Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Assembly Election 2023: CG BJP सांसदों की लॉटरी: एमपी फॉर्मूले पर चले तो छत्तीसगढ़ के आधा दर्जन सांसदों को विस चुनाव की टिकिट

Chhattisgarh Assembly Election 2023: CG BJP सांसदों की लॉटरी: एमपी फॉर्मूले पर चले तो छत्तीसगढ़ के आधा दर्जन सांसदों को विस चुनाव की टिकिट
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Chhattisgarh Assembly Election 2023

रायपुर. छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के टिकट के ऐलान के लिए दावेदारों की बेचैनी बढ़ती जा रही है और इधर एक खबर ने उनकी नींद भी उड़ा दी है. मध्यप्रदेश में भाजपा ने अपने 7 सांसदों को टिकट दिया है. अब चर्चा है कि छत्तीसगढ़ में भी करीब आधा दर्जन सांसदों को विधानसभा का चुनाव लड़ाने का फैसला लिया गया है. इनमें एक के नाम का ऐलान पहली लिस्ट में ही हो चुका है.

15 साल सत्ता में रहने के बाद जब भाजपा 2018 के चुनाव में 15 सीटों पर सिमटी तो जो कारण आए, उनमें प्रत्याशी चयन को लेकर लापरवाही भी थी. यही वजह है कि भाजपा किसी भी हाल में इस बार कोई चूक नहीं करना चाहती. यही वजह है कि 21 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर भाजपा ने सभी को संदेश दे दिया है. ज्यादातर प्रत्याशियों के नाम पर अच्छा फीडबैक सामने आया है. भाजपा दूसरे चरण की लिस्ट भी जारी करने वाली थी, लेकिन परिवर्तन यात्रा के कारण इसे टाल दिया गया है.

इस बीच दो िदन पहले मध्यप्रदेश में दूसरे चरण के प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी गई है. इस बार 7 सीटों पर सांसद चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद पटेल, केंद्रीय राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, राकेश सिंह, रीति पाठक, गणेश सिंह और उदय प्रताप सिंह शामिल हैं. इस फॉर्मूले पर छत्तीसगढ़ में 6 सांसदों के नाम चर्चा में हैं. इनमें प्रदेश अध्यक्ष व सांसद अरुण साव, चुन्नी लाल साहू, सरोज पांडेय, सुनील सोनी, गोमती साय और विजय बघेल शामिल हैं. विजय बघेल पहले ही सीएम भूपेश बघेल के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए उम्मीदवार बनाए जा चुके हैं.

रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग और जशपुर फाइनल

पार्टी में यहां तक चर्चा शुरू हो चुकी है कि सांसदों को टिकट देने की स्थिति में बिलासपुर, रायपुर से रायपुर दक्षिण या उत्तर, जशपुर की तीन में से कोई एक सीट, दुर्ग की सीट फाइनल हो सकती है. राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय पूर्व में दुर्ग लोकसभा की सांसद रह चुकी हैं. इससे पहले वैशालीनगर से विधानसभा का चुनाव लड़ चुकी हैं. अरुण साव वैसे तो मूलत: लोरमी क्षेत्र के हैं, लेकिन समर्थन उन्हें बिलासपुर से चुनाव लड़ने पर जोर दे रहे हैं.

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story