Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Assembly Election 2023: CG पहले चरण की 20 सीटों पर दांव पर प्रतिष्‍ठा: मैदान में पूर्व सीएम, 3 मंत्री, विस उपाध्‍यक्ष, 2 प्रदेशाध्‍यक्ष व 4 पूर्व मंत्री

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन की समय सीमा समाप्‍त हो गई है। आज नामांकन पत्रों की जांच चल रही है।

Chhattisgarh Assembly Election 2023: CG पहले चरण की 20 सीटों पर दांव पर प्रतिष्‍ठा: मैदान में पूर्व सीएम, 3 मंत्री, विस उपाध्‍यक्ष, 2 प्रदेशाध्‍यक्ष व 4 पूर्व मंत्री
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Assembly Election 2023: रायपुर। 90 सीटों वाली छत्‍तीसगढ़ विधानसभा के लिए दो चरणों में चुनाव होना है। पहले चरण में बस्‍तर संभाग की 12 और अविभाजित राजनांदगांव व कबीरधाम जिला की 8 सहित कुल 20 सीटों पर चुनाव होना है। इन सीटों के लिए नामांकन की समय सीमा पूरी हो चुकी है। 294 अभ्यर्थियों ने 455 नामांकन जमा किया है। आज नामांकन पत्रों की जांच चल रही है। इसमें कितने लोगों का नामांकन रिजेक्‍ट हो रहा है यह आज शाम तक स्‍पष्‍ट हो जाएगा। नाम वापसी की समय सीमा 23 अक्‍टूबर तय है।

पहले चरण में जिन 20 सीटों पर चुनाव हो रहा है वे नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में आती हैं। इनमें 50 फीसद से ज्‍यादा सीटें आदिवासियों के लिए आरक्षित हैं। पहले चरण में राज्‍य के 3 कैबिनेट मंत्रियों के साथ ही विधानसभा के उपाध्‍यक्ष की प्रतिष्‍ठा भी दांव पर लगेगी।

15 वर्ष तक छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री रहे डॉ. रमन सिंह की राजनांदगांव सीट पर भी पहले चरण में ही मतदान होना है। इसके साथ ही उनकी कैबिनेट में मंत्री रहे चार नेता भी इसी चरण में अपना भाग्‍य आजमा रहे हैं। वहीं, दो राष्‍ट्रीय पार्टियों के प्रदेश अध्‍यक्ष की भी किस्‍मत इसी चरण में दांव पर लगेगी।

पहले चरण में कुल 20 सीटों पर मतदान होगा। इसमें 12 अनुसू‍चित जनजाति और 01 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। बाकी 07 सामान्‍य सीट है।

पहले चरण में जिन मंत्रियों की प्रतिष्‍ठा दावं पर लगेगी उनमें पंडरिया से मोहम्‍मद अकबर, कोंटा से कवासी लखमा और कोंडागांव से मोहन मरकाम शामिल हैं।

इसके साथ ही भाजपा सरकार में मंत्री रहे विक्रम उसेंडी अंतागढ़, तला उसेंडी कोंडागांव, केदार कश्‍यम नारायणपुर, महेश गागड़ा बीजापुर से चुनाव मैदान में हैं।

विधानसभा के उपाध्‍यक्ष संतराम नेताम केशकाल सीट से मैदान में हैं। इस सीट पर भी पहले चरण में ही मतदान होना है।

पहले चरण में दो राष्‍ट्रीय राजनीतिक दलों के प्रदेश अध्‍यक्ष भी चुनाव मैदान में हैं। इनमें कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष और बस्‍तर सांसद दीपक बैज चित्रकोट से चुनाव लड़ रहे हैं। इसी तरह आम आदमी पार्टी (आप) के प्रदेश अध्‍यक्ष कोमल हुपेंडी भानुप्रातपुर से नामांकन दाखिल किया है।

पहले चरण की इन 20 सीटों के लिए कांग्रेस और भाजपा ने सभी सीटों पर प्रत्‍याशी खड़ा किया है। वहीं बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 14, आप ने 09, हमर राज पार्टी ने 08 और जनता कांग्रेस छत्‍तीसगढ़ (जकांछ) ने 16 प्रत्‍याशी मैदान में उतारा है।

जानिए पहले चरण की 20 सीटों पर कांग्रेस-भाजपा से कौन है प्रत्‍याशी और कौन- कौन है आमने-सामने




Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story