं को शामिल किया गया है। पार्टी नेताओं के अनुसार यह कमेटी के सदस्‍य असंतुष्‍ट, नाराज और किसी कारण पर निष्क्रिय चल रहे पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं से सीधा संपर्क करेगी। इसके लिए पार्टी के नेता उनके घर जाएंगे और उनसे चर्चा करेंगे। बता दें कि पिछले महीने प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट की मौजूदगी में हुई बैठक में यह फैसला किया गया था। प्रदेश प्रभारी के आदेश पर यह कमेटी बनाई गई है।

जानिए..कौन- कौन हैं संवाद एवं संपर्क समिति में

पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष धनेंद्र साहू को इस सम‍िति का संयोजक बनाया गया है। वहीं, पूर्व पीसीसी चीफ मोहन मरकाम और पूर्व कार्यकारी अध्‍यक्ष सत्‍यनाराण शर्मा को सदस्‍य बनाया गया है। इनके साथ ही पूर्व मंत्री मोहम्‍मद अकबर, डॉ. प्रेम साय, जय सिंह अग्रवाल, उमेश पटेल, धनेश पाटिला और अनिला भेड़ि‍या सदस्‍य बनाए गए हैं। समिति के अन्‍य सदस्‍यों में गुरुमुख सिंह होरा उपाध्‍यक्ष, राजेंद्र तिवारी, शैलेश नितिन त्रिवेदी, पदमा मनहर और अदितेश्‍वर शरण सिंहदेव को सदस्‍य बनाया गया है।




Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story