Begin typing your search above and press return to search.

CG Rajiv Bhavan: CG कांग्रेस भवन से हटाई गई सुरक्षा: पीसीसी ने रायपुर एसपी को पत्र लिखकर जताई आपत्ति

CG Rajiv Bhavan:

CG Rajiv Bhavan: CG कांग्रेस भवन से हटाई गई सुरक्षा: पीसीसी ने रायपुर एसपी को पत्र लिखकर जताई आपत्ति
X
By Sanjeet Kumar

CG Rajiv Bhavan: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस मुख्‍यालय की सुरक्षा हटा दी गई है। कांग्रेस ने इस पर गंभीर चिंता व्‍यक्‍त करते हुए रायपुर पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखा है। पार्टी ने बीजेपी सरकार के इस इसे फैसले को दुभाग्‍यपूर्ण बताया है।

कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री (संगठन एवं प्रशासन) मलकीत सिंह गैदू ने रायपुर पुलिस अधीक्षक को लिखे पत्र में बताया कि छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी मुख्यालय राजीव भवन में बीते कई सालों से सुरक्षा कंपनी तैनात थी, लेकिन फरवरी 2024 को सुरक्षा कम्पनी को पूरी तरह से हटा दिया गया है। गैदू ने आसन्न लोकसभा चुनाव का हवाला देते हुए कहा कि चुनावी गतिविधियों के मद्देनजर प्रदेश के सभी जिलों से कार्यकर्ताओं के साथ ही राष्ट्रीय एवं प्रदेश स्तर के विशिष्ट एवं अतिविशिष्ट नेताओं को मुख्यालय में आवागमन होते रहता है, ऐसी स्थिति में विशिष्ट एवं अतिविशिष्ट नेताओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए राजीव भवन में अविलंब सुरक्षा कम्पनी तैनात की जाए। वहीं संचार विभाग के अध्‍यक्ष सुशील आनंद ने कहा कि जब राज्‍य में कांग्रेस की सरकार थी तब भाजपा के दोनों कार्यालयों में कुशाभाऊ ठाकरे परिसर और एकात्‍म परिसर दोनों स्‍थानों पर पर्याप्‍त सुरक्षा दी गई थी। बीजेपी सरकार कांग्रेस भवन की सुरक्षा हटाकर गलत परंपरा शुरू कर रही है।

राजीव भवन कांग्रेस मुख्यालय से सुरक्षा हटाए जाने पर आपत्ति करते हुए प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री मलकीत सिंह गेंदू ने इसे भाजपा सरकार की राजनीतिक द्वेष के चलते दुर्भावना पूर्ण कार्यवाही करार दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश नक्सल प्रभावित क्षेत्र है भाजपा सरकार बनने के बाद नक्सली एवं अपराधिक गतिविधियां बढ़ी हुई है ऐसे में राजीव भवन में सुरक्षा बढ़ाने के बजाय वहां की सुरक्षा को हटा देना एक गंभीर षड्यंत्र की ओर इशारा कर रहे हैं।

प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री मलकीत सिंह गेंदू ने पुलिस अधीक्षक रायपुर को पत्र लिखकर राजीव भवन में तत्काल सुरक्षा व्यवस्था बहाली कर अनुरोध किया है।

प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री मलकीत सिंह गेंदू ने कहा कि आसन्न लोक सभा चुनाव को लेकर कांग्रेस के केंद्रीय नेताओं का लगातार छत्तीसगढ़ आगमन हो रहा है राजीव भवन में लगातार बैठकर हो रही है। आखिर बीजेपी कांग्रेस नेताओं के सुरक्षा के साथ खिलवाड़ क्यों कर रही है?

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को बताना चाहिए राजीव भवन की सुरक्षा क्यों हटाई गई है? पूर्व रमन सरकार के दौरान 2013 में कांग्रेस के परिवर्तन यात्रा को पर्याप्त सुरक्षा नहीं दिया गया था जिसका ही परिणाम है कि परिवर्तन यात्रा में झीरम घाटी में नक्सली हमला हुआ और कांग्रेस के प्रथम पंक्ति के नेताओं कार्यकर्ताओं एवं सुरक्षा में लगे जवानों की शहादत हुई है।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि राजीव भवन से सुरक्षा हटाने के बाद यदि कोई अप्रिय घटना होती है तो इसकी सारी जिम्मेदारी प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की होगी। भाजपा की सरकार को दुर्भावना से परे हटकर सुरक्षा जैसे मामलों पर राजनीति नहीं करना चाहिए। कांग्रेस के सरकार के दौरान एकात्म परिषर से लेकर कुशाभाऊ ठाकरे परिसर तक सुरक्षा के इंतजाम रही थी कभी भी उसमें छेड़छाड़ नहीं किया गया था।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story