Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Assembly Election 2023: झोंक दो पूरी ताकत: नड्डा, शाह सहित 2 केंद्रीय मंत्री और 1 सीएम की 10 सभा इधर, राहुल की 1 सभा, भूपेश अकेले ही करेंगे 4 रोड शो

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण का चुनावी शोर कल (15 नवंबर) शाम को थम जाएगा। इसके बाद प्रचार पर चुनाव आयोग की लगाम कस जाएगी। हालांकि 15 के बाद भी पार्टियां जनसंपर्क कर सकती हैं।

Chhattisgarh Assembly Election 2023: झोंक दो पूरी ताकत: नड्डा, शाह सहित 2 केंद्रीय मंत्री और 1 सीएम की 10 सभा इधर, राहुल की 1 सभा, भूपेश अकेले ही करेंगे 4 रोड शो
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Assembly Election 2023: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में बाकी बची विधानसभा की 70 सीटों के लिए प्रचार का शोर कल (15 नंवबर) शाम 5 बजे से थम जाएगा। ऐसे में दोनों प्रमुख राजनीतिक दल कल पूरी ताकत लगाने की तैयारी में हैं। भाजपा की तरफ से राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा, दो केंद्रीय मंत्री इनमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल हैं के साथ एक मुख्‍यमंत्री भाजपा के लिए चुनाव प्रचार करेंगे। इधर, कांग्रेस की तरफ से कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी बेमेतरा में जनसभा करेंगे। मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में कल एक जनसभा के साथ 4 रोड शो करेंगे।

जानिए... प्रचार के अंतिम दिन कहां-कहां जाएंगे सीएम भूपेश

चुनाव प्रचार के अंतिम दिन मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल दोपहर में बेमेतरा में जनसभा को संबोधित करेंगे। इस जनसभा को राहुल गांधी भी संबोधित करेंगे। वहां से सीएम दुर्ग लौटेंगे और जिले की 4 विधानसभा सीटों में रोड शो करेंगे। सीएम भूपेश का पहला रोड शो दुर्ग शहर में होगा। वहां से सीएम वैशाली नगर पहुंचेंगे। इसके बाद मुख्‍यमंत्री का भिलाई नगर और अहिवारा विधानसभा क्षेत्र में रोड शो होगा।

जानिए.. भाजपा नेताओं का कार्यक्रम

भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा दोपहर में आरंग विधानसभा क्षेत्र में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद वे अंबिकापुर पहुंचेंगे। वहां भी जनसभा होगी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बेमेतरा जिला के साजा, जांजगीर-चांपा और कोरबा जनसभा करेंगे।

केंद्रीय सूचना व प्रसारण, युवा मामले तथा खेल मंत्री अनुराग ठाकुर की नवागढ़ और वैशाली नगर में जनसभा होगी।

असम मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा बलोदाबाज़ार भाटापारा, बिलाईगढ़ और सिहावा में जनसभा को संबोधित करेंगे।

बता दें कि दूसरे चरण के 70 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 958 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं जिनमें 827 पुरूष, 130 महिला और एक तृतीय लिंग हैं। इस चरण में प्रदेश के एक करोड़ 63 लाख 14 हजार 479 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 81 लाख 41 हजार 624 पुरुष मतदाता, 81 लाख 72 हजार 171 महिला मतदाता तथा 684 तृतीय लिंग मतदाता शामिल हैं। सुगम मतदान सुनिश्चित करने के लिए कुल 18 हजार 833 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 700 संगवारी मतदान केंद्र हैं जहां सिर्फ महिला मतदान कर्मी ही पदस्थ रहेंगी।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा आम निर्वाचन के लिए दूसरे चरण में 17 नवम्बर को 70 विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। इसके लिए सवेरे आठ बजे से शाम पांच बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। केवल बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के नौ मतदान केंद्रों कामरभौदी, आमामोरा, ओढ, बड़े गोबरा, गंवरगांव, गरीबा, नागेश, सहबीनकछार और कोदोमाली में सवेरे सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा। इनके अलावा बिन्द्रानवागढ़ के शेष मतदान केंद्रों में अन्य 69 विधानसभा क्षेत्रों की तरह सवेरे आठ बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story