Begin typing your search above and press return to search.

Congress Mahadhiveshan दादी-मम्मी को छत्तीसगढ़ पसंद : प्रियंका गांधी ने बताया कि इंदिरा गांधी छत्तीसगढ़ के लोगों से प्यार करती थीं

Congress Mahadhiveshan दादी-मम्मी को छत्तीसगढ़ पसंद : प्रियंका गांधी ने बताया कि इंदिरा गांधी छत्तीसगढ़ के लोगों से प्यार करती थीं
X
By NPG News

रायपुर. कांग्रेस के 85वें राष्ट्रीय महाधिवेशन के बाद राजधानी रायपुर में जोरा आमसभा में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि वे पहली बार छत्तीसगढ़ आई हैं. पहली बार यहां आकर बहुत खुशी हो रही है. यहां की सुंदरता और संस्कृति के बारे में सुना है. मेरी दादी इंदिरा जी बहुत प्यार करती थीं, यहां की जनता से. सोनिया जी ने भी यहां का बहुत दौरा किया. उस रिश्ते को कायम रखना अच्छा लग रहा है.

प्रियंका ने कहा, कल हम सिरपुर गए थे, जहां मैंने देखा कि बौद्ध धर्म का शिवजी का मंदिर, आदिवासी संस्कृति का प्रतीक था. तीनों संस्कृतियां एक साथ मिलकर मुझे वहां दिखी. इसी तरह से हमारे देश का संविधान है. वह भी इसी सामूहिकता की भावना पर आधारित है. हर धर्म संस्कृति के लोग मिल-जुलकर एक सुंदर देश बनाएं. यह संविधान सामूहिक परंपरा पर आधारित है. नेता कहते हैं कि हम संविधान को बचाने की लड़ाई लड़ रहे हैं. इसका मतलब क्या है? इसको बचाने से आपके जीवन में क्या असर पड़ेगा? यह संविधान समानता की बात करता है, उसकी रक्षा करता है. किसी भी धर्म जाति प्रदेश के हों, आपको सरकार समानता की दृष्टि से देखे.

जो एक महिला का अधिकार है, वह पुरुष को भी मिलता है. यह भी संविधान में लिखा है. संविधान सबको समान रूप से देखता है. अगर आप आगे बढ़ना चाहें, रोजगार चाहें तो आपको उतना ही मिलता है, जितना दूसरों को मिलता है. इज्जत से जीने का मौका मिलता है.

मीडिया न्यायपालिका और संसद से संविधान मजबूत रहता है. जब तीनों कमजोर होते हैं तो समान तरीके से आपको न्याय अधिकार नहीं मिलते हैं. जीने का जो मौका मिलना चाहिए वह नहीं मिलता. मीडिया को सरकार ने दबाया है. इनकी मजबूरी है. किसी को आलोचना करनी पड़े या सरकार के बारे में सच्चाई को कह नहीं पाते. न्यायपालिका पर सरकार दबाव बनाती है. अपनी मनमानी करती है. कई ऐसे मुद्दे हैं, जिस पर कांग्रेस पार्टी कहती है कि हम चर्चा करना चाहते हैं कि सरकार क्या गलती कर रही है तो सरकार चर्चा नहीं करना चाहती. संसद के रिकॉर्ड से मिटा दिया जाता है.

कुछ समय से यहां पर छत्तीसगढ़ की सरकार में छापे पड़ रहे हैं. ईडी, इन्कम टैक्स द्वारा नेताओं पर दबाव डालने की कोशिश की जा रही है. यहां के मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ का स्वाभिमान पूरे देश में फैला रहे हैं. यह कांग्रेस पार्टी पर वार नहीं, यह सब पर वार है. जिस तरह से आपको अपने अधिकार मिल रहे हैं. आज देशभर में छत्तीसगढ़ का नाम जाना जाता है. कांग्रेस सरकार की वजह से यह हो रहा है, इसलिए केंद्र की सरकार दबाना चाहती है.

आप जानते हैं कि आपके लिए यहां क्या-क्या काम किए गए हैं. यह सरकार न किसी के पैसों के दबाव या दमन से रुकेगी. यह आपके लिए विकास करती रहेगी, जिस तरह पिछले चार सालों से कर रही है. छत्तीसगढ़ की तारीफ होती है तो केंद्र में उन्हें पसंद नहीं आता, इसलिए वे एजेंसियां भेज रहे हैं. आगे चुनाव है, वे जानते हैं कि कांग्रेस फिर से जीतेगी इसलिए इस सरकार को अभी से दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

नौजवान, किसान, छोटे छोटे व्यापारियों को यदि प्रदेश सरकार नहीं मदद करती तो केंद्र सरकार की योजना से नुकसान होता. देश के करोड़ों युवा बेरोजगार हैं, लेकिन देश के एयरपोर्ट, बंदरगाह, रेलवे, पीएसयू सब प्रधानमंत्री के एक मित्र गौतम अडानी को दिए गए. तीन साल में एक लाख से ज्यादा दिहाड़ी मजदूरों ने आत्महत्या की, लेकिन इन तीन सालों में अडानी की संपत्ति तेरह गुना बढ़ गई.

जब किसानों का कर्ज माफ करने की बात होती है तो केंद्र कहती है कि पैसा नहीं है. रोजगार की बात पर आपको मौका नहीं मिलता. सेना में अग्निवीर जैसी स्कीम निकालते हैं. गरीब आदमी की कोई सुनवाई नहीं है. प्रधानमंत्री के मित्र उद्योगपतियों की सुनवाई हो रही है. जब संसद में राहुल गांधी ने सवाल किया. उन्होंने एक बात कही कि एक अडानी सब पर भारी है.

आप भाजपा के लोगों से पूछिए कि केंद्र की सरकार ने आपके लिए क्या किया. इससे पहले भाजपा की जो सरकार थी उसने क्या किया. इसमें कोई शक नहीं है कि आज जो प्रदेश की सरकार यहां काम कर रही है, उसने जो योजनाएं शुरू की, उतनी किसी सरकार ने नहीं किया. प्रदेश में भाजपा की सरकार होने से कितना लाभ हुआ.

Next Story