Begin typing your search above and press return to search.

गौठान के लिए बजट प्रावधान नहीं : कृषि मंत्री ने बताया – मनरेगा, डीएमएफ, 14वें-15वें वित्त, स्वच्छ भारत मिशन से गौठानों का निर्माण, 101987 लाख खर्च

गौठान के लिए बजट प्रावधान नहीं : कृषि मंत्री ने बताया – मनरेगा, डीएमएफ, 14वें-15वें वित्त, स्वच्छ भारत मिशन से गौठानों का निर्माण, 101987 लाख खर्च
X
By NPG News

रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा में सोमवार को आदर्श मानक गौठान और गौठानों के लिए खर्च की गई राशि का मुद्दा उठा. विधायक शिवरतन शर्मा के सवाल के जवाब में कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने बताया कि पशुधन विकास विभाग द्वारा 2020-21 से 31 जनवरी 2023 तक गौठान निर्माण के लिए बजट प्रावधान नहीं किया गया है. उन्होंने यह भी बताया कि गौठानों के निर्माण में मनरेगा, डीएमएफ, 14वें वित्त, 15वें वित्त, रूर्बन, प्राधिकरण, स्वच्छ भारत मिशन और मूलभूत, अधोसंरचना निर्माण, आकेवीवाय आदि मदों व योजनाओं की राशि का उपयोग किया जा रहा है.

प्रश्नकाल में शिवरतन शर्मा ने पूछा कि आदर्श मानक गौठान में क्या-क्या सुविधा होनी चाहिए. आदर्श मानक गौठान कितने क्षेत्रफल में होना चाहिए. शासन द्वारा मानक गौठान के लिए क्या दिशा-निर्देश दिए गए हैं. 10 मॉडल गौठान कौन-कौन से हैं, जहां गोबर खरीदी के साथ वर्मी कंपोस्ट का निर्माण किया जा रहा है.

कृषि मंत्री ने बताया, गौठान में पशुओं के लिए छायादार आश्रय स्थल, पशु शेड, पशुओं के लिए चबूतरा निर्माण, पानी की व्यवस्था, पानी टंकी, कोटना निर्माण, कम्पोस्ट निर्माण के लिए टांकों की व्यवस्था, मार्ग की सुविधा, सूखे चारे की व्यवस्था, सीपीटी निर्माण / फेंसिंग आदि सुविधा प्रथमत: होना चाहिए. आदर्श मानक गौठान 3 एकड़ से 4.50 एकड़ क्षेत्रफल में होना चाहिए.

कृषि मंत्री ले बताया कि शासन द्वारा गौठान में नियमित गोबर खरीदी कर स्व सहायता समूहों के माध्यम से वर्मी कम्पोस्ट तथा अन्य उत्पाद तैयार किए जाने के निर्देश दिए गए हैं. मॉडल गौठान के लिए पृथक से कोई परिभाषा तय नहीं है. प्रदेश में 8842 गौठानों में गोबर खरीदी के साथ ही वर्मी कम्पोस्ट निर्माण किया जा रहा है.

शिवरतन ने पूछा कि 15 फरवरी 2023 की स्थिति में कितने गौठान स्वीकृत हैं. इनमें से कितने गौठानों का निर्माण पूर्ण हो चुका है. कितने प्रगतिरत हैं और कितने का कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है. गौठान निर्माण हेतु कितनी राशि खर्च की गई है? मंत्री ने बताया कि प्रदेश में 15 फरवरी 2023 की स्थिति में 10735 गौठान स्वीकृत हैं. इनमें से 9720 गौठानों का निर्माण पूरा हो चुका है. 830 गौठान प्रगतिरत हैं. 185 का काम प्रारंभ नहीं हुआ है. गौठान निर्माण के लिए 101987.13 लाख रुपए खर्च किए गए हैं.

शिवरतन ने आगे पूछा कि गौठानों के निर्माण में किन किन मदों/योजनाओं के अंतर्गत राशि का उपयोग किया गया है. कितने गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण किया जा रहा है. वर्मी कम्पोस्ट के लिए कितने गौठानों में टंकी का निर्माण, कितनी लागत में किया गया है? मंत्री ने बताया कि गौठानों के निर्माण में मनरेगा, डीएमएफ, 14वें-15वें वित्त, रूर्बन, प्राधिकरण, स्वच्छ भारत मिशन और मूलभूत, अधोसंरचना निर्माण, आकेवीवाय आदि मदों व योजनाओं की राशि का उपयोग किया गया है. 8842 गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण किया जा रहा है. वर्मी कम्पोस्ट के लिए 9014 गौठानों में टंकी का निर्माण 23370.946 लाख की लागत से किया गया है.

विधायक ने अपने अगले प्रश्न में पूछा कि शासन द्वारा 2020-21 से लेकर 31 जनवरी 2023 तक गौठान निर्माण के लिए कितनी-कितनी राशि का बजट प्रावधान किया गया था. मंत्री ने बताया कि शासन द्वारा 2020-21 से लेकर दिनांक 31 जनवरी 2023 तक गौठान निर्माण के लिए पशुधन विकास विभाग में बजट प्रावधान नहीं किया गया है.

Next Story