Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Assembly: CG विधायकों का शपथ ग्रहण: सीएम, नेता प्रतिपक्ष व दोनों डिप्‍टी सीएम ने छत्‍तीसगढ़ी, तो इन विधायकों ने संस्‍कृत में ली शपथ

Chhattisgarh Assembly:

Chhattisgarh Assembly: CG विधायकों का शपथ ग्रहण: सीएम, नेता प्रतिपक्ष व दोनों डिप्‍टी सीएम ने छत्‍तीसगढ़ी, तो इन विधायकों ने संस्‍कृत में ली शपथ
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Assembly: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ विधानसभा का सत्र प्रारंभ हो गया है। सत्र के पहले दिन प्रोटेम स्‍पीकर रामविचार नेताम में नवनियुक्‍त विधायकों को सदन की सदस्‍यता की शपथ दिलाई। इस दौरान अधिकांश विधायकों ने छत्‍तीसगढ़ी में तो कुछ ने संस्‍कृत और हिंदी में सदन की सदस्‍यता की शपथ ली।

छठवीं विधानसभा के लिए नवनिर्वाचित विधायकों का आज विधानसभा सत्र के पहले दिन भव्‍य स्‍वागत किया गया। विधानसभा सचिवालय की तरफ से नव निर्वाचित विधायकों का गेट पर गुलदस्‍ता भेंट करके स्‍वागत किया गया। विधानसभा परिसर को भी विशेष रुप से सजाया गया है। छत्‍तीसगढ़ी कला और संस्‍कति के रंगों के बीच एक-एक कर सभी विधायक सदन में पहुंचे।


सदन की कार्यवाही शुरू होते ही प्रोटेम स्‍पीकर ने सभी सदस्‍यों का सदन में स्‍वागत किया। इसके बाद सभापति तालिका की घोषणा की गई। इसके बाद नवनिर्वाचित सदस्‍यों का शपथ ग्रहण शुरू हुआ। सबसे पहले सदन के नेता और मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय ने विधानसभा की सदस्‍यता ली। इसके बाद नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत को प्रोटेम स्‍पीकर ने शपथ दिलाया।

मुख्‍यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष के साथ ही दोनों डिप्‍टी सीएम अरुण साव और विजय शर्मा ने छत्‍तीसगढ़ी में शपथ ली। इसके बाद सभापति तालिका में शामिल सदस्‍यों ने शपथ लिया। विक्रम उसेंडी, धर्मजीत सिंह, लखेश्वर बघेल और दलेश्वर साहू शामिल थे। इसके बाद बाकी बचे सदस्‍यों का विधानसभावार शपथ ग्रहण शुरू हुआ। सबसे पहले भरतपुर-सोहन सीट से विधायक चुनी गई रेणुका सिंह ने शपथ लिया। दो विधायकों विद्यावती सिदार और प्रेमचंद पटेल ने संस्‍कृत में शपथ ली। इसके बाद मनेंद्रगढ़ विधायक ने शपथ लिया। शपथ ग्रहण की प्रक्रिया खत्‍म होने के बाद विधानसभा अध्‍यक्ष का चुनाव होगा।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story