Begin typing your search above and press return to search.

CG Vishnu Cabinet: विष्‍णु कैबिनेट: पहली बार के विधायकों को दिख रही मंत्री की कुर्सी मन में फूट रहे लड्डू, देखें दावेदारों की सूची

CG Vishnu Cabinet: भाजपा ने तीनों चुनावी राज्‍यों में मुख्‍यमंत्री और उप मुख्‍यमंत्री के चयन में जिस तरह आम लोगों को ही नहीं पार्टी के नेताओं को भी चौंकाया है उससे पहली बार के विधायकों की भी उम्‍मीद सातवें आसमान पर है। हर किसी को लग रहा है कि उसे भी मंत्री पद मिल सकता है।

CG Vishnu Cabinet: विष्‍णु कैबिनेट: पहली बार के विधायकों को दिख रही मंत्री की कुर्सी मन में फूट रहे लड्डू, देखें दावेदारों की सूची
X

साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह  का माहौल 

By Sanjeet Kumar

CG Vishnu Cabinet: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री चुने गए विष्‍णुदेव साय और दोनों डिप्‍टी सीएम अरुण साव व विजय शर्मा अब से कुछ देर बार पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। राजधानी के साइंस कॉलेज मैदान में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी पूरी हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भाजपा के अन्‍य राष्‍ट्रीय नेताओं की मौजूदगी में तीनों नेता शपथ लेंगे।

छत्‍तीसगढ़ में डिप्‍टी सीएम बनाए गए साव और शर्मा दोनों पहली बार विधायक चुने गए हैं। उधर, राजस्‍थान में मुख्‍यमंत्री बनाए गए भजन लाल शर्मा भी पहली बार के विधायक हैं। पहली बार के विधायकों को पार्टी की तरफ से मिली अहमियत से छत्‍तीगसढ़ में पहली बार विधायक चुने गए नेताओं को कैबिनेट मंत्री की कुर्सी नजर आने लगी है।

बताते चले कि छत्‍तीसगढ़ में इस बार भाजपा के 54 विधायक चुने गए हैं। इनमें 35 पहली बार विधानसभा पहुंचे हैं। राज्‍य मंत्रिमंडल में मुख्‍यमंत्री सहित कुल 13 सदस्‍य शामिल हो सकते हैं। इनमें से तीन नाम फाइनल हो चुका है। अब 10 कुर्सी खाली है। 35 में से दो डिप्‍टी सीएम का पद पा चुके हैं। बाकी 33 बचे हैं और पहली बार के विधायकों में मंत्री पद के दावेदारों में रामकुमार टोप्‍पो, ओपी चौधरी, गोमती साय, सुशांत शुक्‍ला, अनुज शर्मा, मोतीलाल साहू, पुरंदर मिश्रा, गुरु खुशवंत साहेब, रिकेश सेन, भावना बोहरा, नीलकंठ टेकाम और किरण देव प्रमुख नाम है। टोप्पो सेना से आए हैं। चौधरी और टेकाम आईएएस सेवा से राजनीति से आए हैं। गोमती साय अपनी सांसद का पद छोड़कर आई हैं। पद्मश्री अनुज शर्मा मनोरंजन इंडस्‍ट्री में बड़ा नाम हैं। मोती लाल साहू समाज से आते हैं और पुरंदर मिश्रा भी बड़े दावेदारों में शामिल हैं। गुरु खुशवंत साहेब की दावेदारी बड़ी है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story