Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Assembly Election 2023: चुनाव की बिसात पर शिक्षा: मुफ्त शिक्षा से आएगा क्रांतिकारी परिवर्तन, भाजपा बोली- खोखले वादों की गठरी

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्‍तीसगढ़ में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने पर केसी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा की घोषणा की। कांग्रेस की इस घोषणा पर भाजपा ने पलटवार करते हुए पहले किए वादों का हिसाब पूछा है।

Chhattisgarh Assembly Election 2023: चुनाव की बिसात पर शिक्षा: मुफ्त शिक्षा से आएगा क्रांतिकारी परिवर्तन, भाजपा बोली- खोखले वादों की गठरी
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Assembly Election 2023: रायपुर। कांकेर जिले के भानुप्रतापुर में आज आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ में पुनः सरकार बनने पर सभी शिक्षण संस्थानों में मुफ़्त शिक्षा देने की बड़ी घोषणा की है। राहुल गांधी ने तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को 4000 रु सालाना बोनस और लघु वनोपजों पर 10 रुपए अतिरिक्त राशि देने की बड़ी घोषणा भी की।

Chhattisgarh Assembly Election 2023: दीपक बैज बोले- कांग्रेस की घोषणाओं से घबरा गई है भाजपा

केजी से लेकर पीजी तक मुफ्त शिक्षा से प्रदेश में क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद दीपक बैज ने कहा कि राज्य में कांग्रेस की सरकार फिर बनने पर प्रदेश के हर वर्ग के लिए शिक्षा मुफ्त हो जाएगी। छत्तीसगढ़ देश का अकेला ऐसा राज्य होगा जहां मेडिकल की खर्चीली पढ़ाई भी निशुल्क होंगी, इंजिनियरिंग, आईटीआई जैसे टेक्निकल कोर्स भी मुफ्त मे पढ़ाए जाएंगे।यह कांग्रेस की जनसरोकारों के लिए प्रतिबद्धता को दर्शाता हैं। शिक्षा किसी भी समाज को प्रगति पथ पर ले जाने का सबसे शशक्त माध्यम होता हैं। कांग्रेस की सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल नें शिक्षा को बढ़ावा देने को अपनी प्राथमिकता मे रखा 727 से अधिक स्वामी आत्मानंद स्कूल खोल कर राज्य के बच्चो के लिए मुफ्त अंग्रेजी शिक्षा उपलब्ध करवाया है।

बैज ने कहा कि भाजपा कांग्रेस के द्वारा की जा रही घोषणाओ से घबरा गई। यही कारण है कि भाजपा के नेता अनर्गल बयानबाजी पर उतर आये है। किसानों की कर्ज माफी के बाद अब बच्चों की मुफ्त शिक्षा का भी भाजपा विरोध कर रही है। 2023 में पुनः सरकार बनने पर 2018 की तर्ज़ पर किसानों की कर्जमाफी होगी, 20 क्विंटल प्रति एकड़ की दर से धान खरीदी होगी, “छत्तीसगढ़ आवास न्याय योजना“ के माध्यम से गरीबों के लिए 17 लाख 50 हजार आवास बनाया जायेगा, जातिगत जनगणना करवा कर प्रदेश के वंचित वर्ग के लोगो की योजना बनाई जायेगी। ’वनोपजों की खरीदी पर एमएसपी के ऊपर 10 प्रतिशत अतिरिक्त मूल्य दिया जायेगा। तेंदूपत्ता संग्राहकों को 4000 रूपये प्रतिवर्ष इनपुट सब्सिडी/सहायता राशि प्रदान की जायेगी।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि इस राज्य में एक बार फिर से कांग्रेस की सरकार बन रही है। चुनाव में कांग्रेस सरकार के काम और जनकल्याणकारी योजनाएं कांग्रेस सरकार का ब्रह्मास्त्र होगी। भाजपा के पास कांग्रेस का मुकाबला करने के लिए कोई मुद्दा नहीं है। भाजपा हवाहवाई और काल्पनिक मुद्दों पर प्रदेश में राजनीति करना चाह रही जिसके कारण वह जनता से और दूर होते जा रही है। 2018 के विधानसभा चुनाव में दो तिहाई बहुमत से सरकार बनाने के बाद कांग्रेस के प्रति जनता का भरोसा और बढ़ते गया, 5 उपचुनाव, नगरीय निकाय चुनाव, पंचायत चुनावों में जनता ने भाजपा को नकार दिया है। भाजपा कार्यकर्ताओं में हताशा है, कांग्रेस कार्यकर्ताओं में उत्साह है। इस चुनाव में छत्तीसगढ़ के किसान, युवा, आम आदमी की और बेहतरी तथा पिछले पांच सालों में किये गये कामों को आगे बढ़ाना कांग्रेस का लक्ष्य है।

Chhattisgarh Assembly Election 2023: डॉ. रमन बोले- प्रदेश में NIT, IIT, IIM, IIIT, HNLU और AIMS भाजपा की देन

राहुल गांधी के दौरे और कांग्रेस की KG से PG तक नि:शुल्क शिक्षा देने की घोषणा करने के बाद छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि कांग्रेस ने पिछली बार भी युवाओं को लेकर बड़े-बड़े वादे किए थे लेकिन पिछले 5 साल में उनमें से एक भी वादा पूरा करने में असमर्थ रही।

इन 5 सालों में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार ने यदि सबसे ज्यादा किसी को छला है तो वो प्रदेश के युवा हैं। इस कांग्रेस सरकार ने सीजीपीएससी में छल कर युवाओं के अधिकार की नौकरियां को नीलाम किया और कांग्रेसी नेताओं और बड़े अधिकारियों के बच्चों और रिश्तेदारों की झोली भरी।

जब भी राहुल गांधी छत्तीसगढ़ आते हैं तो प्रदेश के युवाओं के सवालों का जवाब नहीं दे पाते, छत्तीसगढ़ के युवा आज पूछ रहे हैं कि जो वादे उन्होंने छत्तीसगढ़ के युवाओं से किए थे उनका क्या हुआ 10 लाख बेरोजगारों को प्रतिमाह 2500 रुपए बेरोजगारी भत्ता देने का वादा हो या आउटसोर्सिंग समाप्त करने का वादा, घोषणा पत्र के किसी भी वादे पर कांग्रेस सरकार खरी नहीं उतरी है, जहां तक बात कांग्रेस के घोषणाओं की है तो छत्तीसगढ़ की जनता यह अच्छी तरह समझ चुकी है कि यह घोषणाएं सिर्फ सत्ता पाने की लालसा से जनता को छलने के लिए कांग्रेस कर रही है जैसा कि उसने पिछली बार भी किया था।

जो सरकार पिछले 5 साल में अपना एक भी वादा पूरा नहीं कर पाई उसके नए वादे पर जनता क्यों विश्वास करें? छत्तीसगढ़ की जनता ने पिछले 15 साल भाजपा की सरकार में विकास देखा है और उन्हें कांग्रेस की सरकार से भी विकास की उम्मीद थी लेकिन कांग्रेस की सरकार सिर्फ घोटाले और अवैध उगाही में लिप्त रही।

एक ओर भाजपा की सरकार में हमने पिछले 15 साल में 40000 से ज्यादा स्कूलों का निर्माण किया, आदिवासी अंचलों तक स्कूल, कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, प्रयास महाविद्यालय आदि के माध्यम से शिक्षा का विस्तार किया जहां भाजपा की सरकार में NIT, IIT, IIM, IIIT, HNLU और AIMS जैसे शैक्षणिक संस्थान आए, बस्तर में एजुकेशन हब बना, वहीं पिछले 5 साल में कांग्रेस ने 1 स्कूल भवन तक का निर्माण नहीं करवाया। जिस स्वामी आत्मानंद स्कूल का विज्ञापन दिखाकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जनता को भ्रमित करते हैं वो सभी स्कूल भवन भाजपा के कार्यकाल में बने हैं कांग्रेस ने सिर्फ़ पेंट करवाकर नाम बदलने और भाजपा सरकार के कार्यों का श्रेय लेने का काम किया।

जहां भाजपा सरकार में छत्तीसगढ़ कौशल उन्नयन में देश के लक्ष्य का 14% अकेले पूरा करने वाला राज्य बना, 2016 से 2018 तक लगभग 3 लाख युवाओं का कौशल उन्नयन कर उन्हें प्रशिक्षित किया गया।

वहीं पिछले 5 साल में यह भ्रष्ट कांग्रेस सरकार 5 हजार युवाओं को भी कौशल उन्नयन से नहीं जोड़ सकी है। बल्कि युवाओं को शिक्षा और कौशल उन्नयन के स्थान पर जुए और सट्टे की ट्रेनिंग देने वालों के साथ संलिप्त रही, बेरोजगारी भत्ता के नाम पर युवाओं के आत्मसम्मान को कुचलती रही, सिर्फ़ अपराध को बढ़ावा दिया, जहां पिछले दिनों शिक्षक दिवस के दिन शिक्षिका के साथ बलात्कार की घटना हुई ऐसी कांग्रेस सरकार की नियत छत्तीसगढ़ की जनता समझती है और बहुत जल्द मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत हर कांग्रेसी को इसका जवाब देगी।

Chhattisgarh Assembly Election 2023: राहुल बताएं जाति जनगणना उनके परिवार पर लागू होगी कि नहीं- रविशंकर

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा आज छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान की गई घोषणाओं पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि घोषणा करने में राहुल गांधी आजकल कमाल का काम करते हैं। बयान बहादुर, घोषणा बहादुर बन गए हैं। सिर्फ घोषणा भर तो करना है। उस घोषणा पर करना तो कुछ है नहीं तो घोषणा करने में क्या दिक्कत है। राहुल गांधी पहले यह जवाब दें कि राजस्थान में उन्होंने क्या कहा था? सरकार बनेगी तो पहली कैबिनेट में यह फैसला होगा, वह फैसला होगा। क्या हुआ? कर्नाटक के प्रचार में क्या बिजली और क्या बाकी सब, जो बातें कही थीं, बेरोजगारों के लिए रोजगार योजना पहली कैबिनेट में होगी। क्या हुआ?

पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि राहुल गांधी घोषणा करने के पहले बताएं कि छत्तीसगढ़ में पुरानी घोषणा का क्या हुआ? कुछ भी बोलते हैं। आपने कहा था 200 फूड पार्क खुलेंगे। खुले क्या? छत्तीसगढ़ में पूंजी निवेश बंद हो गया है। क्योंकि यहां कांग्रेस की सरकार नहीं, भूपेश बघेल की अगुवाई में लूट की सरकार है। ऐसे में भी राहुल गांधी कह रहे हैं कि केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा देंगे तो पहले यह बताएं पब्लिक सर्विस कमीशन में घोटाला क्यों हुआ है? पीएससी अध्यक्ष के बेटे बहू, कांग्रेस नेताओं के परिवार के लोग, अफसरों के परिवार के लोग सलेक्ट और काबिल युवा रिजेक्ट! राहुल गांधी आदिवासियों की बात करते हैं। देश की पहली योग्य महिला आदिवासी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी भाजपा ने बनाई। आप दलित के सशक्तिकरण की बात करते हैं तो हमने योग्य गरीबों में दलित नेता रामनाथ कोविंद जी को राष्ट्रपति बनाया।

पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जातिगत जनगणना पर राहुल गांधी को घेरते हुए कहा कि राहुल जी आप तो कम से कम जाति जनगणना की बात न करें। इस खेल में आप नए-नए हैं। मैं बिहार से आता हूं। नीतीश कुमार ने काफी होमवर्क किया। राहुल गांधी कोई होमवर्क तो करते नहीं हैं। मैं लोकसभा में यह बात बोल चुका हूं कि राहुल गांधी होमवर्क नहीं करते। उन्हें जो भी कोई चिट चैट पकड़ा देते हैं, वे पकड़ लेते हैं। कभी वीर सावरकर के नाम पर, कभी किसी के नाम पर, कभी राफेल की चिट पकड़ा दी गई। आजकल जातिगत जनगणना की चिट राहुल को पकड़ा दी गई है। मेरा एक सवाल है। जातिगत जनगणना आपके परिवार पर लागू होगी कि नहीं, हिम्मत है तो राहुल जवाब दें। अब तो राहुल के परिवार में ही कॉम्पटीशन बढ़ रहा है। सोनिया जी, उसके बाद आप आए। आजकल आपकी बहन जी हैं।राहुल जी आपके अंदर, आपकी क्षमता क्या है, देश जानता है। आज जहां हैं, वहां इसलिए हैं कि आप राजीव गांधी के बेटे हैं। इंदिरा गांधी के पोते हैं। नेहरू जी के परपोते हैं। यह जो परिवार का सिलसिला है, जाति जनगणना होगी तो क्या क्या लागू होगा?

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story