Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh BJP Manifesto 2023: भाजपा का घोषणा पत्र 2023: तीजा सहायता योजना, सीबीआई जांच, मानदेय, नियमितीकरण सहित 15 दिन में मिले 50 हजार से ज्‍यादा सुझाव

Chhattisgarh BJP Manifesto 2023: भाजपा की चुनाव घोषणा पत्र समिति लगातार लोगों के बीच जाकर सुझाव ले रही है। वहीं, पार्टी को ऑनलाइन सहित अन्‍य माध्‍यमों से भी सुझाव प्राप्‍त हो रहे हैं।

Chhattisgarh BJP Manifesto 2023: भाजपा का घोषणा पत्र 2023: तीजा सहायता योजना, सीबीआई जांच, मानदेय, नियमितीकरण सहित 15 दिन में मिले 50 हजार से ज्‍यादा सुझाव
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh BJP Manifesto 2023: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में सत्‍तारुढ़ कांग्रेस ने भी 2023 विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Election 2023) के लिए आज अपनी घोषणा पत्र समिति का ऐलान कर दिया है। कांग्रेस ने इस बार घोषणा पत्र तैयार करने की जिम्‍मेदारी वरिष्‍ठ नेता और सरकार में मंत्री मोहम्‍मद अकबर को सौंपी है। इसमें बघेल सहित 23 लोगों को शामिल किया गया है। उधर, भाजपा की घोषणा पत्र समिति ने अपना करीब आधा काम खत्‍म कर लिया है।

बता दें कि भाजपा ने 8 जुलाई को ही घोषणा पत्र समिति का ऐलान कर दिया था। दुर्ग सांसद विजय बघेल को समिति का संयोजक बनाया गया है। इस समिति में बघेल सहित 31 नेता शामिल हैं। समिति के सदस्‍य लगातार प्रदेशभर का दौरा कर लोगों से सुझाव ले रहे हैं। समिति के सह- संयोजक अमर अग्रवाल के अनुसार अब तक करीब 50 हजार से ज्‍यादा सुझाव मिल चुके हैं। लिखित में मिले इन सुझावों का खुलासा अभी नहीं किया गया है।

इधर, भाजपा को घोषणा पत्र के लिए ऑनलाइन भी सुझाव मिल रहे हैं। इसमें सरकार में काम कर रहे विभिन्‍न वर्ग के कर्मचारियों का मानदेय बढ़ाने, भर्ती परीक्षा की सीबीआई जांच करने की घोषणा को शामिल करने का सुझाव दिया गया है। पार्टी को घोषणा पत्र के लिए मिल रहे सुझावाओं में गौ माता के संरक्षण, छत्तीसगढ़ के सभी तीर्थ स्थल, पर्यटन स्थल, छोटे बड़े स्थलों को प्रमुखता से सौंदर्यीकरण की घोषणा को शामिल करने का आग्रह किया गया है। वहीं, किसानों की आय में वृद्धि करें, सभी सरकारी भूमि पर पौधारोपण कर भूमि सुरक्षित करने की योजना और सभी गांवों में एक खेल मैदान व धर्मांतरण बंद करने की घोषणा करने का सुझाव दिया गया है।

इसी तरह एक व्‍यक्ति ने रोजगार सहायक के मानदेय को लेकर सुझाव दिया है। बताया है कि रोजगार सहायक करीब 17 वर्षों से अल्प मानदेय में काम कर रहे हैं। इनका बहुत ही शोषण हो रहा है इनका नियमितीकरण को आप घोषणा पत्र में शामिल करें। बिलासपुर एयरपोर्ट को भी घोषणा पत्र में शामिल करने का सुझाव मिला है। कहा गया है कि एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण की घोषणा को भाजपा अपने चुनावी घोषणा पत्र में शामिल करे।

किसानों की तरफ से ग्रीष्म कालीन धान खरीदी करने का सुझाव दिया गया है। एक व्‍यक्ति ने सीजी पीएससी की 2018 भर्ती की सीबीआई जांच की घोषणा शामिल करने का आग्रह किया है। कहा है कि सरकार बनने के 10 दिनों में अंदर इस मामले की सीबीआई जांच की घोषणा भाजपा करे। एक व्‍यक्ति ने 9 वर्षों से कार्यरत व्यावसायिक प्रशिक्षकों को विभाग में समायोजित करने के मुद्दे को घोषणा पत्र में शामिल करने का आग्रह किया है। एक ने कहा कि जब घोषणापत्र बनाऐगे तो प्लेसमेट/ठेका प्रथा बंद करने और सभी कर्मचारियों का नियमितीकरण को जरूर ध्यान रखें।

गरीब महिलाओं को तीजा सहायता राशि

छत्तीसगढ़ के किसान 7 एकड़ से कम जमीन वाले ही उन्हें पंप के लिए निशुल्क बिजली प्रदान किया जाए इसे घोषणा पत्र में शामिल किया जाना चाहिए

2 एकड़ के किसानों को मनरेगा के तहत खेती में रोपाई के समय ₹2000 तहत प्रदान किया जाए जिससे वह अपनी धान की बुवाई निशुल्क कर सके और उसका भुगतान मनरेगा के तहत होना चाहिए

जो गरीब महिलाएं जिनके पास अपना खुद का जमीन ना हो तीजा के समय अपने मायके जाती हैं गरीब माता-पिता उन्हें कुछ दे नहीं पाते माता पिता के रूप में सहयोग राशि उन्हें 2000 प्रदान किया जाए जिससे वह महिला भारतीय जनता पार्टी को अपना परिवार समझे

सभी किसानों के धान की खरीदी 20 प्रति एकड़ हो

गांव में खुद की जमीन पर गौ संरक्षण के लिए गौशाला बनाने के लिए शासन द्वारा राशि प्रदान की जाए इससे जो किसान अपने पशुओं को रोड पर छोड़ देते हैं वह उन्हें अपने घर पर बांधकर खिलाएंगे और पशुओं की देखभाल करेंगे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story