Begin typing your search above and press return to search.

बड़ी खबर : अवैध प्लॉटिंग कर भूमाफिया ने रजिस्ट्री भी करा ली पर किसी अधिकारी-कर्मचारी पर कार्रवाई नहीं

बड़ी खबर : अवैध प्लॉटिंग कर भूमाफिया ने रजिस्ट्री भी करा ली पर किसी अधिकारी-कर्मचारी पर कार्रवाई नहीं
X
By NPG News

रायपुर. छत्तीसगढ़ के कई जिलों में अवैध प्लॉटिंग कर भू माफिया ने रजिस्ट्री भी करा ली. इसके बाद भी किसी अधिकारी-कर्मचारी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है. कुछ मामलों में थाने में एफआईआर कराई गई है. विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल के लिखित प्रश्न के उत्तर में वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने यह जानकारी दी.

नेता प्रतिपक्ष चंदेल ने पूछा था कि वर्ष 2021-22 से 15 फरवरी 2023 तक प्रदेश में भू-माफिया द्वारा कहां-कहां और कितनी-कितनी जमीन पर अवैध प्लॉटिंग कर बेचने की शिकायतें प्राप्त हुई हैं. इनमें से कितनी जमीन की रजिस्ट्री करा ली गई थी? मंत्री ने बताया कि मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर जिले में 0.405 हेक्टेयर जमीन पर अवैध प्लॉटिंग कर 23 प्लॉट की रजिस्ट्री कराई गई थी. इस मामले में एफआईआर दर्ज कराई गई है.

मंत्री ने बताया कि बलौदाबाजार जिले में अवैध प्लॉटिंग की सबसे ज्यादा 221 शिकायतें मिली हैं. यहां 98.0146 हेक्टेयर जमीन पर अवैध प्लॉटिंग की शिकायतों के बाद 5 एफआईआर दर्ज किए गए हैं. बिलासपुर में अवैध प्लॉटिंग की 53 शिकायतें मिली हैं. इनमें 25.714 हेक्टेयर जमीन पर अवैध प्लॉटिंग की शिकायत है. अवैध प्लॉटिंग से जुड़े मामलों में अलग-अलग 6 एफआईआर दर्ज कराई गई है. इसी तरह दुर्ग में 9.204 हेक्टेयर जमीन पर अवैध प्लॉटिंग की 6 शिकायतें मिली हैं. इसमें एफआईआर नहीं कराई गई है.

चंदेल ने पूछा कि क्या अवैध प्लॉटिंग में किसी अधिकारी-कर्मचारी की संलिप्तता उजागर हुई है. क्या कार्रवाई की गई है? मंत्री ने बताया कि अवैध प्लॉटिंग में किसी अधिकारी कर्मचारी की संलिप्तता उजागर नहीं हुई है. देखें कहां-कहां शिकायतें हुईं...



Next Story