Begin typing your search above and press return to search.

उप पंजीयक सस्पेंड: रजिस्ट्री में अनियमितता के मामले में महानिरीक्षक ने उप पंजीयक को किया सस्पेंड, मंत्री ने दी जानकारी

उप पंजीयक सस्पेंड: रजिस्ट्री में अनियमितता के मामले में महानिरीक्षक ने उप पंजीयक को किया सस्पेंड, मंत्री ने दी जानकारी
X
By NPG News

रायपुर. रजिस्ट्री में अनियमितता के मामले में महानिरीक्षक पंजीयन ने एक उप पंजीयक को सस्पेंड किया है. राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने एक प्रश्न के लिखित जवाब में यह जानकारी दी.

रायपुर उत्तर के विधायक कुलदीप जुनेजा ने प्रश्न किया था कि रायपुर पंजीयन कार्यालय में 2021 और 2022 में रजिस्ट्री के कितने आवेदन प्राप्त हुए. इनमें से कितने आवेदनों का निराकरण हो गया है. मंत्री ने अपने लिखित जवाब में बताया है कि 2021 में 58838 आवेदन प्राप्त हुए थे. इनमें से सभी आवेदन निराकृत हो चुके हैं. इसी तरह 2022 में 66801 आवेदन प्राप्त हुए. इनमें से सभी आवेदनों का निराकरण किया चुका है.

जुनेजा ने पूछा कि क्या पंजीयन कार्यालय में बिना पक्षकार के रजिस्ट्री की गई है. यदि हां, तो उस पर क्या कार्रवाई की गई? मंत्री ने बताया कि बिना पक्षकार के रजिस्ट्री नहीं हुई है. जुनेजा ने आगे पूछा कि रजिस्ट्री में अनियमितता या गलत रजिस्ट्री करने की या रजिस्ट्री रोकने की कितनी शिकायतें या आवेदन मिले हैं. इन पर क्या कार्यवाही की गई?

मंत्री ने बताया कि रायपुर जिले में पंजीयन कार्यालय में 2021 में 189 आपत्ति/आवेदन प्राप्त हुए. इसी तरह 2022 में 233 आवेदन में से अनियमितता या गलत रजिस्ट्री के संबंध में एक शिकायत प्राप्त हुई है. उप पंजीयकों द्वारा 421 आपत्तिकर्ता को सक्षम न्यायालय से स्थगन आदेश प्राप्त् करने के लिए अवगत कराया गया है. एक शिकायत के संबंध में उप पंजीयक को महानिरीक्षक पंजीयन ने जांच के बाद सस्पेंड किया है.

सुशील देहारी पर हुई कार्रवाई

एक जमीन की तीन लोगों को रजिस्ट्री करने का कारनामा करने वाले रायपुर के उप पंजीयक सुशील कुमार देहारी को सरकार ने सस्पेंड किया था। npg.news ने इस खबर को प्रमुखता के साथ उठाते हुए बताया था कि तीनों जमीनों का अलग रेट लगा सरकारी खजाने को चूना लगाया गया। NPG की खबर पर एक्शन हुआ और देहारी निलंबित हो गए।


Next Story